ENG | HINDI

क्या प्यार बार बार होता है ?

प्यार बार बार होता है

प्यार बार बार होता है  – लोग कहते हैं कि प्यार सिर्फ एक बार होता है पर मेरा मानना है कि प्यार बार बार होता है और मेरे साथ तो हर बार होता है।

मैं जब आठवीं कक्षा में पढ़ रहा था तो मुझे एक लड़की से प्यार हो गया जो मुझसे एक कक्षा ऊपर थी, अब पता नहीं ये प्यार था या सिर्फ आकर्षण, मुझे नहीं पता, पर मैं तो उसका दीवाना था उसका घर मेरे पड़ोस में ही था।

दिन में दो चार बार दर्शन हो ही जाते थे। पर ये पागलपन सिर्फ मेरी तरफ से था, उसके दिल में क्या था मुझे आज तक पता नहीं चला क्योंकि मैंने अपने प्यार का इजहार कभी किया ही नहीं या यूँ कहें कभी हिम्मत नहीं हुई। फिर मुझे अपने कक्षा के ही एक लड़की से प्यार हो गया और मैंने उसको प्रपोज भी कर दिया और उसने स्वीकार भी कर लिया।

कुछ दिनों तक यूँ ही चला फिर मैं दूसरे शहर चला गया आगे की पढ़ाई के लिए और सब पीछे छूट गया।

फिर मुझे अपने एक रिश्तेदार से प्यार हुआ जिससे पहली मुलाकात एक शादी में हुई, फिर उसकी शादी कहीं और हो गयी और तब से बहुत दिनों तक अकेला था और इन सब बातों से दूर था तभी अचानक से अभी तीन महीने पहले एक ऐसी लड़की से मिलना हुआ जो पहले से किसी और से प्यार करती है और उसके साथ उसकी सगाई भी हो गयी है और दो महीने शादी भी है। पर फिर भी हम दोनों में प्यार हो गया।  इतना गहरा प्यार हुआ कि अभी तक उसको याद करके आँखे भर आती है।

अब उसकी शादी हो गयी है फिर भी दिल में उसके लिए वही प्यार है। लेकिन अब उसकी दुनिया में मेरे लिए कोई जगह नहीं।

अब शायद मेरी भी किसी के साथ शादी हो जाए, मुझे उससे प्यार हो जाए। या शादी से पहले किसी से हो जाए या हो सकता है शादी के बाद पत्नि के अलावा किसी से हो जाए। कुछ कह नहीं सकते। पर ये तो तय है कि प्यार कभी भी किसी से भी हो सकता है। क्योंकि दिल पर कभी किसी का जोर नहीं चला है। अगर ऐसा होता तो लोग बार बार प्यार नहीं करते।

इंसान को भुलने की अजीब आदत होती है। वो सब कुछ भूल जाता है। प्यार बार बार होता है – कोई कहता है कि पहला प्यार ही सच्चा प्यार होता है। पर मेरा मानना है कि पहला प्यार मात्र एक आकर्षक होता है। आप जितनी बार प्यार करते हैं वो ज्यादा गहरा प्यार होता जाता है। प्यार बार बार होता है इसमें कोई दो राय नहीं है अगर ऐसा नहीं होता तो शादी के बाद भी कोई कोई किसी और के साथ प्यार में क्यों होते। माना कि कभी कभी ये गलत होता है। पर इस तरह के सम्बन्धों से मुँह नहीं मोड़ा जा सकता।

वैसे भी यदि प्यार होना सबसे अच्छा एहसास माना गया है तो क्यों न इसे होने दें एक बार नहीं बार बार। क्योंकि जब कोई प्यार में होता है तो दुनिया बहुत खूबसूरत होती है। सब कुछ बहुत प्यारा होता है। मन हमेशा प्रसन्न रहता है।

इसलिए

प्यार को हो जाने दो, प्यार में खो जाने दो,

एतबार किसका है, इंतेजार किसका है,

अभी ना हुआ तो फिर कभी नहीं कभी नहीं।

 

Don't Miss! random posts ..