ENG | HINDI

इस हेल्दी हैबिट के बारे में सुनकर हँसते हँसते लोटपोट हो जाएंगे आप

हेल्दी रहने की हैबिट

हेल्दी रहने की हैबिट – मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए बहुत ज़रूरी है कि आपको सही माहौल मिले.

आजकल लोग इतने ज्यादा तनाव में रहते हैं कि उन्हें उम्र के शुरूआती दौर में बीमारियों का बोझ उठाना पड़ता है. हेल्दी रहना बहुत मुश्किल नहीं, लेकिन आसान भिन्हीं. आज की लाइफ स्टाइल ही इतनी बदल चुकी है कि लोगों को स्वस्थ रहने के लिए कई तरह के प्रोग्राम ज्वाइन करने पड़ते हैं.

आपके बड़े और आसपास के लोग हर रोज़ हेल्दी रहने का टिप्स देते होंगे. आप भी कई तरह के टिप्स जानते होंगे. कुछ कहते हैं की सुबह उठना और सैर करना सेहत के लिए फायदेमंद होता है. कुछ लोग कहते हैं कि रात में सोने से पहले गरम पानी पीना सभी रोगों से दूर रखता है. यानी जितने लोग उतनी बातें. कोई कुछ तो कोई कुछ कहता है.

हेल्दी रहने की हैबिट जो बात अब सामने आई है उसे सुनकर आपकी हंसी छूट जाएगी. ये किसी ने नहीं कहा, बल्कि एक रिसर्च में पता चली है.

भले समाज में किसी के सामने अगर आपको छींक आ जाए तो आप बहुत बड़ा सॉरी कहते हैं. इसी तरह अगर गलती से आपकी गैस छूट जाए तो भी आप सॉरी कहते हैं, लेकिन तब आपके चेहरे का आकर बदल जाता है. वहां बैठे लोग आपको घृणा की नज़र से देखते हैं और ये भी फैलाते हैं कि आपको लोगों के बीच बैठने का सलीका नहीं आता. अब भले ही वो गैस अचानक निकल गई हो, लेकिन आपकी बेइज़्ज़ति कुछ इस तरह से होती है कि जैसे आप किसी और दुनिया से आये हैं. आपको समाज में लोगों के साथ उठने बैठने का सलीका नहीं मालूम आप बहुत गंवार हैं.

अब ऐसा नहीं होगा. शोध में ये बात साबित हुई है कि कहीं भी गैस खुल जाना ये कोई श्रम की बता नहीं बल्कि ये दिखाता है कि आप कितने स्वस्थ हैं. आपकी बॉडी कितनी हेल्दी है. डॉक्टरों का मानना है कि अगर दिनभर में आप इस तरह के गैस छोड़ते रहते हैं, तो ये दर्शाता है की आप स्वस्थ हैं.

भले ही डॉक्टरों ने इस बात की पुष्टि कर दी है कि गैस निकलना हेल्दी रहने की हैबिट है और हेल्दी होने की निशाने है, लेकिन आप इसका ख्याल रखें और जब लोगों के बीच में हों तो इसे न निकालें.