ENG | HINDI

शुरू हुआ देश का पहला LGBTQ रेडियो शो!

पहला LGBTQ रेडियो शो

पहला LGBTQ रेडियो शो – शायद लोग भूल जाते है कि इस दुनिया में मेल-फीमेल के अलावा भी एक जेंडर है जो ट्रांसजेंडर कहलाता है।

और उनको भी इंसान होने के नाते वो सभी हक़ है जो बाकी लोगों को होते है। लेकिन आंकडें बताते है कि इन लोगों के खिलाफ़ हमेशा से ही क्राइम होते आये है।

हमारे देश में आज भी ट्रांसजेंडर की जिंदगी काफी मुश्किल भरी है।

समाज में इन्हें आज भी इंसान होने का दर्जा नहीं मिला है, समलैंगिक संबंधों को आज भी गैर-क़ानूनी माना जाता है।

लेकिन भारत में कुछ लोग ऐसे भी है जो इन लोगों के हक़ की आवाज़ उठाते रहे है। और इन्हीं में से एक है LGBTQ एक्टिविस्ट हरीश अय्यर जिन्होंने इन लोगों के हक़ की आवाज़ उठाने का नेक काम किया है। और अभी हाल ही में LGBTQ समुदाय के लिए एक पहला LGBTQ रेडियो शो शुरू किया है। इस शो का नाम Gaydio है जिसे हरीश 104.8 FM इश्क़ पर होस्ट करते है। हरीश इस शो के जरिये समलैंगिक लोगों की मुश्किलों और उनकी जिंदगी के अनुभवों को शेयर करते है।

बात अगर पहला LGBTQ रेडियो शो – Gaydio की करें तो यह भारत का पहला ऐसा रेडियो शो है जो देश में मौजूद LGBTQ जैसे तमाम तरह के लोगों को स्पेस प्रदान कर रहा है और उनकी बातों को लोगों तक पहुंचा रहा है। इस शो को शुरू करने वाले हरीश अय्यर का कहना है कि ‘रेडियो एक आवाज़ आधारित और बेहद पर्सनल मीडियम है, ऐसे में मुझे उम्मीद है कि इन प्रयासों से लोग जेंडर और सेक्सुअलिटी को लेकर बेहतर समझ बना पायेंगे। इस शो का मकसद देश के इस समुदाय को एक सुरक्षित वातावरण मुहैया कराना है जहाँ वे कम्फ़र्टेबल होकर अपनी कहानी को अपनी ही जुबानी बयां कर सके।’

फिलहाल ये पहला LGBTQ रेडियो शो 19 जुलाई से शुरू हो चूका है जो मुंबई, दिल्ली और कोलकाता में हर रविवार को दोपहर 12 बजे से 2 बजे तक 104.8 FM इश्क़ पर आता है।