ENG | HINDI

परी कथा जैसा है महाराष्ट्र का ये गाँव – रात में चमकते है लाखों जुगनू – देखे तस्वीरें!

जुगनुओं का मेला

जुगनुओं का मेला – बचपन में आपने जरुर अपनी दादी-नानी से परियों की कहानी सुनी होगी।

परियों की कहानियां में अक्सर जुगनुओं का भी जिक्र हुआ करता था। चारों तरफ चमकते हुए जुगनू रात के अँधेरे में बड़े ही रोमांचक नज़र आते है। खैर, ये तो हुई बचपन की कहानियों की बातें लेकिन आज हम आपको एक ऐसे गाँव के बारे में बताने जा रहे है जो बिलकुल परी कथाओं जैसा है। और यहाँ पर जुगनुओं का मेला – जुगनुओं को देखने के लिए विशेष मेला लगा हुआ है।

ये गाँव महाराष्ट्र के अहमदनगर का पुरुषवाड़ी गाँव है।

ये गाँव मुंबई से करीब 220 किलोमीटर दूर है। इस गाँव में जुगनुओं का मेला – जुगनुओं को देखने के लिए एक विशेष मेला लगा हुआ है। इस मेले की जिम्मेदारी Grassroutes नाम की संस्था ने ली है। वहीं इस गाँव के लोग भी इस पूरे मेले के आयोजन में सहयोग करते है। इस गाँव में लाखों जुगनू रात में इकट्ठा होते है और गाँव को अपनी रोशनी से जगमग कर देते है।

यहाँ पर हर साल सैकड़ों लोग इस मेले को देखने आते है। Grassroutes संस्था लोगों के रहने के लिए व्यवस्था करती है।

लेकिन फिर भी आप गाँव में रुकना चाहते है तो यहाँ के लोग आपको मना करेंगे। यहाँ पर खाने के रूप में गाँव की महिलाओं के हाथों से बनी देशी स्वाद की डिशेस खूब पसंद की जाती है। यहाँ पर जुगनुओं का सुंदर नज़ारा सिर्फ रात में ही देखने को मिलता है। इसलिए आपको यहाँ पर आकर रात का इंतज़ार करना होगा। लेकिन अगर आप दिन में भी घूमना चाहते है तो यहाँ पर सुंदर झीले और घाटियाँ का बेहद खुबसूरत नज़ारा है। आप यहाँ पर बेहतरीन फोटोग्राफी करके अपने इस ट्रिप को और ज्यादा यादगार बना सकते है।

यहाँ पर ये जुगनुओं का मेला हर साल जुलाई में लगता है अगर आप भी यहाँ पर आना चाहते है तो आइये परी कथा जैसे इस गाँव में आपकी बचपन की कुछ यादें ताजा हो जायेगी।

https://www.youtube.com/watch?v=BoMGO5k_xJw&feature

Don't Miss! random posts ..