ENG | HINDI

इस रूटीन को फॉलो करके 61 की उम्र में अनिल कपूर दिखते हैं एकदम यंग !

अनिल कपूर की फिटनेस का राज़

अनिल कपूर की फिटनेस का राज़ – बॉलीवुड के अभिनेता अनिल कपूर को देखकर लगता है जैसे कि उनकी सेहत पर उम्र का असर भी बेअसर हो जाता है. जी हां, अनिल कपूर की बात ही कुछ खास है इसलिए तो उनकी फिटनेस को देखकर कोई भी उनकी उम्र का अंदाजा नहीं लगा सकता, क्योंकि 61 साल की उम्र में भी वो एकदम यंग और फिट नज़र आते हैं.

बॉलीवुड के इस झक्कास एक्टर को देखकर हर किसी के मन में एक सवाल तो ज़रूर आता है कि आखिर अनिल कपूर 61 साल की उम्र में भी इतने यंग और फिट कैसे नज़र आते हैं. आखिर वो अपनी इस फिटनेस को बरकरार रखने के लिए क्या करते हैं.

अगर आप भी यही सोचते हैं तो चलिए इस लेख के ज़रिए हम आपको बताते हैं 61 साल की उम्र में भी फिट और यंग नज़र आने का अनिल कपूर की फिटनेस का राज़.

अनिल कपूर की फिटनेस का राज़

१ – एक्सरसाइज

अनिल कपूर अगर 61 साल की उम्र में भी इतने जवान नज़र आते हैं तो इसमें उनके डेली एक्सरसाइज का बहुत बड़ा योगदान है. ऐसा कहा जाता है कि अनिल कपूर के डेली मंत्र में एक्सरसाइज शामिल है. अपने आप को फिट रखने के लिए अनिल हर रोज़ करीब 2 घंटे जिम में पसीना बहाते हैं. वो हफ्ते में पूरे 6 दिन जिम जाते हैं इसलिए वो आज भी इतने ज्यादा एक्टिव दिखते हैं.

आपको बता दें कि जिम में अनिल हर रोज़ 10 मिनट कार्डियो एक्सरसाइज करते हैं फिर 20 मिनट तक फ्री वेट एक हॉट योगा करते हैं और फिर रूटीन वर्कआउट के बाद प्रोटीन शेक लेते हैं. खबरों के अनुसार अनिल हर दिन बॉडी के अलग-अलग हिस्‍सों के लिए अलग-अलग एक्‍सरसाइज करते हैं.

डेली एक्सरसाइज के अलावा अनिल कपूर अक्सर शाम के वक्त साइकिल चलाना पसंद करते हैं. साइकिल चलाने का अनिल का यह सिलसिला पिछले 8 सालों से लगातार जारी है. इतना ही नहीं दिन में वक्त मिलने पर वो मेडीटेशन भी कर लेते हैं.

२ – बैलैंस्ड लाइफस्टाइल

अनिल कपूर की मानें तो वो एक्सरसाइज और योगा करने के साथ-साथ अपनी लाइफ स्टाइल को भी काफी बैलेंस रखते हैं. हेल्दी रहने के लिए वो स्मोकिंग नहीं करते हैं और जहां तक बात है ड्रिंक की तो वो शराब का सेवन न के बराबर करते हैं. इतना ही नहीं वो ज्यादा प्रेशर लेने के बजाय खुलकर जीने में विश्वास रखते हैं.

३ – हेल्दी डायट

एक्सरसाइज करने के साथ ही अनिल कपूर अपने आप को फिट रखने के लिए हेल्दी डायट प्लान को फॉलो करते हैं. अनिल कपूर सालों से हेल्दी ब्रेकफास्ट करते आ रहे हैं. वो नाश्ते में ओट्स, अंडे या ऑमलेट के साथ फ्रूट्स भी खाना पसंद करते हैं.

बात करें लंच की तो अनिल कपूर अपने लंच में एक कटोरी दाल और रोटी,चावल के साथ सलाद खाना बेहद पसंद करते हैं. जबकि रात के डिनर में अनिल कपूर एकदम लाइट और हल्का खाना खाना पसंद करते हैं. इसके साथ ही वो तली-भूनी चीजें, फास्टफूड और स्पाइसी खाने से दूरी बनाकर रखते हैं.

ये है अनिल कपूर की फिटनेस का राज़ – गौरतलब है कि अनिल कपूर सालों से अपने फिजीकल फिटनेस के अलावा अपने डायट और लाइफस्टाइल पर काफी ध्यान दे रहे हैं. यही वजह है कि 61 साल की उम्र में भी अनिल कपूर पर बढ़ती उम्र का कोई असर नहीं दिखता और वो हमेशा यंग ही नज़र आते हैं.