ENG | HINDI

सावधान ! फेसबुक से अपनी जन्मतिथि हटा लें नहीं तो हैक हो सकता है आपका बैंक एकाउंट !

हैक हो सकता है आपका बैंक एकाउंट

एक समय था जब चोरों की नजर आपके पर्स पर हुआ करती थी।

लेकिन समय बदला तो जेबकतरों ने आपके मेहनत पसीने की गाढ़ी कमाई को उड़ाने के लिए आधुनिक तरीके अपना लिए हैं। इन लोगों की नजर अब आपके बैंक अकाउंट पर है। वे बिना आपके पर्स को हाथ लगाए मिनटों सेकंडों में आपका पूरा अकाउंट खाली कर सकते हैं।

यदि आप फेसबुक यूज करते हैं तो सबसे पहले वहां से अपनी जन्मतिथि को हटा दीजिए क्योंकि उसके जरिए ये हैकर आपके बैंक खाते की न केवल पूरी जानकारी चुरा सकते हैं बल्कि एटीएम का पासवर्ड भी हासिल कर आपका पैसा भी उड़ा सकते हैं.

इसलिए सावधान हो जाइए.

चलिए जानते है कैसे हैक हो सकता है आपका बैंक एकाउंट –

हैक हो सकता है आपका बैंक एकाउंट –

1 – आपके खाते से पैसा निकालने के लिए सबसे पहले हैकर आपकी फेसबुक प्रोफाइल में जाकर वहां से आपका नाम और जन्म की तारीख प्राप्त कर लेते है.

2 – इसके बाद वे इस जानकारी को इनकम टैक्स विभाग की साइट पर जाकर अपडेट करते हैं और वहां से आपका पैन कार्ड नंबर और मोबाइल नंबर हासिल कर लेते हैं.

3 – फिर वह उस जानकारी के आधार पर डुप्लीकेट पैनकार्ड बनवाता है.

4 – जब ये सब हो जाता है तो फिर वह एक दिन पुलिस थाने में जाकर मोबाइल चोरी होने की सूचना देता है.

5 – फिर डुप्लीकेट पैनकार्ड नंबर ले जाकर मोबाइल कंपनी के आफिस जाता है और मोबाइल चोरी की झूठी सूचना की पुलिस काॅपी दिखाकर आपके नंबर का दूसरा सिमकार्ड निकलवा लेता है.

6 – इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से आपके बैंक अंकाउट में छेडछाड करता हैं.

7 – जब यह सब हो जाता है तो हैकर बैंक की साइट पर जाकर फारगोट माई पासवर्ड( forgot my password) ऑपशन में जाता है.

8 – इसके बाद हैकर को आगे के आॅपशन को क्रेक करने में कोई परेशानी नहीं होती और वह आपके सिमकार्ड पर इंटरनेट बैंकिंग का बेहद गोपनीय पिनकोड प्राप्त कर लेता है. पिनकोड हासिल के करने के बाद आपको भी मालूम है कि फिर कुछ भी हो सकता है.

इस दौरान आपके बैंक को भी नही पता चलता कि आपके खाते से पैसा आप निकाल रहे हो या साइबर जेब कतरे.

इस तरह से हैक हो सकता है आपका बैंक एकाउंट ! इसलिए सावधानी बरतिए और अपनी जन्मतिथि फेसबुक से जितनी हो सके उतनी जल्दी हटा लीजिये.

Don't Miss! random posts ..