ENG | HINDI

…और सलमान की आंखों से छलक ही गया वो दर्द जिसे उन्होंने बरसों तक छिपा रखा था !

फेसियल डिसऑर्डर

इसमें कोई शक नहीं है कि सलमान खान बॉलीवुड इंडस्ट्री के एक टॉप स्टार हैं.

हालांकि सलमान के बारे में कहा जाता है कि वो काफी मूडी और सख्त मिजाज के इंसान हैं बावजूद इसके उन्हें एक खुशमिजाज और मस्ती करनेवाले इंसान के तौर पर भी जाना जाता है.

दरअसल सलमान खान बॉलीवुड के उन चंद सितारों में शुमार हैं जो अपनी निजी जिंदगी की समस्याओं पर बात करना ज्यादा पसंद नहीं करते हैं. लेकिन अपनी आनेवाली फिल्म ‘ट्यूबलाइट’ के पहले गाने के रिलीज के दौरान सलमान की आंखों से वो दर्द छलक ही गया जिसे उन्होंने बरसों तक छुपाकर रखा था.

सलमान ने अपने दर्द को अपने फैन्स से साझा किया जिसे जानकर हर कोई भावुक हो उठा. दरअसल सलमान ने अपनी उस बीमारी के बारे में बात की जिससे वो सालों से परेशान हैं.

फेसियल डिसऑर्डर से ग्रसित हैं सलमान

अपनी ही फिल्म के एक गाने की रिलीज के मौके पर सलमान अपनी तकलीफ को अपने सीने में छिपा नहीं सके और उन्होंने खुलकर अपनी भावनाओं को व्यक्त किया.

इस खास मौके पर सलमान ने बताया कि वो एक लंबे समय से भयानक दर्द देनेवाली फेसियल डिसऑर्डर नाम की बीमारी से ग्रसित हैं जिसे मेडिकल टर्म में ट्राईजेमिनल न्यूराल्जिया कहते हैं.

इस फेसियल डिसऑर्डर की वजह से सलमान को कई बार असहनीय दर्द से गुजरना पड़ता है लेकिन निराश होने के बजाय उन्हें इस बीमारी से प्रेरणा मिली है कि वो और अधिक मेहनत करें और पूरी तरह से एक्टिंग पर फोकस करें.

सलमान की मानें तो फेसियल डिसऑर्डर में चेहरे के हिस्सों को छूने से चाकू के वार जितना तेज दर्द होता है और कई बार पेनकिलर भी इस दर्द को कम नहीं कर पाते हैं.

इस फेसियल डिसऑर्डर से पीड़ित सलमान ने बताया कि इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस दर्द से गुजर रहे हैं. फिल्म का कोई सीन करते हुए आपके शरीर में कुछ टूट जाए, चाहे आपके घुटनों में चोट आ जाए. ऐसे में आप दर्द का बहाना नहीं बना सकते क्योंकि आपको अपने सीन में बेस्ट देना होता है और वैसे भी आपके दर्द से फैन्स को कोई फर्क नहीं पड़ता क्योंकि उन्हें बस आपका बेस्ट सीन याद रहता है.

सलमान के मुताबिक इस फेशियल डिसऑर्डर से पीड़ित लोग दर्द के चलते आत्महत्या जैसा कदम उठाने को मजबूर हो जाते हैं लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी क्योंकि वो इससे लड़ना चाहते थे. इतना ही नहीं सलमान ने उन लोगों को भी हिम्मत रखने की सलाह दी जो छोटे-छोटे हादसों से अपनी जिंदगी खत्म कर लेने की सोचते हैं.

गौरतलब है कि ईद के मौके पर सलमान खान की फिल्म ट्यूबलाइट रिलीज होनेवाली है. लेकिन यहां सलमान के इस फेसियल डिसऑर्डर का दर्द और उनकी हिम्मत से उन तमाम लोगों को सीख लेने की जरूरत है जो अपनी जिंदगी की छोटी-छोटी परेशानियों के आगे घुटने टेक देते हैं.

Article Categories:
बॉलीवुड

Don't Miss! random posts ..