ENG | HINDI

चेहरे के लिए करे सिर्फ ये एक योगासन हमेशा बने रहेंगे स्वस्थ और जवान !

योग करने की परंपरा सदियों से चली आ रही है. प्राचीन काल में बड़े-बड़े ऋषि-मुनि भी योग किया करते थे. योग में बड़ी से बड़ी बीमारियों से लड़ने की ताकत है.

योग हमारे शरीर और सेहत को तंदरुस्त बनाए रखने के साथ ही हमें लंबी उम्री की सौगात भी देता है. अपने स्वास्थ के प्रति सजग रहनेवाले लोग कितने भी व्यस्त क्यों ना हों वो योग करने के लिए समय निकाल ही लेते हैं.

लेकिन क्या आप जानते हैं कि शरीर  के साथ-साथ चेहरे की मांसपेशियों को भी एक्सरसाइज की जरूरत होती है. खास चेहरे के लिए एक्सरसाइज करके आप अपने चेहरे के फैट को कम करने के साथ ही उसे लंबे समय के लिए जवान बनाए रख सकते हैं.

इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं आपके चेहरे के लिए एक खास योगासन जिससे आप अपने चेहरे को लंबे समय तक स्वस्थ, खूबसूरत और जवान बनाए रख सकते हैं.

जापानी फेस योग के फायदे

जापानी फेस योग की मदद से आप अपने चेहरे की मांसपेशियों की स्ट्रेचिंग करके उसे बोटॉक्स या प्लास्टिक सर्जरी जैसे खतरनाक तरीकों से बचा सकते हैं.

जापानी फेस योग चेहरे के फैट को गायब करने में मदद करता है जिससे चेहरा यंग और खूबसूरत नजर आता है. यह चेहरे की फाइन लाइन्स और झुर्रियों को कम करने के साथ ही तनाव से राहत दिलाता है.

इस तकनीक में रक्त का संचार बढ़ाने के लिए एक्यूप्रेशर का भी इस्तेमाल किया जाता है. जो शरीर की ऊर्जा को बढ़ाकर सिरदर्द और तनाव को कम करता है.

ऐसे करें जापानी फेस योग

1- सबसे पहले अपना मुंह खोलें और जीभ बाहर निकालें फिर जीभ को बायीं तरफ से दायीं तरफ घुमाएं. इस प्रक्रिया को एक मिनट तक दोहराएं.

2- दूसरी प्रक्रिया के दौरान आप अपनी आंखों को बंद करें फिर अपने मुंह को एक बड़े ओ ( ‘O’) के आकार में खोलें. इसी अवस्था में पहले मुस्कुराएं फिर मुंह लटका लें. ऐसा कम से कम 5 से 6 बार करें. ऐसा करने से आपके चेहरे का स्ट्रेस कम होगा.

3- तीसरी अवस्था में आपको अपनी गर्दन को पीछे की तरफ ले जाना है फिर ऊपर की तरफ देखते हुए होंठों को सिकोड़कर पाउट बनाना है. इस प्रक्रिया को 5 से 6 बार दोहराना है.

4- अगली अवस्था में यह मान लें कि आपके मुंह में पानी है और आप उसे निगल रहे हैं. इस प्रक्रिया को 8 से 10 बार दोहराएं.

5- अगली प्रक्रिया में अपना मुंह खोलें और मुस्कुराएं. फिर अपनी पहली उंगली की मदद से अपने गाल के ऊपरी हिस्से यानी चिकबोन्स को ऊपर की तरफ ले जाएं. करीब एक मिनट तक इस प्रक्रिया को दोहराएं.

गौरतलब है कि अच्छे परिणाम के लिए जापानी फेस योग में आपको इन पांच मुद्राओं का निरंतर अभ्यास करना चाहिए और इसी योग की मदद से आप अपने चेहरे को लंबे समय तक यंग और खूबसूरत बनाएं रख सकते हैं.

 

 

Don't Miss! random posts ..