ENG | HINDI

दुनिया के सबसे अमीर भारतीय परिवार ‘अंबानी’ के बारे में जानें ये अनोखी बातें !

अंबानी परिवार

दुनियाभर में अंबानी परिवार मशहूर है।

यह तो सारी दुनिया ही जानती होगी कि मुकेश अंबानी दुनिया के सबसे अमीर भारतीय हैं। लेकिन आज हम आपको मुकेश अंबानी के साथ-साथ उनके पूरे परीवार की भी कई दिलचस्प बाते बताने जा रहे हैं।

अंबानी परिवार की बातें

  • नीता अंबानी देश की सबसे ज्यादा चैरिटी फंड्स जैसे शिक्षा, स्‍पोर्ट्स, ग्रामीण क्षेत्रों में परिवर्तन, स्वास्थ्य, शहरी नवीनीकरण, आपदा प्रबंधन, महिला सशक्तिकरण और भी कई तरह के समाज से जुडे प्रोजेक्ट्स चलाती हैं।
  • मुकेश अंबानी ने आज तक कई अवॉर्ड्स जीते हैं। यहा तक कि फॉर्च्‍यून मैगजीन ने तो उन्‍हें एशिया के सबसे पॉवरफुल पीपल की रैंकिंग में 13वां स्थान दिया था। मुकेश अंबानी के नाम 2012 के सबसे पॉवरफुल डिजीटल इंडियंस तक का खिताब है।
  • अनंत अंबानी,मुकेश अंबानी के छोटे बेटे हैं जिनकी उम्र केवल 17 साल है और उनका भगवान की ओर काफी लगाव है।अनंत बालाजी मंदिर को काफी मानते हैं। उन्हें जब भी समय मिलता है तो वो बालाजी के मंदिर जरुर जाते हैं, यहां तक कि उन्होंने श्री बालाजी भगवान को एक पवित्र हाथी तक भेंट किया है।
  • धीरुभाई अंबानी के दो बेटे हैं जिसमें से छोटे बेटे का नाम अनिल अंबानी है और वो भी देश के दूसरे सबसे अमीर भारतीय हैं। पिता के देहांत के बाद मुकेश अंबानी और अनिल अंबानी में जायदाद को लेकर लड़ाई हो गई थी जिसके कारण दोनों बाद में अलग हो गये।
  • देश के सबसे बड़े बिजनेसमैन और रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के मालिक होने के बावजूद मुकेश अंबानी अपने परिवार को समय देना नहींभूलते हैं। मुकेश अंबानी रविवार हमेशा अपनी मां, पत्नी और बच्चों के साथ ही बिताते हैं।

तो यह थी अंबानी परिवार की अनोखी और दिलचस्प बातें। अंबानी परिवार देश को आर्थिक रूप से मज़बूत बनाने के लिए भी कार्य करता रहता है।

Don't Miss! random posts ..