ENG | HINDI

क्या कहता है आपके नाम का पहला अक्षर !

नाम का पहला अक्षर

नाम इन्सान की पहचान है. उसमे भी नाम का पहला अक्षर काफी महत्वपूर्ण होता है. आज हम आपको बता रहे हैं आपके नाम के पहले अक्षर से आपकी खामियों और खासियतों के बारे में.

नाम का पहला अक्षर –

A अक्षर वाले व्यक्ति

जिन लोगों के नाम का पहला अक्षर A से शुरु होता है, वो लोग जन्म से हीं कई गुणों से परिपूर्ण होते हैं. इन्हें समाज में खास मुकाम हासिल होता है. हर जगह पूरा सम्मान मिलता है. ये लोग काफी भावुक होते हैं. और इन्हें जल्द ही गुस्सा भी आ जाता है.

B नाम वाले व्यक्ति

जिस व्यक्ति के नाम की शुरूआत B से हो, ऐसे व्यक्ति वैचारिक स्तर पर काफी प्रभावी होते हैं. अपने विचारों से सभी का दिल जीत सकते हैं. कई बार छोटी-छोटी बातों पर भी ये बहस कर बैठते हैं. सामान्यतः इस प्रकार के लोग अंतर्मुखी होते हैं और अपने विचारों में ही डूबे रहते हैं.

C नाम के व्यक्ति

C नाम वाले व्यक्ति अपने किसी भी विचारों पर अडिग नहीं रह पाते. येे अपनी इच्छा को पूरा करने के लिए पूरा प्रयास करते हैं. हर तरह के वातावरण में स्वयं को आसानी से बदल नहीं पाते. इस कारण कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है. लेकिन भविष्य की योजनाओं को लेकर उनका विजन क्लियर रहता है.

D नाम के व्यक्ति

D नाम वाले व्यक्ति अंतिम क्षण तक सफलता पाने का प्रयास करते हैं. और इन्हें खुद पर नियंत्रण भी अच्छा रहता है. किसी भी परिस्थिति में खुद को बदल लेना इन्हें अच्छी तरह से आता है. और जीवन में कई महत्वपूर्ण उपलब्धियां भी प्राप्त करते हैं. उनके पास कई योग्य आइडियाज होते हैं. जिन्हें यूज करना भी काफी अच्छे से आता है.

E नाम वाले व्यक्ति

काफी बिंदास किस्म के होते हैं. सच बोलने से कभी भी नहीं हिचकते. कार्यों में सफलता हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं. जब तक सफल ना हो जाए तब तक मेहनत करते रहते हैं. कार्य करने की क्षमता काफी अच्छी होती है. शारीरिक रूप से शक्तिशाली होते हैं.

F नाम वाले व्यक्ति

F नाम वाले व्यक्ति अपने परिवार वालों से काफी अटैच रहते हैं. उनके लिए परिवार ही सबसे पहले होता है. साथ हीं समाज में भी अपनी नैतिक जिम्मेदारियों को पूरा करने का प्रयास करते हैं. सच के साथ रहना है पसंद होता है. दूसरों की मदद करना भी अच्छा लगता है.

G नाम के व्यक्ति

G नाम वाले व्यक्ति किसी भी बात को घुमा फिरा कर बोलना पसंद नहीं करते. ये काफी ईमानदार होते हैं और अपनी ईमानदारी के कारण समाज में मान – सम्मान भी प्राप्त करते हैं. बेहद आकर्षक व्यक्तित्व के होते हैं. ये अपने सिद्धांतों पर जीना पसंद करते हैं. और इसी के बल पर कई उपलब्धियां हासिल करते हैं.

H नाम वाले व्यक्ति

H नाम वाले व्यक्ति बेहद चतुर होते हैं. और अपने स्वार्थ को पूरा करने के लिए चतुराई के बल पर काफी प्रयास करते हैं. और अपनी चतुरता के कारण सफलता भी हासिल करते हैं. ऐसे व्यक्ति आराम के साथ अपना जीवन यापन करते हैं.

I नाम के व्यक्ति

I नाम वाले व्यक्ति काफी परिश्रमी होते हैं. ये बेहद ही फुर्तीले और चुस्त-दुरुस्त रहते हैं. और सबको यही सलाह देते हैं कि कार्यों में देर नहीं करनी चाहिए. किसी भी बात को काफी गहराई से सोचने वाले होते हैं. वैचारिक स्तर पर भी बेहद प्रभावशाली व्यक्तित्व के होते हैं.

J नाम के व्यक्ति

J नाम वाले व्यक्ति रुढ़ीवादी परंपराओं का पालन नहीं करते. काफी स्वतंत्र विचार के होते हैं. किसी भी प्रकार के पारंपरिक पारंपरिक बंधन इन्हें पसंद नहीं. ये आसपास की पूरी जानकारी रखते हैं. लेकिन किसी भी मामले में सही वक्त आने पर ही अपनी सहभागिता दिखाते हैं.

K नाम वाले व्यक्ति

जिन लोगों के नाम का पहला अक्षर K से होता है ऐसे लोग जीवन में बहुत संघर्ष करते हैं. उन्हें जीवन के अलग-अलग चरणों में कठिन परिश्रम करना पड़ता है. लेकिन परिश्रम के बाद अंततः सफलता मिल ही जाती है. कभी-कभी K नाम वाले व्यक्ति अपने भाग्य पर भरोसा नहीं कर पाते हैं कि इतने कठिन समय के बाद एकाएक सफलता कैसे मिलेगी. K अक्षर वाले लोग एक पल में सुखी तो दूसरे ही पल में दुखी भी हो सकते हैं.

L नाम के व्यक्ति

L नाम के व्यक्ति बेहद ही संवेदनशील होते हैं. दूसरों के सुख दुख में सहभागी होने का प्रयास करते हैं. काफी दार्शनिक सोच वाले होते हैं. ये लोग अपने अनुभव के आधार पर कार्य में सफलता प्राप्त करते हैं.

M नाम के व्यक्ति

नैतिक मूल्यों पर जीवन व्यतीत करने वाले होते हैं. गलत कार्यों को करने वाले लोगों को बढ़ावा नहीं देते. सादा जीवन उच्च विचार की सोच रखने वाले होते हैं. ऐसे लोगों को कई बार परेशानियों का सामना भी करना पड़ता है. समाज में इन्हें मान – सम्मान मिले इसके लिए कई प्रयास भी करते हैं.

N नाम के व्यक्ति

इन्हें कई बार कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है. कार्यों में बाधाएं आती रहती है. मेहनत के बाद सफलता मिलती है. जीवन में लगातार परेशानियां लगी रहती है. अनुभव के आधार पर समस्याओं को निपटा लेते हैं और आगे बढ़ते हैं. इनसे दोस्ती बहुत अच्छी होती है. अपने दोस्तों के लिए हमेशा मददगार साबित होते हैं.

O नाम के व्यक्ति

O नाम वाले व्यक्ति स्वार्थी किस्म के होते हैं. उनके बोलने का अंदाज काफी बोल्ड होता है. पुरानी परंपराओं को पीछे छोड़ आगे बढ़ना इनका स्वभाव होता है. जीवन में कई उतार-चढ़ाव उन्हें देखने को मिलते हैं. लेकिन विपरीत परिस्थितियों से कभी हार नहीं मानते और अपनी महत्वाकांक्षाओं के कारण जीवन में कई उपलब्धियां हासिल करते हैं. और समाज में खास मुकाम बनाते हैं.

P नाम वाले व्यक्ति

ये बाहर से शांत दिखने वाले होते हैं लेकिन अंदर से बहुत ही अशांत होते हैं. अंदर से भले ही कितना भी परेशान क्यों ना हो लेकिन दूसरों को खुश रखने का हमेशा प्रयास करते हैं. उनके विचारों में काफी पवित्रता होती है और ईश्वर पर आस्था रखने वाले होते हैं. शांतिपूर्ण जीवन जीना बेहद पसंद है.

Q नाम वाले व्यक्ति

Q नाम वाले व्यक्ति अपने परिवारों के प्रति हमेशा सहयोगी होते हैं. इनमें घमंड नाम की कोई भी चीज नहीं होती और ना ही अहंकारी आदमी उन्हें पसंद आता है. हमेशा दूसरों की मदद के लिए तैयार रहते हैं. अपने मेहनत से सफलता हासिल करने वाले होते हैं.

R नाम वाले व्यक्ति

R नाम वाले व्यक्ति वैचारिक रूप से शक्तिशाली होते हैं. ऐसे लोग किसी भी बात को काफी सोच समझकर निर्णय लेते हैं. दोस्त बनाने में काफी चालाक होते हैं. इसलिए इनके दोस्तों की संख्या बहुत होती है. अपने स्वभाव के कारण समाज में इन्हें काफी सराहना भी मिलती है. अपनी मेहनत के बल पर किसी भी क्षेत्र में सफलता हासिल करना उनकी खासियत होती है.

S नाम वाले व्यक्ति

किसी भी कार्य को अपने अंदाज में करना और भीड़ के साथ चलना इनहे बेहद पसंद आता है. काफी बुद्धिमान होते हैं. कई बार परिस्थिति ऐसी होती है कि निर्णय लेना मुश्किल हो जाता है. कई बार कुछ अलग करने के चक्कर में गलत निर्णय भी ले लेते हैं. अपने दोस्तों के प्रति काफी वफादार होते हैं.

T नाम के व्यक्ति

अपने जीवन में बहुत संतुष्ट रहते हैं. T नाम वाले व्यक्ति काफी बुद्धिमान होते हैं. और समाज में ऊंचा मुकाम हासिल करने वाले होते हैं. T अक्षर वाले लोग ना तो पूरी तरह नास्तिक होते हैं और ना ही पूरी तरह आस्तिक. इन्हें अपनी कार्यक्षमता पर पूरा भरोसा होता है.

U नाम के व्यक्ति

अपने ग्रुप में नए विचारों के लिए खास पहचान रखते हैं. मौके को हाथ से जाने नहीं देते हमेशा सच का साथ देना पसंद आता है. कार्यों और विचारों के बल पर उज्ज्वल भविष्य का निर्माण करते हैं.

V नाम के व्यक्ति

हमेशा दूसरों को सम्मान देने वाले होते हैं. इस कारण इन्हें भी सम्मान मिलता है. B नाम के व्यक्ति काफी तेज बुद्धि के होते हैं. और उनकी यादाश्त शक्ति भी काफी मजबूत होती है. वाद – विवाद में काफी पारंगत होते हैं. और इस कारण अपने निर्णय पर दूसरों को भी आसानी से राजी कर लेते हैं.

W नाम के व्यक्ति

इन्हें जोखिम भरा काम करना बेहद पसंद है. काफी मेहनती और ईमानदार होते हैं. बेहद ही शांत और विनम्र स्वभाव के होते हैं. सामाजिक कार्य में भी काफी सक्रिय होते हैं. इन्हें बुढ़ापे में कई बार परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

X नाम के व्यक्ति

X नाम वाले व्यक्ति काफी शांतिप्रिय होते हैं. इन्हें संगीत काफी पसंद आता. कला संबंधी सभी कार्यों में इनकी रुचि होती है. काफी मेहनती किस्म के होते हैं जिस कारण इन्हें सफलता भी प्राप्त होती है. कई बार जीवन में परेशानियां भी सामने आती है लेकिन उन परेशानियों से घबराते नहीं.

Y नाम के व्यक्ति

Y नाम के व्यक्ति खुद में डूबे रहने वाले होते हैं. ऐसे लोग अपने लक्ष्य को पाने के लिए अपने विचारों पर काफी मंथन करते हैं. और कई योजनाएं बनाकर एक साथ ही उनपर काम शुरू कर देते हैं.

Z नाम के व्यक्ति

Z नाम के व्यक्ति बेहद ही जिद्दी स्वभाव के होते हैं. कई बार खतरनाक काम भी कर देते हैं. जोखिम उठाने में थोड़ा भी हिचक नहीं होता. किसी से दुश्मनी रखते हैं तो दुश्मन के प्रति काफी हिंसक भी हो सकते हैं, जिस कारण कई बार इन्हें परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

ये है नाम का पहला अक्षर और उनमें छुपी खूबियाँ और खामियाँ – नाम का पहला अक्षर जो आपके व्यक्तित्व को दर्शाता है – तो आप भी अपने नाम के पहले अक्षर से जान सकते हैं अपने स्वभाव के बारे में कि क्या है आप की खासियत और क्या है खामियां. हो सके तो इसकी सहायता से अपने स्वभाव जान अच्छाई को साथ रखिए और खामियों को कहिए अलविदा.

और नाम का पहला अक्षर जिसके बारे में जानकार अपने व्यक्तित्व में चार चांद लगा कर अपने भविष्य को संवारिये.

Don't Miss! random posts ..