ENG | HINDI

क्या आपमें है उंगलियों में गांठ लगाने वाले इस अजीबो-गरीब चैलेंज को पूरा करने का दम !

उंगलियों में गांठ लगानेवाला चैलेंज

उंगलियों में गांठ लगानेवाला चैलेंज – इन दिनों सोशल मीडिया के जरिए लोगों को अजीबो-गरीब चैलेंज दिया जा रहा है और हजारों लोग इस चैलेंज को स्वीकार भी कर रहे हैं.

इस चैलेंज के अनुसार लोगों को उंगलियों में गांठ लगाकर अपनी उंगलियों के लचीलेपन का प्रदर्शन करना होता है. हालांकि कुछ लोग इस चैलेंज को पूरा करने में कामयाब हो रहे हैं जबकि कई लोग इसमें नाकाम भी हो रहे हैं.

उंगलियों में गांठ लगानेवाला चैलेंज –

उंगलियों में गांठ लगाने में बिजी हुए चीन के लोग

इन दिनों चीन के लोगों में अपनी उंगलियों के लचीलेपन को दिखाने की जैसे होड़ सी मच गई है. यही वजह है कि हजारों लोग अपनी उंगलियों में गांठ लगाकर अपनी उंगलियों के लचीलेपन की नुमाइश कर रहे हैं.

हाथों के इस ट्रिक में लोग अपनी उंगलियों को एक-दूसरे में मिलाकर यानी उन्हें आलिंगनबद्ध करके इससे गांठ बनाते हैं. जिसकी तस्वीरें ट्विटर की तरह चीन के अपने सोशल साइट वेबो पर वायरल हो रही हैं.

ये तस्वीरें ना सिर्फ ज्यादा से ज्यादा लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर रही है बल्कि यहां लोगों को ऐसा करने के लिए बकायदा चुनौती भी दी जा रही है.

सोशल मीडिया के जरिए दी जा रही है चुनौती

उंगलियों में गांठ लगाने की यह कलाकारी देखते ही देखते सोशल मीडिया पर एक नया चैलेंज बन गया है और लोग बकायदा इस चैलेंज को एक्सेप्ट करके अपनी उंगलियों के लचीलेपन का कमाल दिखाने की कोशिश में लग गए हैं.

इस चुनौती के मुताबिक वेब यूजर्स को अपनी उंगलियों को एक-दूसरे में फंसाकर गांठ लगाने का चैलेंज दिया जाता है. हालांकि कई लोगों ने इसे आसानी से पूरा कर लिया जबकि कईयों के लिए इस ट्रिक को करना बेहद मुश्किल साबित हुआ.

आपको बता दें कि हाल ही में नाइजीरिया की क्रैक्स टीवी ने ऐसी ही ट्रिक की तस्वीरें ट्विटर पर पोस्ट की थी. जिसके बाद दुनियाभर के वेब यूजर्स हाथों के इस ट्रिक के ना सिर्फ दीवाने हो गए हैं बल्कि इसकी तस्वीरें भी इंस्टाग्राम और ट्विटर जैसे सोशल मीडिया पर शेयर करके दूसरों को चैलेंज कर रहे हैं.

चीन में ऐसे हुई उंगलियों में गांठ लगानेवाला चैलेंज की शुरूआत

चीन में इस क्रेज की शुरूआत तब हुई जब चीनी एक्टर झांग यी शान ने एक मशहूर टीवी शो में इस मुश्किल ट्रिक को बेहद आसानी से कर लिया था और देखते ही देखते उनकी उंगलियों के इस कमाल के लिए इंटरनेट पर करीब 860 मिलियन प्रतिक्रियाएं मिली थीं.

आपको बता दें कि झांग ने अपनी उंगलियों में गांठ लगाने के लिए अपने दाहिने हाथ का इस्तेमाल किया था. इसके लिए उन्होंने अपनी सबसे छोटी उंगली को अपने अंगूठे के ऊपर रखा और बाकी तीन उंगलियों को सीधा रखते हुए इस ट्रिक को पूरा किया था.

बताया जाता है कि यह ट्रिक देखने में जितना आसान लगता है उसे करना उतना ही ज्यादा मुश्किल है. क्योंकि सबसे छोटी उंगली को अंगूठे के ऊपर रखने में काफी दिक्कत आती है.

वही चीनी टेलीविजन की जानी मानी हस्ती ली सिसि ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट वेबो पर इस ट्रिक को आजमाते हुए इसकी तस्वीरें पोस्ट की और वेब यूजर्स को अपनी उंगलियों में गांठ लगाने का यह चैलेंज भी दिया.

हर किसी के लिए आसान नहीं है ये ट्रिक

डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ लंदन के फिजियोथेरेपिस्ट डॉक्टर जेन सिमंड्स की मानें तो उंगलियों के इस ट्रिक को सिर्फ 20 से 30 फीसदी लोग ही कर पाते हैं.

खासकर महिलाएं और बच्चों के लिए यह ट्रिक आसान होता है इसके अलावा एशियन और ऐफ्रो-कैरेबियन रिजन के लोग ही इस ट्रिक को आसानी से कर सकते हैं. यही वजह है कि चीन के ज्यायादातर लोगों में अपनी उंगलियों के लचीलेपन को दिखाने का यह क्रेज बढ़ता ही जा रहा है.

उंगलियों में गांठ लगानेवाला चैलेंज – गौरतलब है कि चीन में हजारों लोग इस ट्रिक को आजमा रहे हैं और उसकी तस्वीरें पोस्ट करके दूसरों को चुनौती भी दे रहे हैं. चीनी लोगों में बढ़ते इस क्रेज को देखकर यह कहना गलत नहीं होगा कि जल्द ही भारत के लोग भी अपनी उंगलियों के इस हुनर को दिखाते हुए नजर आएंगे.

Don't Miss! random posts ..