ENG | HINDI

सिर्फ 25% लीवर पर जिंदा है अमिताभ बच्चन – जानिए बिग बी की कुछ ऐसी ही अनसुनी बातें!

अमिताभ बच्चन की जिंदगी

अमिताभ बच्चन का नाम आज किसी परिचय का मोहताज नही है क्योंकि भारत का शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति हो जो बिग-बी को ना जनता हो।

अमिताभ बच्चन भारतीय फिल्म इंडस्ट्री में आज जिस मुकाम पर है, वहां पहुँचना हर किसी के बस की बात नहीं है।

आज भले ही अमिताभ उम्र के उस पड़ाव पर है जिस पर आकर अधिक्तर लोग रिटायर्मेंट ले लेते है, लेकिन बच्चन साहब 73 साल की उम्र में भी उसी जोश के साथ काम कर रहे है जैसे वे पहले किया करते थे. वे आज भी विज्ञापन और एक्टर के तौर पर डायरेक्टर्स की पहली पसंद बने हुए है.

आज हम अमिताभ बच्चन की जिंदगी के कुछ ऐसे पन्नो को खोलेंगे जिससे अधिक्तर लोग अनजान ही है, तो चलिये जानते है बिग-बी के बारे में –

अमिताभ बच्चन की जिंदगी के बारे में –

1 – भारतीय सिनेमा के सबसे बड़े स्टार अमिताभ बच्चन ने पिछले दिनों अपनी एक ऐसी बीमारी का खुलासा किया की उनके फेन सदमे में है, जी हाँ कुछ समय पहले ही की बात है जब खुद अमिताभ बच्चन ने कहा कि वे लीवर की खतरनाक बीमारी लड़ रहे है, इस बीमारी में लीवर का सिर्फ 25% हिस्सा ही काम कर सकता है बाकि 75% लीवर काम ही नहीं कर पाता है। कहने का मतलब कि इस बीमारी में आदमी सिर्फ 25% लीवर पर ही जिंदा रह सकता है, उन्होंने आगे बताया कि इस जानलेवा बीमारी का कारण ‘हेपेटाइटिस वायरस’ का संक्रमण है।

2 – कुली फिल्म के दौरान उन्हें गंभीर चोट लगी थी जिससे उन्हें कई दिनों तक अस्पताल में भर्ती किया गया था। एक वक्त तो डॉक्टर ने उनके परिवार से यह तक कह दिया था कि आप अमिताभ से आखरी बार मिल ले। अमिताभ की गंभीर हालत को देखते हुए पूरे देश में उनके लाखो प्रसंशक मंदिरों, गुरुद्वारों और मस्जिदों में प्रार्थनाएं करते रहे।

3 – अमिताभ बच्चन का नाम उनके पिता ने ‘इंकलाब राय’ रखा था, क्योंकि उस समय देश में स्वतंत्रता संग्राम का माहौल चल रहा था। हालाँकि बाद में उनका नाम अमिताभ रख दिया गया जिसका मतलब होता है ‘अनंत प्रतिभा वाला’।

4 – अमिताभ एक मात्र ऐसे एक्टर है जो अब तक 12 फिल्मों में डबल रोल कर चुके है इसके अलावा ‘महान’ एक ऐसी फिल्म थी जिसमें अमिताभ के ट्रिपल रोल थे।

5 – अमिताभ बच्चन के को कई उपनामों से संबोधित किया जाता है जैसे उनको प्यार से ‘बिग बी’ और ‘शहंशाह’ भी कहा जाता है। उनकी फिल्मो की वजह से उन्हें ‘एंग्री यंग मैन’ और ‘सदी के महानायक’ भी कहा जाता है।

6 – अमिताभ बच्चन और राजीव गाँधी बहुत अच्छे मित्र हुआ करते थे। वे राजीव गाँधी के कहने पर राजनीति में भी आये। उन्होंने उत्तरप्रदेश के इलाहबाद की लोकसभा सीट से चुनाव लड़कर भारतीय राजनीति के चाणक्य कहे जाने वाले नेता हेमवती नंदन बहुगुणा को हरा दिया था।

7 – अमिताभ बच्चन की पॉप्युलेरिटी का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि साल 1992 में फिल्म ‘खुदा गवाह’ की शूटिंग का अधिकतर हिस्सा अफगानिस्तान में फिल्माना था, उस समय अफगानी राष्ट्रपति ने उनके देश का आधा सुरक्षा तंत्र अमिताभ बच्चन की सुरक्षा में लगा दिया था।

8 – एक ऐसा दौर भी आया जब अमिताभ बच्चन को बिजनेस में भारी घाटा हो गया था, तब ‘कौन बनेगा करोड़पति’ शो ने उनको जबरदस्त सफलता दी, और फाइनेंसियल स्टेबल करने में काफी मदद की।

सदी के महानायक अमिताभ बच्चन की जिंदगी के बारे में जितना कहा जाए कम ही होगा, क्योंकि उनकी जिंदगी से कई सारे बेहतरीन किस्से जुड़े हुए है। अगली बार कुछ ऐसे ही किस्सों को जानने के लिए हमारे साथ जुड़े रहिये.

Don't Miss! random posts ..