ENG | HINDI

पाकिस्तान के इस हिन्दू नेता ने जीती जंग- अब सरहद पार भी हिन्दू खेलेंगे होली!

First Time Holi Delared Official Holiday in Pakistan

पाकिस्तान और भारत के रिश्ते हमेशा से ही खट्टे मीठे रहे है.

समय समय पर पाकिस्तान में रहने वाले हिन्दू, सिख और ईसाईयों पर अत्याचार की बात सुनने में आती रहती है.

मंगलवार को पाकिस्तान में रहने वाले अल्पसंख्यक समुदाय की एक बड़ी जीत हुई.

पिछले काफी समय से पाकिस्तान के प्रमुख हिन्दू नेता डॉ रमेश कुमार वंकानी प्रयास कर रहे थे कि मुस्लिम त्यौहारों ईद, मुहर्रम, बकरीद के तरह ही होली, दिवाली, ईस्टर की भी सरकारी छुट्टियाँ हो. 

Holi-in-Pakistan

वंकानी इसके लिए कई बार संसद में विधेयक ला चुके थे लेकिन हर बार किसी ना किसी वजह से ये विधेयक रुकता जा रहा था.

इस मंगलवार को जब रमेश कुमार ने फिर से अल्पसंख्यक त्योंहारों पर सरकार  की ओर से छुट्टी देने का विधेयक सदन में लेकर आये.

इस विधेयक पर चर्चा हुई और उसके बाद संसद ने इस प्रस्ताव को पारित कर दिया.

पाकिस्तान के प्रमुख अख़बार डॉन के अनुसार इस विधेयक का विरोध किसी भी संसद सदस्य ने नहीं किया. सदन में मंजूरी मिलते ही पाकिस्तानी सरकार ने इस विधेयक की मंजूरी पर अपनी मोहर लगा दी.

paki-holi

धार्मिक मामलों के मंत्री पीर अमिनुल हसनत शाह ने कहा कि इस विधेयक के बारे में सभी सरकारी संस्थाओं को बता दिया गया है और उन्हें आदेश दिया गया है कि अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों को उनके त्योहारों के दौरान अधिकारिक रूप से छुट्टी दी जाए.

पाकिस्तान के कानून मंत्री ने कहा कि वैसे तो पाकिस्तान में पहले से ही ज़रूरत से ज्यादा छुट्टियाँ होती है लेकिन सरकार धर्म के आधार पर किसी के साथ भेदभाव नहीं करना चाहती.

इसलिए बहुसंख्यक मुसलमानों की तरह अल्पसंख्यक हिन्दू, सिक्ख और ईसाईयों को भी उनके त्यौहार मानाने का पूरा अधिकार है और उन्हें भी जश्न मनाने के लिए छुट्टी मिलनी ही चाहिए.

इस विधेयक के पास हो जाने से पाकिस्तान के अल्पसंख्यक समुदाय में खासकर पाकिस्तान में रहने वाले हिन्दुओं में काफी ख़ुशी का माहौल है.

Holi-Celebration-pakistan

इस अतिउत्साह का कारण है जल्द ही आने वाला होली का त्यौहार. होली को अब एक सप्ताह है और पाकिस्तान के इतिहास में पहली बार ऐसा होगा कि होली पर वहां अधिकारिक रूप से छुट्टी होगी.

पाकिस्तान का ये कदम तारीफ के काबिल है. अब लगता है कि धीरे धीरे ही सही वहां भी बदलाव आ रहा है.इसी तरह यदि धीरे धीरे आपस में वैमनस्य और घृणा कम होती रहे और प्यार बढ़ता रहे तो एक दिन फिर से दोनों मुल्क सुख चैन से रहेंगे.

पाकिस्तान में रहने वाले हिन्दुओं को उनकी इस जीत पर बधाई देते ही और आने वाले होली के त्यौहार की शुभकामनाएं….