विज्ञान और टेक्नोलॉजी

लड़कियों के लिए फेसबुक ने लॉन्‍च किया ये खास फीचर

फेसबुक फीचर – फेसबुक, यानि की आप का, मेरा और लगभग हम सभी का डिजीटल वर्चुअल बेस्ट फ्रेंड, एक ऐसा दोस्त जो हमे एंटरटेन करता है, हमारे साथ बातें तो नहीं कर सकता लेकिन अपने ज़रिए दोस्तों से बातें ज़रूर करवा सकता है औऱ सबसे ज़रूरी बात, फेसबुक टाइम बड़ा ही अच्छा पास करवाता है।

फेसबुक पर सोशल फीड स्क्रॉल करते हुए घंटों कब निकल जाते हैं, पता ही नहीं चलता।

लेकिन इस फेसबुक में कुछ चीज़ें ऐसी भी हैं जो हमे पसंद नहीं आती और इन्हीं में से एक है लोगों का बेवजह टैग करना या फिर हमे बिना बताए हमारी फोटोज़ या हमारे साथ अपनी फोटोज़ शेयर कर देना।

कोई बेवजह टैग करे तो गुस्सा आता ही है लेकिन अगर कोई बिना टैग करे हमारे साथ अपनी कोई फोटो शेयर कर दे तो और गुस्सा आता है। मतलब ये तो सिर्फ हमारी च्वॉइस पर निर्भर करता है कि हम अपनी कौन सी फोटो फेसबुक पर डालना चाहते हैं और कौन सी नहीं। लेकिन अगर कोई बिना टैग करे हमारी फोटो अपनी वॉल पर शेयर करता है तो इसका हमे नोटिफेकेशन भी नहीं मिलता।

इसी बात को ध्यान में रखते हुए फेसबुक अब एक ऐसा नया फीचर लाया है जो आपकी इस मुश्किल को हल कर देगा।

जी हां, अब से जैसे ही फेसबुक पर कोई और हमारी फोटो और वीडियो अपलोड करेगा, तो इसका नोटिफिकेशन हमारे पास आएगा। फेसबुक ने इस फेसबुक फीचर को फेशियल रिकग्निशन नाम दिया है।

ये फेसबुक फीचर बहुत ही अहम है क्योंकि अक्सर ऐसा होता है कि जिन फोटोज़ में हम होते हैं उन्हें लोग हमारी बिना मर्जी के या फिर हमे बिना टैग किए शेयर कर देते हैं जिससे कई बार दिक्कत होती है। इस दिक्कत को खत्म करने के लिए फेसबुक ये नया फीचर लाया है।

अब से जैसे ही कोई भी व्यक्ति आपकी फोटो या वीडियो को फेसबुक पर पोस्ट करेगा तो फेसबुक आपके चेहरे को आइडेन्टिफाई करके उस व्यक्ति के पास नोटिफिकेशन भेज देगा। इस नोटिफिकेशन के बाद अगर आप चाहेंगे तो इसमें खुद को टैग भी कर सकते हैं या अपलोड करने वाले व्यक्ति को कहकर इस फोटो को हटवा सकते हैं।

इससे सबसे बड़ा फायदा ये होगा कि अब आपकी कोई भी ऐसी फोटो या वीडियो फेसबुक पर नहीं होगी जिनके बारे में आपको नहीं पता होगा।

फेसबुक एक और नया फेसबुक फीचर लाने की भी तैयारी भी है जिसकी मदद से अगर आपने किसी व्यक्ति को ब्लॉक किया है और वो सेम IP अड्रेस से नया फेसबुक अकाउंट बनाने की कोशिश करता है तो फेसबुक उस आईपी एड्रेस को ट्रेस करके ये चेक करेगा कि कहीं वो व्यक्ति फेसबुक यूज़र को परेशान तो नहीं कर रहा है।

इस प्रकार फेसबुक अब अनचाही फ्रेंड रिक्वेस्ट से भी बचाएगा।

फेसबुक जल्दी ही ये नया ऑप्शनल टूल लॉन्च करने जा रहा है जिससे की ये संभव हो पाएगा। फेसबुक का ये नया फीचर प्राइवेसी के लिहाज़ से तो बहुत अच्छा है। हां इसके कुछ डिमेरिट्स भी हो सकते हैं लेकिन वो तो खैर, बाद में सामने आएंगे पर अभी के लिए फेसबुक का ये नया फीचर मार्केट में आते ही लोगों के लिए काफी मददगार साबित होगा।

Parul Rohtagi

Share
Published by
Parul Rohtagi

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago