ENG | HINDI

इस फाइव स्टार जेल का मजा लेने के लिए तरसते हैं दुनिया के सारे कैदी !

फाइव स्टार जेल

जेल का नाम सुनते ही लोगों के पसीने छुटने लगते हैं.

हर कोई यही कामना करता है कि कभी उनके जीवन में ऐसा दिन ना आए जब उन्हें जेल का मुंह तक देखना पड़े.

कहते हैं जेल का खतरनाक माहौल किसी जहन्नुम से कम नहीं है और जेल में सजा काटनेवाले कैदियों को दी जानेवाली यातनाओं के बारे में जानकर हर किसी की रूह कांप जाती है.

आज हम आपको दुनिया के एक ऐसे जेल के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां फाइव स्टार होटल वाली सारी सुविधाएं और ऐशो आराम कैदियों को दिए जाते हैं.

इस जन्नतनुमा फाइव स्टार जेल में सजा काटने के लिए दुनिया का हर कैदी तरसता है.

ये जेल नहीं है किसी जन्नत से कम

ऑस्ट्रिया स्थित ‘जस्टिस सेंटर लियोबेन’ जेल दुनिया का इकलौता ऐसा जेल है जहां कैदियों की जन्नत बसती है. ये फाइव स्टार जेल ऑस्ट्रिया के पहाड़ी इलाके लियोबेन में स्थित है. साल 2005 में शुरू किए गए इस मशहूर फाइव स्टार जेल को आर्किटेक्ट जोसेफ होहेंसिन्न ने डिजाइन किया है. इस आलिशान जेल में 205 कैदियो के रहने की व्यवस्था है.

यहां के एक सेल में 13 कैदियों को रखा जाता है. इन कैदियों को रखने के बाद भी इस सेल में और 10 लोग आराम से रह सकते हैं. हर सेल में एक पर्सनल बाथरुम, एक किचन और एक लिविंग रुम होता है जिसमे टीवी देखने की सुविधा कैदियों को दी जाती है.

इस फाइव स्टार जेल के आगे की तरफ कोर्ट भी मौजूद है ताकि इस जेल से कैदियों को पेशी के लिए कहीं दूर ना ले जाना पड़े.

दी जाती है फाइव स्टार होटल वाली सुविधाएं

आपको जानकर हैरत होगी कि इस फाइव स्टार जेल में सजा काटनेवाले सभी कैदियों को फाइव स्टार होटल वाली सारी सुविधाएं दी जाती है. इस फाइव स्टार जेल में रहनेवाले कैदी स्पा, जिम, पब और क्लब के साथ कई सारे इंडोर गेम्स का आनंद भी उठा सकते हैं.

कैदियों के लिए यहां बने एक पार्क में खेलने के लिए मैदान भी बनाया गया है. इस जेल के हर सेक्शन के बाहर की ओर एक खुली बालकनी जैसी जगह बनी हुई है जिसमें कैदी आराम से टहल सकते हैं और बाहर के मस्त मौसम का नजारा देख सकते हैं.

कैदियों से किया जाता है अच्छा व्यवहार

इस फाइव स्टार जेल में कैदियों के साथ किसी भी तरह का बुरा व्यवहार नही किया जाता है और ना ही उन्हें किसी भी तरह की यातनाएं दी जाती है.

इस जेल के कैदियों को दो वक्त का बढ़ियां खाना और नाश्ता दिया जाता है. हर रोज कैदियो को खाने में अलग-अलग वैराइटी परोसी जाती है.

उन्हें मनोरंजन और रोजमर्रा के कामों में इस्तेमाल की जानेवाली सारी चीजें मुहैया कराई जाती है. कैदी जिस तरह की सुविधाओं की चाह रखते हैं वो सब उन्हें मुहैया कराया जाता है. लेकिन यहां आनेवाले कैदियों को फोन साथ रखने की इजाजात नहीं दी जाती है.

गौरतलब है कि एक ओर जहां दिनरात मेहनत करने के बाद भी लोग फाइव स्टार होटल वाली सुविधाओं का आनंद उठाने से महरूम रह जाते हैं.

तो वहीं इस जेल में अपराध करके आनेवाले कैदियों को फाइव स्टार होटल वाली सारी सुविधाएं मुहैया कराई जाती है. तभी तो इस शानदार और जन्नतनुमा जेल में आने के लिए हर कैदी बेताब रहता है.

Article Categories:
विशेष