ENG | HINDI

दुनिया की एक ऐसी लड़की जो पिछले १० साल से खड़ी है 

दुनिया में ऐसे कई इंसान हैं जो हमें बेहद अच्छे लगते हैं लेकिन जब उनकी गहराई में जाते हैं तो पता चलता है कि सबके अंदर कितना दुःख भरा है. आपने भी अपनी जिंदगी में ऐसे कई लोगों को देखा होगा, जो दिखने में बहुत ही सुंदर होते हैं, लेकिन जैसे जैसे आप उनके साथ समय बिताते हैं तो आपको लगता है कि वो जैसे दिखते हैं वैसे है नहीं. उनके जीवन में बहुत गम है.

अगर हम आपसे कहें कि इसी दुनिया में एक ऐसी लड़की है जो पिछले १० साल से बैठी नहीं है तो आपको कैसा लगेगा? सुनकर आश्चर्य होगा. लाज़मी है, लेकिन ये सच है. ये दुनिया बहुत बड़ी है और हम और आप बहुत सुखी हैं, क्योंकि हमें वो दुःख नहीं है जिसकी हम कल्पना भी नहीं कर सकते. उसके बाद भी ईश्वर से हमें शिकायत रहती है.

आज हम जिस महिला के बारे में आपको बताने जा रहे हैं वो पिछले १० सालों से बैठी नहीं हैं. अब आप अंदाज़ा लगा सकते हैं की वो कितनी घटक बीमारी से जूझ रही होंगी. इस लड़की का नाम निकोल है. जब निकोल १९ साल की थीं तभी उन्हें एक घातक बीमारी हो गई थी. इस बीमारी का नाम है क्रोअंस डिसीज़. इस बीमारी में निकोल के बट पर ५ इंच का गहरा घाव हो गया. निकोल का बैठना पूरी तरह से रह गया. निकोल इस बीमारी के साथ पिछले १० साल से जी रही हैं. निकोल या तो खड़ी हो पाती हैं या सीधे लेट जाती हैं. वो बैठ नहीं सकती थीं.

१० साल से इस बीमारी से झेल रही निकोल ने कई डॉक्टर को दिखाया, लेकिन हर बार उन्हें निराशा ही हाथ लगी. अंत में निकोल की किसी दोस्त ने उन्हें एक ऐसे डॉक्टर का नाम सुझाया जिसने निकोल के उस घाव का ऑपरेशन करके उसे अलग कर दिया है, लेकिन अभी भी घाव के निशान बाकी हैं.

निकोल उस समय से उस घाव को छुपा रही थी जब लड़कियां बॉयफ्रेंड के साथ कई जगह घूमें फिरने जाती हैं. निकोल की जिंदगी इस घाव ने नरक बना दी थी. अब ऑपरेशन के बाद निकोल ने घ्व के निशाँ को छुपाने की पूरी कोशिश की है. ये बेहद सुंदर दिखने लगा है. निकोल ने उस घ्व वाली जगह पर गुलाब का फूल बनवाया है. इतना बाद आफूल बनवाने में निकोल को बेहद दर्द हुआ होगा, लेकिन शायद ये दर्द सुखद था तभी निकोल हँसते हँसते टैटू बनवा लीं. निकोल कहती हैं की अब वो मज़े से शोर्ट पहन सकती हैं और अपने बॉयफ्रेंड के साथ इंटिमेट हो सकती हैं.

हर लड़की चाहती है कि वो सुंदर दिखे. लड़के उसकी तारीफ करें और वो हर लड़के के दिल पर राज़ करे, लेकिन निकोल ने अपनी लाइफ का वो पार्ट दर्द में निकाल दिया. निकोल उस समय को एन्जॉय नहीं कर पाई.

किसी ने सच कहा है कि भगवान् अगर आपको सही सलामत रखता है तो आपको खुश होना चाहिए और अपना कर्म करना चाहिए न की उसकी बुराई.  तो आज से आप भी अपने आप पर गर्व कीजिए और हर पल को एन्जॉय कीजिए.

Don't Miss! random posts ..