ENG | HINDI

ये 5 फिल्में जिन्हें स्टूडेंट्स को हर हाल में देखनी चाहिए

फिल्में जो स्टूडेंट्स को देखनी चाहिये

फिल्में जो स्टूडेंट्स को देखनी चाहिये – वैसे तो स्टूडेंट्स को लगभग हर मां-बाप फिल्म देखने से रोकते ही हैं।

लेकिन क्या आपको पता है कि कुछ ऐसी फिल्में भी हैं जिन्हें हर स्टूडेंट को देखनी चाहिए। ये फिल्में स्टूडेंट्स के लिए बहुत ही मददगार हैं और उनके आने वाले कल के लिए भी बहुत जरूरी हैं। आज हम आपको उन 5 फिल्में जो स्टूडेंट्स को देखनी चाहिये ।

कौन सी हैं ये 5 फिल्में जो स्टूडेंट्स को देखनी चाहिये ।

1 – 3 ईडियट्स:

चेतन भगत के अंग्रेजी उपन्यास पर इस फिल्म को हर स्टूडेंट को देखनी चाहिए। इस फिल्म में स्टूडेंट्स की कहानी को बखूबी दिखाया गया है। फिल्म में स्टूडेंट्स के संघर्ष और उनके जीवन यापन के तरीके को मनरंजन के साथ परोसा गया है। साथ ही इस फिल्म में ये बी संदेश देने की कोशिश की गई है कि हर स्टूडेंट को अपने मन के मुताबिक करियर का चुनाव करना चाहिए ना कि किसी और की बातों में आकर उसके मुताबिक। ये फिल्म हर स्टूडेंट को जरूर देखनी चाहिए।

फिल्में जो स्टूडेंट्स को देखनी चाहिये

2 – निल बटे सन्नाटा:

एक गरीब मां और बेटी पर बनी ये फिल्म भी छात्रों के लिए है। इस फिल्म में दिखाया गया है कि अपनी बच्ची को कुछ बनाने के लिए मां हर किसी के घर में जाकर काम करती है। मां का सिर्फ एक ही सपना है कि उसकी बेटी अपने पैरों पर खड़ी हो जाए। मां अपनी बेटी के हर ख्वॉब को पूरा करने के लिए जी जान लगा देती है। इस फिल्म में बताने की कोशिश की गई है कि सपने पूरे ना होने का दर्द किसी भी इंसान को तोड़कर रख सकता है।

फिल्में जो स्टूडेंट्स को देखनी चाहिये

3 – द रेवनेंट:

द रेवनेंट नॉवेल पर आधारित ये फिल्म कठिन से कठिन हालातों में भी जीने की प्रेरणा देती है। इस फिल्म में दिखाया गया है कि अभिनेता के घर में आग लगा दी जाती है और उसके बेटे को भी मार दिया जाता है। अभिनेता को लोग बर्फीले इलाके में छोड़कर चले जाते हैं लेकिन इसके बावजूद वो हर मुश्किल हालात का सामना करता है और अंतिम सांस तक संघर्ष करता है। इस फिल्म में संदेश दिया गया है कि चाहे जैसे भी हालात हो इंसान को कभी उम्मीद नहीं छोड़नी चाहिए।

फिल्में जो स्टूडेंट्स को देखनी चाहिये

4 – भाग मिल्खा भाग:

मिल्खा सिंह के जीवन पर बनी ये फिल्म भी स्टूडेंट्स को प्रेरणा देती है। फिल्म में दिखाया गया है कि कैसे अपने लक्ष्य को पाने के लिए मिल्खा हर संभव कोशिश करते हैं। फिल्म में मिल्खा के बचपन से लेकर सफल धावक बनने तक की कहानी दिखाई गई है। ओलंपिक की तैयारी करने के दौरान मिल्खा को कितनी मुश्किलों का सामना करना पड़ा, कैसे वो चोटिल होने के बाद भी अपने लक्ष्य से नहीं भटके। ये फिल्म हर स्टूडेंट को जरूर देखनी चाहिए। इस फिल्म से स्टूडेंट्स को अपने लक्ष्य के प्रति सजग रहना सिखाया गया है।

फिल्में जो स्टूडेंट्स को देखनी चाहिये

5 – द परस्यूट ऑफ हैपिनेस:

इस अमेरिकी फिल्म को भी हर स्टूडेंट्स को देखनी चाहिए। क्रिस गॉर्डनर पर बनी ये फिल्म कापी कपछ सिखाती है। इस फिल्म में दिखाया गया है कि कैसे एक घर से बेघर युवक शेयर दलाल बन जाता है। युवक अपना सारा पैसा बोन स्कैनर खरीदने में लगा देता है। हालात ये हो जाते हैं कि उसकी पत्नी उसे छोड़कर चली जाती है और बाप-बेटे स्टेशन के बाथरूम में रात गुजारने को मजबूर हो जाते हैं। लेकिन इस दौरान वो हिम्मत नहीं हारता और मुश्किल हालात में कैसे भी करके अपना और अपने बेटे का पालन-पोषण करता है। उसने हर तरह का संघर्ष करने के बाद अपना बेस्ट दिया और अंत में जीत हासिल की।

फिल्में जो स्टूडेंट्स को देखनी चाहिये

तो ये 5 फिल्में जो स्टूडेंट्स को देखनी चाहिये । इससे उनके अंदर कुछ करने की हिम्मत आएगी और उन्हें पता चलेगा कि कैसे भी हालात हों किसी भी इंसान को कभी हार नहीं माननी चाहिए। कोशिश करते रहना ही जीवन का मूल-मंत्र है। हमेशा सीखने की कोशिश करिए। क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर हमेशा एक बात कहते थे कि इतने रिकॉर्ड बनाने के बाद भी मैं हर मैच में कुछ ना कुछ सीखता जरूर हूं। इसलिए स्टूडेंट्स को भी हमेशा सीखते रहना चाहिए फिर चाहे वो किताबों से हो या फिर फिल्मों से।

Don't Miss! random posts ..