ENG | HINDI

ऐसे चेहरे किसी के भी उदास मन को बना देते हैं खुश

चेहरे जो खुश करते है

चेहरे जो खुश करते है  – जीवन में हर दिन एक समान नहीं रहता। हर एक नए दिन के साथ, कुछ पल ऐसे होते हैं जब हम टॉप ऑफ दि वर्ल्ड जैसा महसूस करते हैं मगर कई दिन ऐसे भी गुज़ते हैं जब दिल व दिमाग दोनों सोचना व समझना छोड़े देते हैं।

लोग अक्सर बुरे दिनों में अपना दुख कम करने के प्रयास हेतु, ख़ासमखास दोस्तों या उन व्यक्तियों  के साथ बीतचीत करते हैं। जो उनको समझा सकें। लेकिन यह उन लोगों के लिए ही सही है जिनके पास दोस्त हैं। मगर उनके लिए कौन है जो अकेले ही रहते हैं व अपने दुख-सुख के स्वयं साथी हैं।

वो कहा जाता है न जिसका कोई नहीं, उसका ईश्वर ही है। हालांकि ईश्वर के पास जाने के अलावा, कई वस्तुएं व सुन्दरता हैं। जिनको देखने भर से आपका एकाकीपन छूमंतर हो जाएगा। गैर से पढ़िए, यहां हम हंसते-खिले-मुस्कुराते हुए चेहरों के बारे में बात कर रहे हैं। जिनको देखते ही हर कोई अपना गम़ भूला देता हैं। अब चाहे वह दोस्तों से घिरा व्यक्ति हो या अकेला। यह हंसते-खिले-मुस्कुराते हुए चेहरें सभी के लिए मौजूद हैं।

चेहरे जो खुश करते है

बच्चों का चेहरा

यह सभी मानते हैं कि दुनीया में बच्चों का चेहरा, किसी दुखी मन को खिला देता है। इसका कारण बच्चों की मासूमियत, पार्दर्शिता व स्वच्छ दिल। ऐसे चेहरों को यदि आप देख लें तो यह तय है कि व्यक्ति का दुखी मन कुछ समय तक शान्त हो जाएगा।

लाफिंग बुद्धा

अक्सर लोगों के घरों में लाफिंग बुद्धा का स्टेच्यू होता है। जो खुशहाली का प्रतीक हैं। कई लोग लाफिंग बुद्धा का स्मोल स्टेच्यू अपने बैग में रखते हैं ताकि दुखी होने पर वह इसको देखकर अपना उदास मन, सही कर पाएं।

रास्ते के अतरंगी चेहरे

मंजिल से खूबसूरत सफ़र होता है। यह अभिव्यक्ति उस वक्त सही प्रतीत होती है। जब सड़क में बेखबर हम चल रहे हों और अचानक ही रास्ते पर कुछ ऐसा दिख जाए। जो हमारे उदास चेहरे को छूमंतर कर, खुशी बिखेर दे। रास्ते में ऐसे कई लोग या लोगों के ग्रुप देखे जाते हैं, जो पूरे रास्ते मस्ती करते हुए चलते हैं। कई बार इन लोगों को देखने से भारी मन हल्का हो जाता है।

ये है वो चेहरे जो खुश करते है  –  इस तरह कोई भी व्यक्ति अपने जीवन के दुखी पलों में अगर इन सभी को देख लें। तो किसी भी व्यक्ति का चेहरा खुशी से खिल जाएगा।