ENG | HINDI

रनिंग पसंद नहीं है तो इन 5 एक्‍सरसाइज़ से ज्‍यादा कैलरी कर सकते हैं बर्न

फैट बर्निंग एक्‍सरसाइज़

फैट बर्निंग एक्‍सरसाइज़ – एक्‍स्‍ट्रा फैट बर्न करने का सबसे शानदार तरीका है रनिंग लेकिन कई लोगों को रनिंग पसंद नहीं होता और वो फैट बर्न करने के अलग-अलग तरीकों के बारे में जानना चाहते हैं।

दोस्‍तों अगर आपको भी फिट रहने और फैट बर्न करने के लिए रनिंग पसंद नहीं है तो आप इन पांच तरीकों से रनिंग की तुलना में फैट बर्निंग एक्‍सरसाइज़ कर सकते हैं।

फैट बर्निंग एक्‍सरसाइज़ –

1 – स्किपिंग रोप

इस एक्‍सरसाइज़ से 1 मिनट में 100 से 120 बार रस्‍सी कूदने से 13 कैलोरी बर्न होती है। स्किपिंग के कई वेरिएशंस से आप कैलोरी बर्न करने के काउंट को बढ़ा सकते हैं।

2 – तबाटा जंप स्‍क्‍वैट

इस एक्‍सरसाइज़ में प्रत्‍येक व्‍यायाम के 8 राउंड करते हैं और इसमें प्रत्‍येक दौर 20 सेकेंड का होता है। इसमें आप महज़ 4 मिनट में काफी कैलोरी बर्न कर सकते हैं।

3 – बर्पीज

इस एक्‍सरसाइज़ से पूरे शरीर पर असर पड़ता है। अपने हाथों को अपने पैरों के सामने जमीन पर रखें और प्‍लैंक पोजीशन में आकर बैक जंप करें। आगे बढ़ें जब तक कि आपके पैर आपके हाथों के अनुरूप ना हों और फिर जंप करें। एक मिनट में दस बार इसे दोहराएं।

4 – केटलबेल स्विंग

इस एक्‍सरसाइज़ के लिए आपको केटबेल के साथ वाइड स्‍क्‍वैट की जरूरत होती है। इसमें आपको संतुलन और समन्‍वय की जरूरत होती है। इससे आपकी पाचन क्षमता बढ़ती है।

5 – इंडोर रोइंग

रनिंग की तुलना में आधे घंटे में रोइंग से ज्‍यादा फैट बर्न होता है। इसमें 30 मिनट में आप 377 कैलोरी बर्न कर सकते हैं।

ये है फैट बर्निंग एक्‍सरसाइज़ – इन पांच एक्‍सरसाइज़ से आप कैलोरी बर्न कर सकते हैं। अगर आपको रनिंग पसंद नहीं है और आप अपने शरीर का फैट घटाना चाहते हैं तो आप घर बैठे ही ये एक्‍सरसाइज़ कर सकते हैं। इनमें समय भी कम लगेगा और आपको इनके लिए कहीं बाहर जाने की भी जरूरत नहीं

Don't Miss! random posts ..