ENG | HINDI

क्या फुटबॉल विश्वकप FIFA में 48 टीमें शामिल होंगी?

फुटबॉल विश्वकप

फीफा अध्यक्ष जियानी इन्फेंटिनो का कहना है कि विश्व कप में 48 टीमों को शामिल करने और तीन – तीन टीमों के 16 ग्रुप बनाने के प्रस्ताव को राष्ट्रीय महासंघों की बैठक में भारी समर्थन मिला.

इस प्रारूप को छोड़कर 48 टीमों के ही दूसरे वैकल्पिक प्रारूप तथा 40 टीमों को लेकर टूर्नामेंट के आयोजन को कुल 3 प्रस्ताव फीफा ने चर्चा के लिए रखे हैं. ताकि साल 2006 से फुटबॉल विश्वकप में टीमों की संख्या बढ़ाई जा सके.

ओसेनिया, यूरोप और एशिया के राष्ट्रीय महासंघों ने इन्फेनटिनो से मुलाकात की और वर्तमान समय में 32 टीमों और 8 ग्रुप के प्रारूप में बदलाव का स्वागत किया. बैठक के बाद इन्फेंटिनो ने कहा कि यहां उपस्थित हर कोई यही चाहता है.

ज्यादातर 48 टीमों को रखने और तीन-तीन टीमों के 16 ग्रुप बनाने के पक्ष में है.

गौरतलब है कि इन्फेनटिनो ने अपने चुनाव के दौरान फुटबॉल विश्वकप में कम से कम 40 देशों की टीमों को शामिल करने का वादा किया था.

 उनका कहना है कि 48 देशों को खेल में मौका देने की पहल को 2017 तक अंतिम फैसला दे दिया जाएगा.

उनका मानना है कि 48 टीमों में से 16 टीमें सीधे ग्रुप चरण में प्रवेश करेगी. जबकि अन्य 32 टीमें शुरुआती चरण के मैच खेलेंगी. इन्फेनटिनो का कहना है इस विचार के पीछे विश्वभर में फुटबॉल को अधिक लोकप्रिय बनाना है. विश्व कप एक बहुत बड़ा टूर्नामेंट है. इसलिए इस में ज्यादा से ज्यादा लोगों को शामिल करना हम चाहते हैं. इनके विचार का कई लोगों ने विरोध भी किया है, जिनमें जर्मनी के कोच जोआकिम लो का कहना है कि ऐसा करने से खेलों का महत्व कम होगा. तो साथ हीं यूरोपियन क्लब ने भी इसका विरोध किया है.

भारत दौरे पर आए फीफा के 13 सदस्यी दल ने गोवा का दौरा किया और फुटबॉल विश्वकप के लिए आयोजन को अपनी स्वीकृति दे दी.

इस दौरान फीफा और एलओसी अधिकारियों ने स्टेडियम और ट्रेनिंग सेंटर में हुए काम को देख संतोष व्यक्त किया.

गौरतलब है कि गोवा यह तीसरा शहर है जिसे फीफा से हरी झंडी मिली है. इससे पहले केरल के कोच्चि और महाराष्ट्र के नवी मुंबई को फीफा ने अंडर – 17 टूर्नामेंट के मैचों की मेजबानी के लिए चुना है.

टूर्नामेंट के निदेशक जेवियर सेप्पी ने कहा कि गोवा में एफसी अंडर – 16 चैंपियनशिप आयोजित हुई थी, उसे देख काफी अच्छा लगा था. इस वजह से हमें गोवा को चुनने में काफी मदद मिली.

अब समय आ गया है कि फुटबॉल विश्वकप के लिए भी तैयारियों पर पूरा ध्यान दिया जाए.

Don't Miss! random posts ..