ENG | HINDI

चंगेज खान की 800 साल पुरानी कब्र से जुड़ा ये राज आप बिलकुल नहीं जानते होंगे!

चंगेज खान की कब्र

चंगेज खान की कब्र – दुनिया के इतिहास में आज भी ऐसे कई राज और रहस्य दफ़न है जिसके बारे में लोगों को नहीं पता है।

कुछ ऐसा ही राज महान योद्धा चंगेज खान से भी जुड़ा है। 13 वीं शताब्दी का ये योद्धा पूरी दुनिया में अपनी रणनीति और जंग के लिए जाना जाता है। एक वक्त ऐसा था जब प्रशांत महासागर और कैस्पियन सागर के बीच में आने वाली हर चीज़ पर चंगेज खान का ही अधिपत्य हुआ करता था।

लेकिन क्या आप जानते है 800 साल पहले दुनिया छोड़ चुके चंगेज खान को लेकर आज भी एक रहस्य इस पृथ्वी पर बना हुआ है।

दरअसल चंगेज खान की असली कहानी तो उसके मरने के बाद शुरू होती है। उसकी कब्र के बारे में कहा जाता है कि पिछले 800 सालों से उसकी कब्र एक रहस्य बनी हुई है, आज भी कोई नहीं जानता कि चंगेज खान को कहा दफ़नाया गया था।

पिछले कई सालों से चंगेज खान की कब्र को खोजने के लिए लोगों ने प्रयास किये है लेकिन आज तक कोई भी इसे खोज नहीं पाया है। कहा जाता है कि मरने के बाद उसको एक गोपनीय जगह दफना दिया गया था, चंगेज खान की कब्र के बारे में किसी को पता नहीं चले इसलिए जब उसकी लाश ले जाई जा रही थी तब जो भी रास्ते में आया उसे मार दिया गया।

ये भी बताया जाता है कि उस कब्र के ऊपर 1000 घोड़े दौड़ाए गए ताकि कोई निशान न मिले।

वहीं इस बारे में मंगोलिया के लोगों का कहना है कि चंगेज खान नहीं चाहता था कि उसकी लाश किसी के हाथ लगे या किसी को पता चले कि वो कहाँ दफ़नाया गया था। उन लोगों का मानना है कि चंगेज खान की कब्र का अगर किसी को पता चल गया तो दुनिया तबाह हो जाएगी।

आपको बता दें कि इससे पहले 1990 में पहली बार जापान और मगोंलियाई सरकार ने मिलकर एक प्रोजेक्ट चलाया था जिसमें चंगेज खान के जन्मस्थान khentii Province के पास उसकी कब्र खोजने का कार्य शुरू हुआ। लेकिन उसी साल मंगोलिया में क्रांति हुई और प्रोजेक्ट को बंद कर दिया गया। वहां के लोग नहीं चाहते थे कि ये राज दुनिया के सामने आए।

वहीं बाहरी दुनिया के लोगों का तर्क है कि चंगेज खान की कब्र में खज़ाना छिपा हो सकता है इसलिए मंगोलिया के लोग नही चाहते कि ये राज़ दुनिया के सामने आये। खैर जो भी हो लेकिन ये राज पिछले 800 सालों से चंगेज खान की कब्र के साथ दफन है। अब देखना ये है कि क्या ये राज कभी दुनिया के सामने आयेगा भी या नही।

Don't Miss! random posts ..