ENG | HINDI

भारत के इन पर्यटन स्थलों पर आस्था के साथ एडवेंचर का आता है भरपूर मजा !

आस्था के साथ एडवेंचर

भारत में वैसे तो कई पर्यटन स्थल अपनी विशेषताओं के चलते दुनियाभर में प्रसिद्ध हैं और अपनी खूबसूरती से पर्यटकों का मन मोह लेते हैं.

आमतौर पर लोग जब भी किसी पर्यटन स्थल की सैर करने का प्लान बनाते हैं तो यह जरूर सुनिश्चित करते हैं कि उन्हें उस पर्यटन स्थल पर भरपूर एडवेंचर के साथ देवी-देवताओं के दर्शन की धार्मिक इच्छा भी पूरी हो सके.

आज हम आपको भारत के एक ऐसे ही मशहूर पर्यटन स्थल से रूबरू कराएंगे, जहां आप आस्था के साथ एडवेंचर और सैर सपाटे का भरपूर आनंद उठा सकते हैं.

आस्था के साथ एडवेंचर

1 – ऋषिकेश – आस्था के साथ एडवेंचर का संगम

प्रकृति प्रेमियों के लिए ऋषिकेश किसी स्वर्ग से कम नहीं है. अपने धार्मिक महत्व के लिए मशहूर ऋषिकेश एडवेंचर स्पोर्ट्स के लिए भी जाना जाता है.

उत्तराखंड के ऋषिकेश में सुहावने मौसम, गंगा मां के पवित्र जल में डुबकी, राफ्टिंग, कैंपिंग, बंजी जंपिंग के साथ एडवेंचर का भरपूर आनंद उठा सकते हैं.

2 – लक्ष्मण झूला

गंगा नदी के एक किनारे को दूसरे किनारे से जोड़ने वाला लक्ष्मण झूला ऋषिकेश की पहचान है. पौराणिक मान्यताओं के अनुसार शेषनाग के अवतार लक्ष्मण ने गंगा नदी को पार करने के लिए जूट की रस्सी से सबसे पहले इसका निर्माण किया था. इसके बाद साल 1939 में इसका मुख्य निर्माण किया गया था.

3 – त्रिवेणी घाट

ऋषिकेश के त्रिवेणी घाट पर गंगा, यमुना और सरस्वती इन तीनों नदियों का संगम होता है. दूर-दूर से श्रद्धालु इस संगम में आस्था की डुबकी लगाने के लिए आते हैं और संध्या की गंगा आरती में शामिल होते हैं.

4 – नीलकंठ महादेव मंदिर

पौराणिक मान्यताओं के अनुसार इसी जगह पर महादेव ने समुद्र मंथन से निकले हलाहल विष का पान किया और निलकंठ कहलाए थे. उन्हीं के नाम से इसका नाम नीलकंठ महादेव मंदिर रखा गया.

5 – भरत मंदिर

भगवान श्रीराम के भाई भरत को समर्पित इस प्राचीन मंदिर का निर्माण आदि गुरु शंकराचार्य ने कराया था. इस मंदिर के मुख्य गर्भगृह में भगवान विष्णु की प्रतिमा शालीग्राम पत्थर पर बनी हुई है.

6 – गीता भवन

राम झूला पार करने पर गीता भवन आता है जिसमें रामायण और महाभारत काल के चित्र लगाए गए हैं जो उस काल को दर्शाते हैं. यह भवन भक्तिमय वातावरण के लिए खासा मशहूर है.

7 – वॉटर राफ्टिंग और कैंपिंग का मजा

अगर आप शोर शराबे  और रोजमर्रा की भागदौड़ से दूर सुकून से सैर-सपाटे का आनंद लेना चाहते हैं तो ऋषिकेश आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है. ऋषिकेश आकर आप प्रकृति की गोद में कैंपिंग का आनंद ले सकते हैं.

ऋषिकेश में आकर आप राफ्टिंग का भरपूर आनंद उठा सकते हैं. यहां राफ्टिंग कई तरह से और कई उम्र के लोगों को करवाई जाती है. यहां आपको 24, 16 और 9 किलोमीटर की राफ्टिंग करने का ऑप्शन मिलता है इसलिए आप अपने समय के हिसाब से राफ्टिंग कर सकते हैं.

8 – सुकून से कीजिए बंजी जंपिंग

ऋषिकेश में बंजी जंपिंग के जरिए आपको हवा में सुरक्षित तरीके से उड़ने का मौका मिलेगा. बताया जाता है कि यहां देश की सबसे ऊंची बंजी जंपिंग करवाई जाती है. हालांकि इसके लिए आपको ऑनलाइन या ऑफलाइन बुकिंग करानी होती है.

बहरहाल अगर आप भी अपनी आस्था के साथ एडवेंचर का एक साथ लाभ उठाना चाहते हैं तो फिर सोच क्या रहे हैं जल्दी से अपने परिवार के साथ ऋषिकेश टूर का प्लान बनाइए.

Don't Miss! random posts ..