Categories: विशेष

दुनिया के 9 मशहूर भविष्यवक्ता और उनकी सच साबित हुई भविष्यवाणियां

इस दुनियां में बहुत से लोग है, जो भविष्यवाणी में यकीन रखते है.

और कुछ लोग इसे बिल्कुल नहीं मानते हैं, लेकिन कभी-कभी कुछ भविष्यवक्ताओं की भविष्यवाणियां सच साबित भी साबित हुई है.

आईए मिलते है दुनियां के मशहूर भविष्यवक्ताओं से और जानते है उनके द्वारा की गई सत्य भविष्यवाणियां-

१.  नास्त्रेदमस

नास्त्रेदमस फ्रांस के एक १६वीं सदी के भविष्यवक्ता  थे. नास्त्रेदमस केवल भविष्यवक्ता ही नही बल्कि डॉक्टर और शिक्षक भी थे. इन्होंने ने अपनी कविताओं के द्वारा भविष्य मे होने वाली घटनाओ का वर्णन किया था.

  1. नेपोलियन के उदय के बारें में उन्होंने भविष्यवाणी की थी, जो बिल्कुल सही साबित हुई.
  2. नास्त्रेदमस ने अपने संबंध में भी भविष्यवाणी की थी, उनमें से एक यह भी थी कि उनकी मौत के २२५ साल बाद कुछ समाजविरोधी तत्व उनकी कब्र खोदेंगे और उनके अवशेषों को निकालने का प्रयास करेंगे लेकिन तुरंत ही उनकी मौत हो जाएगी. वास्तव मे ऐसी ही हुआ, फ्रांसिसी क्रांति के बाद १७९१ में तीन लोगों ने नास्त्रेदमस की कब्र को खोदा जिनकी तुरंत मौत हो गयी.
  3. नास्त्रेदमस ने यूरोप में एक बड़े आर्थिक संकट की भी भविष्यवाणी की थी. उन्होंने कहा था कि कई यूरोपीय देश आर्थिक मंदी की
    चपेट में आयेंगे.
  4. 9/11 वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर हमले की भविष्वाणी नास्त्रेदमस ने बहुत पहले की थी. उन्होंने कहा था कि न्यूयॉर्क स्थित डब्ल्यूडीसी पर      आसमान से कोई आफ़त बरसेगी. जो कि सच साबित हुई.
  5. हिटलर के बारे में भविष्यवाणी नास्त्रेदमस ने दूसरे विश्व युद्ध के भी संकेत बहुत पहले दे दिये थे. एडोल्फ हिटलर के बारे में
    लिखते हुए नास्त्रेदमस ने बीस्ट शब्द का इस्तेमाल किया था, जिसका अर्थ जानवर होता है. इस शब्द को हिटलर से जोड़ा जाता है.
  6. दुसरे विश्वयुद्ध की भविष्यवाणी नास्त्रेदमस दूसरे विश्वयुद्ध की भविष्यवाणी करते हुए कहा था कि एक बीस्ट की सनक के चलते
    दुनिया सबसे भयावह युद्ध का सामना करेगी.  उन्होंने ये भी कहा था कि इस युद्ध में हजारों निर्दोष लोगों को मौत के घाट उतारा जाएगा.

नास्त्रेदमस की भारत के बारे में की गई भविष्यवाणी-

इन्होनें कुछ भविष्यवाणियां भारत के संदर्भ में की थी, जो सच साबित हुई.

  1. पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की हत्या की भविष्यवाणी उन्होंने पहले ही कर दी थी. नासत्रेदमस ने भविष्यवाणी की थी कि एक बेहतरीन विमान चालक अपना पेशा छोड़कर देश के सर्वोच्च पद पर आसीन होगा लेकिन सात साल के बाद उसका अंत दुनिया को दुनिया को चौंका देगा.
  2. इंदिरा गांधी के बारे में भविष्यवाणी नास्त्रेदमस ने अपनी भविष्यवाणी में कहा था कि भारत में पहली बार एक सत्री सर्वोच्च पद पर आसीन होगी. लेकिन उसके खिलाफ षडयंत्र के चलते 70 वर्ष की आयु के आस-पास उसकी मृत्यु होगी.
  3. नास्त्रेदमस ने नरेंद्र मोदी के बारे में भविष्यवाणी करते हुए कहा था कि भारत में एक शक्तिशाली व्यक्ति का युग आयेगा और देश महाशक्ति बनकर उभरेगा यही नहीं भारत का पूरा वजूद बदल जायेगा.

2. कीरो-

ये एक हस्तरेखा विशेषज्ञ थे साथ ही अंक विद्या में भी निपुण थे

  1. कीरो ने एक सटीक भविष्यवाणी मृत्यु के मुख में जा रहे युवराज एडवर्डसप्तम के लिए की थी. कीरो की भविष्यवाणी के अनुसार ही एडवर्ड सप्तम मृत्यु मुख से वापस आकर स्वस्थ होंगे और 69 वर्ष की आयु तक जीवित भी रहेंगे. ऐसा हुआ भी.
  2. सन् 1931 में ही कीरो ने भविष्यवाणी की थी, इस दशक के अंत में एक विश्वयुद्ध होगा.
  3. इंग्लैंड भारत को स्वतंत्र कर देगा. लेकिन युद्ध के बाद इस सदी का भीषणतम नरसंहार होगा,भारत-पाक विभाजन के समय कई लोंगो ने अपनी जान गवाई.
  4. अमेरिका और जापान के बीच भयंकर लड़ाई होगी और ऐसा हुआ भी जापानी नेवी ने ८ दिसम्बर १९४१ को यूएसए के नौसैनिक बेस पर्ल हार्बर पर अचानक हमला कर दिया, बदले में यूएसए भी द्वितीय विश्वयुद्ध में कूद पड़ा.अमेरिकी एयरफोर्स ने 6 अगस्त 1945 की सुबह हिरोशिमा और नागासाकी पर परमाणु बमबारी की.

हालांकी कुछ कीरो के द्वारा की गई कुछ भविष्यवाणियां पूरी तरह सही सिद्ध भी नहीं हुई, लेकिन कुछ भविष्यवाणियां सही साबित हुई है.

3.पीटर हरकौस

हॉलैंड के पीटर हरकौस को ज्योतिष या फिर हस्तरेखा और न्युमरोलॉजी का ज्ञान नहीं था, लेकिन इनकी तुलना महाभारत के संजय से की जा सकती हैं. कहा जाता है कि ये अपने तीसरे नेत्र से भविष्य में होने वाली घटनाओं के बारे में बताते हैं. उन्हें अतीन्द्रिय दर्शन की यह क्षमता एक दुर्घटना में अनायास ही प्राप्त हुई थी.

  1. पीटर हरकौस जिन दिनों अस्पताल में थे और पहले से काफी स्वस्थ भी हो गये थे. उन्हीं दिनों ठीक होकर जा रहे एक व्यक्ति को उन्होंने रोका. वह पास आकर खड़ा हुआ तो पीटर ने कहना शुरू किया: -“मित्र मेरी बात मानो तो तुम अभी बाहर मत निकलो, जर्मन जासूस तुम्हें ढूँढ़ रहे हैं और तुम्हें देखते ही वे गोली मार देंगे.” पीटर की बात अनसुनी कर वो शख्स आगे बढ़ गया. न जाने क्या हुआ कि पीटर जोर से चीख उठा रोको उसे मत जाने दो.  वह ब्रिटिश जासूस है और जर्मन सैनिक उसे मार डालेंगे. ये कहते-कहते वह उठ पड़ना चाहते थे कि डॉक्टरों और नर्सों ने पकड़कर संभाला लेकिन वो शख्स वहां से  बाहर जा चुका था और कुछ ही देर बाद बाहर गोलियाँ चलने की आवाज सुनाई दी. सचमुच वह व्यक्ति भून दिया गया था.
  2. इस शताब्दी के महानतम भविष्यवक्ता पीटर हरकौस ने अपनी भविष्यवाणी में लिखा है कि ‘‘भारत में आध्यात्मिकता तथा धार्मिकता की जो लहर उठेगी, वह सारे विश्व में छा जायेगी।’’

4.श्रीलंका के प्रसिद्ध ज्योतिषी श्री नटराजन

इन्होंने कुछ भविष्यवाणियां की थी जो सच साबित हुई. वो इस प्रकार है.

  1. तिब्बत सन् 1982 में स्वतन्त्र हो जायेगा.
  2. अगले भारत-पाक युद्ध में या उसके पहले पाकिस्तान का एक हिस्सा पृथक बलुचिस्तान के रुप में बदल जायेगा.
  3. भारत का गौरव निरन्तर बढ़ता ही जायेगा.
  4. जापान निरन्तर औद्योगिक प्रगति करता रहेगा.

5.राजस्थान के सुप्रसिद्ध ज्योतिषी डा. नारायण दत्त श्रीमाली

  1. 1982 तक भारत भी अपना एक नागरिक अंतरिक्ष में भेज सकेगा
  2. चीन महाशक्ति बनकर उभरेगा. रुस और अमेरिका उसके खिलाफ़ साथ खड़े होंगे.

6. गोपीनाथ शास्त्री चुलैट

इन्होंने भी कुछ मशहूर भविष्यवाणियां की थी.

  1. सन् 1945 और 1950 के मध्य भारतवर्ष के स्वतन्त्र होने की भविष्य वाणी की थी. वह सच हुई.
  2. उन्होंने सन् 1938 में ही महात्मागाँधी की मृत्यु का ठीक ठीक समय बता दिया था. ये भी सही सिद्ध हुआ.
  3. उत्तरी सीमा से आक्रमण (चीन के हमले) की भविष्य वाणी भी सही सिद्ध हो चुकी है.

7. जीन डिक्सन

जीन डिक्सन का नाम आज विश्वविख्यात है. यह अमरीकी महिला अपनी अचूक भविष्यवाणियों के लिए जानी जाती है.

  1. जीन जब सिर्फ 6 साल की बच्ची थी, तब एक दिन उसकी माँ ने यों ही बात-बात में बच्चों से पूछ कि तुम्हारे पिता तुम लोगो के लिए क्या लाएंगे ? जीन ने दो पल रुककर जवाब दिया कि वो एक सुन्दर सा सफेद कुत्ता मेरे लिए लायेंगे. उस समय पिता सवा हजार मील दूर थें. दूसरे सभी बच्चे जीन की बात पर हँसने लगे पर उस समय पूरा घर आर्श्चय से भर उठा, जब पिता घर लौटकर आये तो सचमुच एक सफेद कुत्ता साथ लाये. जीन डिक्सन की यह अन्तदृष्टि क्षमता बढ़ती ही रही और जैसे-जैसे वो बड़ी होती गयी.
  2. सबसे पहले उनकी चर्चा बड़े पैमाने पर तब चल पड़ी जब उनने खुद सन् 1644 में तत्कालीन अमरीकी राष्ट्रपति के देहावासन की तिथि उनके दफ्तर जाकर दी. दूसरे महायुद्ध के दिन थे – रुजवेल्ट धार्मिक प्रकृति के व्यक्ति थें. जीन डिक्सन ने कुछ हिचकिचाहट के साथ कहा कि “मैने आपसे ही सम्बन्धित एक घटना देखी है”. जीन को रुकते देख राष्ट्रपति रुजवेल्ट भाँप गए और बोले-”आप संकोच क्याँ कर रही हैं सम्भव है आपसे मेरी मृत्यु से सम्बन्धित घटना देखी हो.  तो आप अवश्य बताने की कृपा करे. ताकि मैं अपने शेष कर्त्तव्य को भली-भाँति निभा सकूँ.” श्रीमती जीन डिक्सन ने बहुत हिचकते हुए बताया-”आगामी वर्ष के मध्य मेंआपकी मृत्यु अवश्यम्भावी है.” जीन डिक्सन का आभास सही था. 1645 के मध्य में रुजवेल्ट का अन्त हो गया.
  3. कुछ समय बाद उपराष्ट्रपति टू्र मैन ने एक क्लब में एक समारोह में श्रीमती डिक्सन से यों ही पूछा-”क्या आप मेंरे भविष्य के बारे में कुछ बता सकी है ?” जीन डिक्सन बोली-”जरुर आप शीघ्र ही राष्ट्रपति बनने वाले है.” थोड़े ही समय बार टू्र मैन सचमुच राष्ट्रपति बन गये. इस घटना के बाद जब स्वयं टू्र मैन ने जीन डिक्सन की शक्ति की चर्चा की तो सारा अमरीका उन्हे जानने लगा.
  4. श्रीमती डिक्सन ने नेहरु के निधन तथा शास्त्रीजी के नेहरु का उत्तराधिकारी चुने जाने की भविष्यवाणी भी बहुत पहले कर दी थी. चीन द्वारा रुसी क्षेत्र में आक्रमण की उनकी भविष्यवाणी भी सही निकली.
  5. जॉन केनेडी की राष्ट्रपति के रुप में जीत तथा चार साल के भीतर ही उनका हत्या की भविष्यवाणी डिक्सन ने सन् 1656 में ही कर दी थी.

डिक्सन की भारत के संबंध की गई भविष्यवाणियां-
भारत में 1685 के बाद तीव्र घटना चक्र गतिशील होगा और वह भौतिक, आध्यात्मिक तथा राजनैतिक दृष्टि में तीव्रता से प्रगति करेगा.

8. जूल वर्न

ये एक विश्वविख्यात लेखक के साथ ही भविष्यवक्ता भी है. इनकी कुछ भविष्यवाणियां इस प्रकार हैं.

  1. चीन के एटम बम बनाने, भारत पाकिस्तान में जंग छिड़ने, बांग्ला देश बनने की भविष्यवाणी की थी.
  2. पाकिस्तान एक छोटे से टापू जैसा रह जायेगा. इसका कुछ भाग अफगानिस्तान ले लेगा और कुछ में स्वतन्त्र बलूचिस्तान बन जायेगा.
  3. 1685 तक भारत चीन की ली गई भूमि वापस ले सकेगा. इसी समय तक तिब्बत भी स्वतन्त्र हो जायेगा.
  4. 1685 तक सम्पन्न देशों को हर्षल, प्लूटों आदि ग्रहों की भी विस्तृत जानकारी मिल जायगी और मनुष्य शुक्र तथा मंगल ग्रह तक पहुँच जायेंगे.
  5. भारत अत्यधिक शक्तिशाली बनकर उभरेगा. विश्व में उसका सम्मान बढ़ता चला जायेगा.
  6. विश्वयुद्ध सन् 1680 से 1688 के बीच होगा.
  7. सारी पृथ्वी, विशेषकर शहरी क्षेत्र सन् 1660 तक भयंकर पर्यावरण-प्रदूषण से ग्रस्त हो जायेगे.
  8. नई-नई बीमारियाँ फैलेंगी, जो डॉक्टरों की समझ से परे होंगी.

9.प्रो. हरार

ये इजरायल के मशहूर ज्योतिषी हैं. अरब के प्रधान शाह मुहम्मद की यात्राओं की तैयरियाँ पूरी हो जाने पर भी तीन-तीन बार वे
यात्रा न कर सकेंगे. ऐसी भविष्यवाणियाँ उनके समय में प्रो. हरार ने कीं. हर बार शाह ने अपनी ओर से हर सम्भव कोशिश की वे यात्रा करें ही. पर पहली बार घोड़े से गिर पड़ने पर शाह के पैरों में खराबी आ जाने के कारण, दूसरी बार मौसम की खराबी के कारण विमान न उड़ जाने के कारण और तीसरी बार पड़ोसी देश द्वारा हमला कर देने के कारण शाहमुहम्मद को यात्राएँ रोकनी पड़ी.

भारत के लिए की गई भविष्यवाणी-

  1. भारत पाक युद्ध की तारीख लगभग 2 साल पहले ठीक-ठीक बता दी थी.
  2. बांग्ला देश के उदय की भविष्यवाणी की थी.
  3. इजरायल और भारत में अच्छी दोस्ती होगी.
  4. 1980 से 2000 तक का वक्त भारत के लिए सबसे बेहतरीन होंगी.
  5. 1985 तक भारत में अनेक वैज्ञानिक शस्त्रों का निर्माण होगा और वो एक प्रचण्ड शक्ति बनकर अभरेगा.

आप ज्योतिष, अंकशास्त्र या फिर इंट्युशन्स में विश्वास करते है या नहीं ये आपका अपना मत है. लेकिन ये लेख पढ़ने के बाद आपको इसकी सत्यता के प्रमाण तो मिल ही गए होंगे.

हां ये बात अलग है कि हर गली मोहल्ले में ज्योतिष केंद्र बने हुए. कुछ सटीक भविष्यवाणी करने में माहिर हैं, तो कहीं कुछ लोग आधे -अधुरे ज्ञान और लालच वश लोगों को गुमराह करने और डराने में लगे रहते है. ऐसे लोग से बच के रहने की जरुरत है. साथ ही ज्योतिष्यों को भी जीवन से जुड़े सकारात्मक पहलुओं पर प्रकाश डालने की कोशिश करनी चाहिए ना कि अंधविश्वास को बढ़वा देना चाहिए.

Shilpa Rounghe

Share
Published by
Shilpa Rounghe

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago