ENG | HINDI

PF प्रोविडेंट फंड से जुड़ी ये बातें अधिकतर कर्मचारियों को पता ही नहीं होती है!

PF प्रोविडेंट फंड

PF प्रोविडेंट फंड या EPF (एम्प्लोयी प्रोविडेंट फण्ड) का मतलब होता है आपकी हर महीने की सैलरी का छोटा सा हिस्सा जो कि बेसिक सैलरी का 12 प्रतिशत होता है, को हर महीने आपके PF अकाउंट में जमा किया जाता है.

PF प्रोविडेंट फंड या EPF से जुडी कई महत्वपूर्ण बातें है जो एम्प्लोयी को पता नहीं होती है.

तो आइये जानते है PF प्रोविडेंट फंड के बारे में वो सब कुछ जो आपको जानना जरुरी है.

PF हर एम्प्लोयी के भविष्य के लिए बेहद जरुरी होता है, और EPF Scheme 1952 के तहत जितने भी एम्प्लोयी आते है उनकी सैलरी में से PF प्रोविडेंट फंड का डिडक्शन किया जाता है. आप अपने PF में किसी को नोमीनी बना सकते है, PF पर पेंशन भी पा सकते है, PF में आपका छोटा सा जीवन बीमा भी कवर होता है.

लेकिन ऐसे कई मामले भी देखने को मिले है जब एम्प्लोयर द्वारा एम्प्लोयी के अकाउंट में से PF काट तो लिया जाता है लेकिन PF अकाउंट में ट्रान्सफर नहीं किया जाता है. लेकिन अब सरकार ने कई ऑनलाइन और पेपरलेस सुविधाएं शुरू कर दी है जिनसे हम अपने PF अकाउंट की जानकारी हासिल कर सकते है.

आइये जानते है कैसे PF की जानकारी हासिल करें-

-EPFO पोर्टल पर जाकर आप अपने अकाउंट की जानकारी हासिल कर सकते है इसके लिए आपके अकाउंट को UAN से लिंक होना जरुरी है. आप www.epfindia.gov.in पर जाकर अपने अकाउंट संबंधित सभी जानकारी हासिल कर सकते है.

-EPFO का एप्प भी आप अपने एंड्राइड फ़ोन में डाउनलोड करके PF प्रोविडेंट फंड अकाउंट की जानकारी आसानी से हासिल कर सकते है.

-मिस कॉल से भी आप जानकारी हासिल कर सकते है, इसके लिए आपको 011- 22901406 पर अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से मिस कॉल देकर भी जानकारी हासिल कर सकते है.

-अब मैसेज द्वारा भी PF अकाउंट से जुड़ी जानकारी हासिल की जा सकती है, इसके लिए आपको EPFOHO UAN ENG लिखकर 7738299899 पर अपने रजिस्टर्ड मोबाइल से मैसेज करना होगा.

ये थी PF प्रोविडेंट फंड और EPF से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी, जिनके जरिये आप आसानी से अपने PF प्रोविडेंट फंड अकाउंट का स्टेटस जान सकते है.

Don't Miss! random posts ..