ENG | HINDI

नई नौकरी तलाशने में अब फेसबुक ऐसे कर सकता है आपकी मदद !

नौकरी ढूँढने में फेसबुक मदद कर सकता है

कॉलेज की पढ़ाई-लिखाई खत्म होते ही लगभग सभी युवा नौकरी की तलाश में जुट जाते हैं.

युवाओं को नौकरी पाने के लिए कई कंपनियों के चक्कर लगाने पड़ते हैं इतना ही नहीं अलग-अलग सोशल अकाउंट या फिर कंपनियों के वेबसाइट पर रेज्यूम भी भेजना पड़ता है तब जाकर किसी कंपनी में इंटरव्यू का मौका मिल पाता है.

अगर आप सबसे पॉप्युलर सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक पर एक्टिव रहते हैं और इसके साथ ही आप जॉब भी तलाश रहे हैं तो यकीन मानिए इसमें फेसबुक आपकी सबसे ज्यादा मदद कर सकता है.

क्योंकि फेसबुक ही आपका एकमात्र ऐसा भरोसमंद दोस्त बन सकता है जो नौकरी ढूंढने में आपकी मदद कर सकता है. अब आप सोच रहे होंगे कि फेसबुक तो सिर्फ दोस्तों से जुड़ने का एक जरिया है तो फिर इसकी मदद से नौकरी कैसे मिलेगी.

तो आइए हम आपको बताते हैं कि कैसे नौकरी ढूँढने में फेसबुक मदद कर सकता है.

facebook

नौकरी ढूँढने में फेसबुक मदद कर सकता है –

फेसबुक कर रहा है टेस्ट पेज की शुरूआत

एक जानकारी के मुताबिक फेसबुक एक ऐसे फीचर की टेस्टिंग कर रहा है जिससे लोगों को नौकरी ढूंढने में किसी दिक्कत का सामना न करना पड़े.

फेसबुक के एक प्रवक्ता की मानें तो फेसबुक पर लोग पेजों और ग्रुप्स में नौकरियों के बारे में पोस्ट करते हैं. इसलिए फेसबुक एक टेस्ट पेज की शुरूआत करने जा रहा है जिसके जरिए पेज के एडमिन जॉब्स के बारे में अलग से पोस्ट कर सकें और इसी पेज पर नौकरी तलाशनेवाले अपना आवेदन भी कर सकेंगे.

लिंक्ड इन को फेसबुक दे सकता है टक्कर

बताया जा रहा है कि फेसबुक द्वारा शुरु किए जा रहे इस टेस्ट पेज से प्रोफेशनल सोशल नेटवर्क साइट लिंक्ड इन को टक्कर मिल सकती है. लिंक्ड इन भी जॉब सर्च करने में लोगों की मदद करता आ रहा है. लिंक्ड इन को हाल ही में माइक्रोसॉफ्ट ने खरीदा है लेकिन इसमें कुछ खास बदलाव नहीं किया गया है.

ऐसे काम करेगा फेसबुक का यह नया पेज

 अगर आप अपने बिजनेस या कंपनी में किसी को नौकरी पर रखना चाहते हैं तो सही कैंडिडेट चुनने में फेसबुक का यह नया पेज आपके बेहद काम आ सकता है.

इसके लिए अगर आपका कोई फेसबुक पेज है तो आपको उस पेज में एक जॉब ऑप्शन नज़र आएगा. इस ऑप्शन पर जाकर आप जॉब से जुड़ी तमाम जानकारियां डालकर पोस्ट कर सकते हैं. इसके बाद उस पेज से जुड़े लोगों को इसका नोटिफिकेशन जाएगा जहां से वो आवेदन कर सकते हैं.

फेसबुक के इस टेस्ट पेज पर जॉब प्रोफाइल और सैलरी पैकेज से जुड़ी जानकारियां शामिल होंगी. फिलहाल यह साफ नहीं है कि यह सभी के लिए कब से शुरू होगा.

विश्व के हजारों युवाओ को नौकरी दे रहा है फेसबुक

फेसबुक एक सोशल नेटवर्किंग साइट तक ही सीमित नहीं है बल्कि युवाओं को नौकरी दिलाने के मामले में भी फेसबुक आगे निकल रहा है.

फेसबुक हर साल पूरे विश्व से हजारों युवाओं को नौकरी दे रहा है. अब फेसबुक भारत में भी अपनी पकड़ और मजबूत बनाने की कोशिश कर रहा है. फेसबुक में ऐसे भारतीय युवाओं की ज़रूरत है जो भारत में फेसबुक को एक बड़ी और सफल कंपनी बनाने में अपना योगदान दे सकें.

इस तरह से नौकरी ढूँढने में फेसबुक मदद कर सकता है – अगर आप भी नौकरी की तलाश में हैं तो फेसबुक से जुड़कर आप अपनी नौकरी की राह में आनेवाली तमाम परेशानियों को दूर कर सकते हैं और मनचाही नौकरी पा सकते हैं.