ENG | HINDI

फेसबुक आपको बना सकता है Narrow-Minded ! जानिए कैसे?

संकीर्ण मानसिकता

आजकल हमारी जिंदगी की सुबह, शाम, दोपहर और रात कही बीत रही है तो वो एक ही जगह है फेसबुक।

जी हाँ एक अध्ययन में इस बात का खुलासा हुआ है कि लोग फेसबुक पर सबसे ज्यादा समय व्यतित करते है। हालाँकि फेसबुक नहीं हमारी लाइफ को थोड़ा सा आसान जरूर बनाया है, जैसे हम अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से कनेक्ट हो सकते है। लेकिन क्या आप जानते है कि यही फेसबुक आपको संकीर्ण मानसिकता वाला व्यक्ति भी बना सकता है।

दरअसल पिछले दिनों एक स्टडी में इस बात का खुलासा हुआ है।

उनका मानना  था कि फेसबुक हमारी सोच को सिर्फ एक दायरे तक ही सिमित रख सकता है, क्योंकि हम इस सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट पर उसी तरह की ख़बरें और विचार ढूंढ़ते है जो हमारी अपनी राय से मेल खाते हो, जो आपको संकीर्ण मानसिकता प्रदान करता है ।

इस अध्ययन में ये भी कहा गया कि सोशल मीडिया हमें अलग-थलग करता है और पक्षपात भी पैदा करता है। इतना ही नहीं कई बार गलत सूचना भी देता है।

‘बोस्टन यूनिवर्सिटी’ के शोधकर्ताओं ने अपने अध्ययन में इस बात का खुलासा किया कि सोशल मीडिया आपको नैरो-माइंडेड बना सकता है, जो संकीर्ण मानसिकता पैदा करता है ।

इस अध्ययन के अलावा एक दूसरे शोधार्थी अलेसैंद्रों बेसी ने कहा कि “फेसबुक से जुड़े लोगो में यह चलन देखा गया कि वे सिर्फ ऐसी सूचना को ही सर्च करके उसकी व्याख्या करते है जो उनकी पहले से बनी हुई धारणा के अनुकूल होती है” इस अध्ययन के नतीजो की पत्रिका पिएनएएस जर्नल में भी प्रकाशित किया गया है।

इस अध्यन का मतलब यही हुआ सोशल मीडिया आपकी सोच को एक दायरे में ही सिमित रखता है, इसलिए सोशल मीडिया का उपयोग जरुर करे लेकिन सूचनाओं को सर्च करने के लिए इन प्लेटफार्म को प्राथमिकता देना सही नहीं होगा। क्योंकि सोशल मीडिया पर अधिक्तर वायरल सूचनाओं में सच्चाई कम ही होती है।

आजकल जिस तरह से सोशल मीडिया पर अपवाहों का दौर चल रहा है उसको देखकर तो यही लगता है कि कुछ लोग आपकी सोच को एक अलग ही दिशा में मोड़ने के लिए बैठे हुए है इसलिए इन से बचकर रहना जरुरी है।