ENG | HINDI

ऐसे अजब गजब और अविश्वसनीय रोचक तथ्य जिन्हें आप सब मानते है झूठ

अजब गजब के तथ्य

अजब गजब के तथ्य – इस दुनिया में ना जाने ऐसी कितनी ही अविश्वसनीय बाते हैं जिन्हे कई लोग सच मान बैठते हैं तो कई झूठ. इसी के चलते आज हम आपके लिए दुनिया के 10 ऐसे अजब-गजब और अविश्वसनीय रोचक तथ्य लाए हैं जिन्हें आज तक आप सब झूठ वह एक अफवाह मानते आए हैं.

तो आइए जानते हैं इन रोचक तथ्यों के बारे में –

अजब गजब के तथ्य –

१ – नाभि की भट्टियो में इस्तेमाल किया जाने वाला गुरु-जल विश्व का सबसे महंगा जल है. इसके लीटर का मूल्य लगभग 13हजार 500 रुपये है. यानी की आपको इस जल के एक घूंट की कीमत 1.5 हजार रूपये तक पडेगी.

२ – विज्ञान और इंसानी दिमाग काफी हद तक एक दूसरे को समझते हैं और इसी का नतीजा सामने आया है की दुनिया में 80 प्रतिशत लोग अपनी भावनाओं को छुपाकर रखते हैं क्योंकि उन्हें यकीन होता है कि लोग उनके दर्द को समझ नहीं पाएंगे. यह बात केवल एक अफवाह नहीं बल्कि सच है.

३ – अगर आप तेजी से वजन घटाना चाहते हैं तो अपने प्री-वर्कआउट यानी जिम जाने से पहले बिना शक्कर और दूध के कॉफी का सेवन करे. इसे आसान भाषा में ब्लैक कॉफी कहा जाता है.

४ – आपको शायद जानकर यकीन ना हो लेकिन आप बर्फ के टुकड़े से आग जलाना शुरू कर सकते हैं.

५ – अगर आप 5 मिनट से भी कम समय में सो जाते हैं तो इससे साबित होता है कि आप में नींद की जबरदस्त कमी है।

६ – अगर आप 5 मिनट से भी कम समय में सो जाते हैं तो इससे साबित होता कि आप में नींद की जबरदस्त कमी है. तो हुआ ना ये एक अनोखा रोचक तथ्य.

७ – सन 1883 से पहले दुनिया में कोई साइंटिस्ट नहीं हुआ करते थे, चौकिए नहीं बताते हैं ऐसा क्यों था. दरअसल साइंटिस्ट शब्द का पहली बार इस्तेमाल ही सन 1883 में किया गया था.

८ – Sound यानी ध्वनि हवा से ज्यादा स्टील में अधिक गति करता है. शोध की माने तो ये गति हवा के मुकाबले 15 गुना ज्यादा होती है.

९ – आप चाहे खुद को जितना मर्जी स्ट्रांग समझते हो या वाक्य में आप अपने सरकल में सबसे अधिक शक्तिशाली हो लेकिन फिर भी आपनी जिंदगी में कोई एक इंसान ऐसा जरूर होगा जो आपको कमजोर बना सकता है. अधिकतर ऐसा कोई जिसे आप जी जान से ज्यादा चाहते हो.

१० – सपने चाहे जैसे भी हो लेकिन वह आपकी बुरी यादों और विचारों को शांत करते हैं.

अगर आप चाहते हैं कि, कोई चीज अच्छे से हो या आपकी संतुष्टि के मुताबिक हो तो उसे खुद कीजिये. आपने वो कहावत तो सुनी ही होगी ‘जिसका काम उसी को साजे दुसरा करे तो पागल बाजे’.

तो दोस्तो ये है अजब गजब के तथ्य जिन्हें जानना हर किसी के लिए आवश्यक है. इन्हें अपनाने से आपकी जिंदगी बेहतर भी हो सकती है और आप अपने जीवन को समझ भी सकेंगे.  अब यदि कोई आपसे कहें कि ये बात अफवाह या झूठ है तो आप उनको पूरे कोंफिडेंस से बता सकते हैं की यह बात कोई अफवाह नहीं बल्कि बिल्कुल सत्य है.