ENG | HINDI

ऑस्ट्रेलिया के बारे में इन बातों को जानने के बाद आपका मन भी करेगा यहाँ घूमने का !

ऑस्ट्रेलिया के बारे में

ऑस्ट्रेलिया के बारे में – ज्यादातर भारतीय ऑस्‍ट्रेलिया को दो ही वजह से जानते हैं, एक है क्रिकेट तो दूसरा वहां की लीविंग लाइफ़ लेकिन आज हम आपको ऑस्ट्रेलिया के बारे में कुछ ऐसी मजेदार बाते बताने जा रहे हैं जिन्‍हें जानने के बाद आपको इस देश में घूमने का मन करेगा.

ऑस्ट्रेलिया के बारे में – 

ऑस्‍ट्रेलिया दुनिया का छठा सबसे बडा देश है जिसका क्षेत्रफल 72 लाख 52 हजार वर्ग किमी है और भारत का क्षेत्रफल 32 लाख 87 हजार वर्ग किमी है. ऑस्‍ट्रेलिया दुनिया की 12वीं सबसे बडी अर्थव्यवस्था हैऔर साल 2014 में इसकी प्रतिव्यक्ति आमदनी दुनियाभर में चौथे स्थान पर थी.

इस देश की आबादी महज़ 2 करोड़ 42 लाख है पर अगर भारत के साथ इस आबादी को कंपेयर किया जाए तो इतनी आबादी भारत में एक साल में बढ़ जाती है, इसलिए भारत को कहा जाता है कि भारत हर साल में एक ऑस्‍ट्रेलिया पैदा करता है.

अगर यहां के रहन-सहन की बात करें तो ऑस्‍ट्रेलिया रहने के लिहाज़ से बहुत ही सुंदर देश है. ह्यूमन डेवलपमेंट इंडेक्स में ऑस्‍ट्रेलिया दूसरे स्थान पर है. ऑस्‍ट्रेलिया अपने समुद्रतटों के लिए भी दुनियाभर में बेहद लोकप्रिय है, ऑस्‍ट्रेलिया में ज्यादातर लोग बीच पर ही समय बिताना पसंद करते हैं और ऐसा इसलिए है क्योंकि ऑस्‍ट्रेलिया में 10 हजार से भी अधिक समुद्री बीच हैं.

अगर आप हर दिन किसी एक बीच पर घूमते हैं तो सारे बीच घूमने में आपको 27 साल लग जाएंगे. ऑस्‍ट्रेलिया एकलौता ऐसा देश है जो अपने आप में ही एक महाद्वीप है.

ऑस्‍ट्रेलिया में एक गुलाबी झील तक मौजूद है जिसका राज अभी तक वैज्ञानिक भी नही जान पाए हैं. इस लेक का नाम है हिल्लर लेक, लेकिन यह झील ऑस्‍ट्रेलिया को काफी खूबसूरत बनाती है. यही नहींऑस्‍ट्रेलिया का हाईवे वन दुनिया का सबसे लम्बा नेशनल हाईवे हैजिसकी लम्बाई करीबन 14 हजार किमी है. ऑस्‍ट्रेलिया को कंगारू वाले देश के नाम से भी जाना जाता है और यहां का नेशनल एनीमल भी लाल कंगारू ही है.

ये है ऑस्ट्रेलिया के बारे में  – हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारी यह जानकारी जरूर पसंद आई होगी. अगर आई है तो लाईक करे कमेंट करें और शेयर भी करें.

Don't Miss! random posts ..