ENG | HINDI

ये आदमी पैदा करना चाहता है 100 बच्चे ! इसलिए कर रहा है चौथी बीवी की तलाश !

100 बच्चों का बाप

इस दुनिया में हर इंसान का एक सपना होता है.

…और वो उसे साकार करने के लिए अपना जी जान लगा देता है.

पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में एक ऐसा शख्स रहता है, जो दिन-रात एक ही सपने देखता है और उसे पूरा करने के लिए कुछ भी करने को तैयार है.

इस शख्स के लक्ष्य और उसके सपने के बारे में सुनकर आपके होश फाख्ता हो जाएंगे, क्योंकि इस शख्स का सपना है कि वो 100 बच्चों का बाप बने.

100-children

100 बच्चों का बाप – 100 बच्चों को पैदा करने का लक्ष्य

दरअसल बलुचिस्तान प्रांत में रहनेवाले सरदार जान मोहम्मद खिलजी पेशे से एक मेडिकल टेक्नीशियन हैं, जिनकी एक छोटी सी क्लीनिक है. इन्हें अपने करियर को लेकर कोई चिंता नहीं है. बस चिंता है तो 100 बच्चों के लक्ष्य को पूरा करने की. 46 साल के खिलजी अपने इस लक्ष्य की पूर्ति के लिए अब तक तीन शादियां कर चुके हैं और उन तीनों बीवीओं से इन्हें 35 बच्चे भी हैं.

100 बच्चों का बाप जिन्हें चौथी बीवी की है तलाश

खिलजी 100 बच्चों के लक्ष्य को अपना धार्मिक कर्तव्य मानते हैं और इसे पूरा करने के लिए अब उन्हें चौथी बीवी की तलाश है, जो बाकी तीनों के साथ मिलकर 100 बच्चों के लक्ष्य को पूरा करने में अपना योगदान दे सके.

भले ही खिलजी अपने इस अजीबो-गरीब लक्ष्य को पाने के लिए चौथी बीवी तलाश रहे हैं लेकिन उनके इस लक्ष्य ने मानवाधिकार आयोग की चिंता ज़रूर बढ़ा दी है.

मानवाधिकार संगठन के अनुसार एक से ज्यादा विवाह करने की इस प्रणाली से बच्चों और औरतों को सबसे ज्यादा तकलीफों का सामना करना पड़ता है. ये बताया जाता है कि पाकिस्तान में इस्लाम के तहत चार बीवीयां रखने की इजाजत है लेकिन इसके लिए पहली बीवी और एक धार्मिक परिषद से इजाजत लेनी पड़ती है.

एक साथ रहता है पूरा परिवार

जान मोहम्मद खिलजी अपने तीन बीवीयों और 35 बच्चों के साथ पांच बेडरूम वाले मिट्टी के मकान में रहते हैं. हालांकि इतने बड़े परिवार का जीवन यापन किस तरह से होता है इसकी जानकारी नहीं मिल पाई है.

एक छोटी सी क्लीनिक के भरोसे ही खिलजी अपने पूरे परिवार का खर्च चलाते हैं. वो अपने हर मरीज से बतौर फीस 250 रुपये लेते हैं और गरीबों का मुफ्त में ईलाज भी करते हैं.

बताया जाता है कि जान मोहम्मद की तीनों शादियां उनके माता-पिता ने करवाई है. उनकी सबसे बड़ी संतान 15 साल की है जबकि सबसे छोटी संतान को पैदा हुए कुछ ही हफ्ते हुए हैं.

सरकार से लगाई मदद की गुहार

35 बच्चे और तीन बीवीयों के साथ रहनेवाले जान मोहम्मद का घर खर्च उनकी आमदनी से कही ज्यादा है. जैसे-जैसे उनके बच्चे बड़े हो रहे हैं उनके खर्चों में भी बढ़ोत्तरी हो रही है. अपने 100 बच्चों के लक्ष्य को पूरा करने और परिवार की बढ़ती आर्थिक ज़रूरतों को ध्यान में रखते हुए जान मोहम्मद ने सरकार से मदद की गुहार लगाई है.

गौरतलब है कि एक ओर जहां पाकिस्तान में ज्यादातर लोग मूलभूत सुविधाओं के अभाव में जीने को मजबूर हैं, ऐसे में जान मोहम्मद के लिए अपने मौजूदा 35 बच्चों की परवरिश करना किसी चुनौती से कम नहीं है, और ज़रा सोचिए उस वक्त का नजारा क्या होगा जब जान मोहम्मद के 100 बच्चों का बाप बनने का लक्ष्य पूरा करेगा.

Don't Miss! random posts ..