ENG | HINDI

सैलरी मिलने के बाद सबसे पहले करें ये काम

नए महीने की शुरूआत हो चुकी है। लगभग सभी की सैलरी आ चुकी होगी और जिनकी नहीं आई होगी, उनकी भी बस आने ही वाली होगी। सैलरी आने से पहले ही आप सब ने सोच रखा होगा कि सैलरी को किस तरह से यूज़ करना है। कुछ बिल्स पे करने हैं तो कुछ मंथली एक्सपेंसेज़ निकालने हैं। इन खर्चों के बीच, पूरे महीने की प्लानिंग भी करनी है।

सैलरी आने से पहले ही आप खर्चे का पूरा इंतज़ाम कर लेते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक ऐसा काम है, जो आपको सैलरी आने पर ज़रूर करना चाहिए लेकिन आप अक्सर इसी काम को करने से पीछे रह जाते हैं।

महीने के खर्चों में, शॉपिंग में, फैमिली की ज़िम्मेदारियों में तो कभी फ्रेंड के साथ हैंगआउट करने में सैलरी कब खत्म हो जाती है, पता ही नहीं चलता है और इसी तरह हर महीने ये क्रम चलता जाता है और एक वक्त के बाद आपको खुद ही समझ नहीं आता कि आखिर सैलरी कब आती है और कब खत्म हो जाती है।

अगर आपके साथ भी ऐसा ही हो रहा है तो ज़रा रुकिए और दो मिनट इस सवाल का जवाब दीजिए, जी हां, ये सवाल जो अब हम आपसे पूछने जा रहे हैं, हो सकता है कि वो आपकी पूरी थ्योरी ही बदल दे।

अपने आप से पूछिए कि आप कमा तो रहे हैं पर क्या आप खुद को कुछ पे कर रहे हैं। जी हां, यूं तो हर इंसान के कमाने की वजह अलग-अलग होती हैं लेकिन इन सब के बीच एक बहुत बड़ा सवाल ये भी उठता है कि आखिर आप खुद को क्या दे रहे हैं।

पूरे महीने खुद को थकाकर जो आप मेहनत करते हैं, उसके लिए आपको खुद को कुछ पे करना चाहिए, क्या ऐसा आपको नहीं लगता है?

क्योंकि अगर आप खुद को कुछ पे नहीं कर रहे हैं तो इसका सीधा सा मतलब ये है कि आप बस अपने या अपने परिवार के खर्चों को पूरा करने के लिए मेहनत कर रहे हैं, खुद को थका रहे हैं, और इसका आपको भविष्य में कोई फायदा नहीं मिलने वाला।

अब आप सोच रहे होंगे कि इसके लिए फिर आपको क्या करना चाहिए तो आपको बता दूं कि सैलरी आते ही सबसे पहले आपको जो बात सोचनी चाहिए, वो है सेविंग।

सेविंग वो पैसा होता है जो आप अपनी कमाई में से खुद को पे करते हैं और जब तक आप अपनी सैलरी का 20-30 पर्सेंट खुद को पे नहीं कर रहे हैं, तब तक आपके कमाने का कुछ फायदा नहीं है। ये आपका फर्स्ट स्टेप है, अपने लिए जीने की तरफ।

अगर आप ऐसा करेंगे तभी आप अपने खर्चों के लिए नहीं, बल्कि अपने खुद के लिए जी पाएंगे।

तो अगर अब तक आप सेविंग नहीं करते थे, तो बस अब इस महीने से खुद को भी पे करना शुरू कीजिए और कुछ पैसे सेव कीजिए जिससे आप खुद के लिए जीना शुरू करेंगे। कई बार कहा भी गया है कि खर्चों से ज्‍यादा सेविंग जरूरी होती है। जितना जल्‍दी आप बस बात पर अमल कर लेंगें उतना ही आपके लिए अच्‍छा होगा।