ENG | HINDI

बेरोजगार हैं तो सरकार डालेगी खाते में हर माह 40 हजार

फिनलैंड

अगर आप बेरोजगार हैं और आप के पास कोई काम नहीं है, तो ऐसे में सरकार कहे कि अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है.

कैसा लगेगा आपको?

जाहिर है बढ़िया ही लगेगा. लेकिन ये खुशखबरी आपके लिए नहीं हैं. ये अच्छी खबर है फिनलैंड देश के बेरोजगारों के लिए.

आपको बता दें कि फिनलैंड यूरोप का ऐसा पहला देश बन गया है जिसने अपने बेरोजगार नागरिकों को भी हर महीने 587 डॉलर यानी लगभग 40 हजार रुपए देने का फैसला लिया है.

फिनलैंड ने ये कदम देश से गरीबी दूर करने और बेरोजगार नागरिकों को भी मूलभूत अधिकार उपलब्ध कराने के लक्ष्य को ध्यान में रखकर उठाया है.

फिनलैंड सरकार की न्यूज एजेंसी के मुताबिक सरकार की यह योजना फिलहाल ट्रायल के तौर पर है. सरकार ने इसे अभी दो साल के लिए शुरू किया है और इसके लिए 2,000 हजार बेरोजगारों को चुना गया है, जिन्हें नए साल यानी एक जनवरी से इस सुविधा का फायदा मिलेगा.

इतना ही नहीं सरकार पैसा देने के बाद उनसे कोई हिसाब किताब नहीं लेगी. जिन लोगों को ये सुविधा दी जा रही है उनको यह बताना जरूरी नहीं है कि वे पैसा कहां खर्च कर रहे हैं.

और इससे भी मजेदार बात तो यह है कि फिनलैंड की सरकार ने जिन लेागों को इस योजना के लिए चुना है अगर उन्हें इस बीच नौकरी मिल जाती है तो भी सरकार की तरफ से बेरोजगारी भत्ता मिलना जारी रहेगा.

सरकार का कहना है कि अगर यह प्रयोग सफल रहा तो इसे बाद में अन्य कम आय वाले लोगों के लिए भी शुरू किया जाएगा.

गौरतलब है कि पिछले साल यूरोप के एक अन्य देश स्विट्जरलैंड ने भी अपने हर नागरिक को सरकार की ओर से तय राशि दिए जाने का प्रस्ताव रखा था जिसे खारिज कर दिया गया था.

इस खबर को पढ़ने के बाद आप सोच रहे होंगे कि इस प्रकार की योजना हमारे देश की सरकारे क्यों नहीं शुरू करती है.

तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ऐसा करना भारत जैसे विशाल जनसंख्या वाले देश में संभव नहीं है, क्योंकि फिनलैंड जैसे देशों में जनसंख्या बहुत कम होती है. यहां करीब 55 लाख की आबादी है.

Article Categories:
कैरियर

Don't Miss! random posts ..