ENG | HINDI

इन ऐतिहासिक लोगों पर बनी फिल्मों का सुपरहिट होना पक्का है

ऐतिहासिक लोगों पर बनी फिल्में

ऐतिहासिक लोगों पर बनी फिल्में – बॉलीवुड में भारत के समृद्ध इतिहास को लेकर बहुत कम फिल्‍में बनी हैं।

भारतीय इतिहास पर आधारित अब तक बाजीराव-मस्‍तानी, जोधा-अकबर, मोहनजोदड़ो और मुगल-ए-आज़म, अशोका जैसी फिल्‍में बन चुकी हैं। अब इस कड़ी में फिल्‍म पद्मावती का नाम भी जुड़ने वाला है।

संजय लीला भंसाली द्वारा निर्देशित इस ऐतिहासिक फिल्‍म में रणवीर सिंह, शाहिद कपूर और दीपिका पादुकोण काम करने वाले हैं। ये फिल्‍म 1 दिसंबर को रिलीज़ होने वाली है।

संजय लीला भंसाली ने अपनी फिल्‍म पद्मावती में भारतीय इतिहास की बड़ी रोचक कहानी को दर्शाया है। अलाउद्दीन खिलजी और पद्मावती के प्रसंग सूफी कवि मलिक मोहम्‍मद जायसी ने शेर शाह सूरी के काल में 1540 में लिखा था।

ऐतिहासिक लोगों पर बनी फिल्में –

फिल्‍म में इसी प्रंसग को बड़ी भव्‍यता और शानदार तरीके से दर्शाया गया है। किवदंती है कि अलाउद्दीन, चित्तौड़गढ़ की रानी पद्मावती पर आसक्‍त था और उन्‍हें हासिल करने के लिए उसने चित्तौड़गढ़ पर हमला बोल दिया था। रानी पद्मावती ने अपने मान-सम्‍मान की रक्षा के लिए जौहर कर लिया था जिस वजह से अलाउद्दीन उन्‍हें हासिल कर पाने में असफल रहा था।

इससे पहले भी बड़े पर्दे पर जोधा और अकबर की प्रेम कथा के साथ-साथ सम्राट अशोक की वीरता को भी दिखाया गया हे लेकिन अभी भी भारतीय इतिहास के ऐसे कई पात्र और कहानियां हैं जिन पर अगर फिल्‍म बनी तो वह सुपरहिट साबित होंगीं।

इस लिस्‍ट में महाराणा प्रताप, पृथ्‍वीराज चौहान, शिवाजी राव, औरंगजेब, हाड़ी रानी जैसे शूरवीरों और वीरांगनाओं का नाम शामिल है।

इतिहास पर बनी अब तक की सभी फिल्‍में ज्‍यादातर सुपरहिट रही हैं और इनकी कामयाबी को देखकर आप कह सकते हैं कि भारतीय इतिहास में ऐसे कई पात्र हैं जिन पर फिल्‍म बनाने से निर्माताओं को करोड़ों का फायदा हो सकता है।

इस तरह से ऐतिहासिक लोगों पर बनी फिल्में हिट होती है – फिल्‍मों का बढिया स्‍तर होता है और ये दर्शकों को भी खूब पसंद आती हैं। इनमें ना तो ग्‍लैमर होता है और ना ही फिल्‍म को हिट कराने के नाम पर अश्‍लीलता दिखाई जाती है। ऐसी फिल्‍मों को आप अपने परिवार के साथ देख सकते हैं जोकि आजकल नामुमकिन सा लगता है।

Don't Miss! random posts ..