ENG | HINDI

लड़कियों के लिए फेसबुक ने लॉन्‍च किया ये खास फीचर

फेसबुक फीचर – फेसबुक, यानि की आप का, मेरा और लगभग हम सभी का डिजीटल वर्चुअल बेस्ट फ्रेंड, एक ऐसा दोस्त जो हमे एंटरटेन करता है, हमारे साथ बातें तो नहीं कर सकता लेकिन अपने ज़रिए दोस्तों से बातें ज़रूर करवा सकता है औऱ सबसे ज़रूरी बात, फेसबुक टाइम बड़ा ही अच्छा पास करवाता है।

फेसबुक पर सोशल फीड स्क्रॉल करते हुए घंटों कब निकल जाते हैं, पता ही नहीं चलता।

लेकिन इस फेसबुक में कुछ चीज़ें ऐसी भी हैं जो हमे पसंद नहीं आती और इन्हीं में से एक है लोगों का बेवजह टैग करना या फिर हमे बिना बताए हमारी फोटोज़ या हमारे साथ अपनी फोटोज़ शेयर कर देना।

कोई बेवजह टैग करे तो गुस्सा आता ही है लेकिन अगर कोई बिना टैग करे हमारे साथ अपनी कोई फोटो शेयर कर दे तो और गुस्सा आता है। मतलब ये तो सिर्फ हमारी च्वॉइस पर निर्भर करता है कि हम अपनी कौन सी फोटो फेसबुक पर डालना चाहते हैं और कौन सी नहीं। लेकिन अगर कोई बिना टैग करे हमारी फोटो अपनी वॉल पर शेयर करता है तो इसका हमे नोटिफेकेशन भी नहीं मिलता।

इसी बात को ध्यान में रखते हुए फेसबुक अब एक ऐसा नया फीचर लाया है जो आपकी इस मुश्किल को हल कर देगा।

जी हां, अब से जैसे ही फेसबुक पर कोई और हमारी फोटो और वीडियो अपलोड करेगा, तो इसका नोटिफिकेशन हमारे पास आएगा। फेसबुक ने इस फेसबुक फीचर को फेशियल रिकग्निशन नाम दिया है।

फेसबुक फीचर

ये फेसबुक फीचर बहुत ही अहम है क्योंकि अक्सर ऐसा होता है कि जिन फोटोज़ में हम होते हैं उन्हें लोग हमारी बिना मर्जी के या फिर हमे बिना टैग किए शेयर कर देते हैं जिससे कई बार दिक्कत होती है। इस दिक्कत को खत्म करने के लिए फेसबुक ये नया फीचर लाया है।

अब से जैसे ही कोई भी व्यक्ति आपकी फोटो या वीडियो को फेसबुक पर पोस्ट करेगा तो फेसबुक आपके चेहरे को आइडेन्टिफाई करके उस व्यक्ति के पास नोटिफिकेशन भेज देगा। इस नोटिफिकेशन के बाद अगर आप चाहेंगे तो इसमें खुद को टैग भी कर सकते हैं या अपलोड करने वाले व्यक्ति को कहकर इस फोटो को हटवा सकते हैं।

इससे सबसे बड़ा फायदा ये होगा कि अब आपकी कोई भी ऐसी फोटो या वीडियो फेसबुक पर नहीं होगी जिनके बारे में आपको नहीं पता होगा।

फेसबुक एक और नया फेसबुक फीचर लाने की भी तैयारी भी है जिसकी मदद से अगर आपने किसी व्यक्ति को ब्लॉक किया है और वो सेम IP अड्रेस से नया फेसबुक अकाउंट बनाने की कोशिश करता है तो फेसबुक उस आईपी एड्रेस को ट्रेस करके ये चेक करेगा कि कहीं वो व्यक्ति फेसबुक यूज़र को परेशान तो नहीं कर रहा है।

इस प्रकार फेसबुक अब अनचाही फ्रेंड रिक्वेस्ट से भी बचाएगा।

फेसबुक जल्दी ही ये नया ऑप्शनल टूल लॉन्च करने जा रहा है जिससे की ये संभव हो पाएगा। फेसबुक का ये नया फीचर प्राइवेसी के लिहाज़ से तो बहुत अच्छा है। हां इसके कुछ डिमेरिट्स भी हो सकते हैं लेकिन वो तो खैर, बाद में सामने आएंगे पर अभी के लिए फेसबुक का ये नया फीचर मार्केट में आते ही लोगों के लिए काफी मददगार साबित होगा।

Don't Miss! random posts ..