ENG | HINDI

आपके चेहरे की बनावट बताती है आप अमीर है या गरीब? रिसर्च में भी हुआ खुलासा!

चेहरे की बनावट

क्या आपने कभी सोचा है कि आपका चेहरा आपकी आर्थिक स्थिति के राज खोल सकता है?

अगर नहीं, तो आज हम आपको एक रिसर्च के बारे में बताने जा रहे है जिसके अनुसार आपके चेहरे की बनावट आपकी हैसियत बता सकती है।

दरअसल पिछले दिनों जर्नल ऑफ़ पर्सनालिटी एंड सोशल साइकोलॉजी में टोरंटो यूनिवर्सिटी के Thora Bjornsdottir और प्रोफ़ेसर निकोलस रूल की रिसर्च छपी है। इस रिसर्च में लिखा है कि आपके चेहरे पर कुछ ऐसा ठोस होता है जो आपकी सोशल क्लास की तरफ इशारा करता है।

मतलब आपके चेहरे का प्रभाव लोगों के दिमाग में आपकी पहली छवि बनाता है।

इस रिसर्च के लिए इन लोगों ने कुछ लोगों को इकठ्ठा किया जो अमीर और गरीब दोनों परिवार से संबंध रखते थे।

इन लोगों को दो टीमों में उनकी फाइनेंसियल स्थिति या गरीबी और अमीरी के हिसाब से बाँट दिया और उनकी तस्वीरें ली गई। तस्वीरें लेते वक्त इन लोगों को किसी भी तरह के भाव को व्यक्त करने नही दिया गया। इसके बाद इन तस्वीरों को दो भागों में बाँट दिया गया। फिर दूसरी टीम के लोगों से कहा गया कि इनमें से अमीर ग्रुप और गरीब ग्रुप को पहचाने। रिसर्च में अधिकतर लोगों ने सही जवाब दिया।

इस रिसर्च में 18 से 22 साल के ऐज ग्रुप के लोगों को लिया गया था।

आपको बता दें कि चेहरे की बनावट से आप किसी की अमीरी या गरीब का अंदाज़ा तभी लगा सकते है, जब उसके चेहरे पर कोई हाव-भाव न हो। अगर वो हँस रहा है तो लोग मान लेते है कि वो समृद्ध और खुश है। वहीं इस बारें में रिसर्चर कहते है कि आपके जीवन के इमोशंस आपके चेहरे पर 18 से 22 साल तक की उम्र तक दिखने लगते है।

अगर आप दुखी है या खुश है तो इस उम्र में वो आपके चेहरे पर साफ़ नज़र आने लगता है।

इसके पीछे वैज्ञानिकों का कहना है कि हमारे दिमाग में एक तरह के न्यूरॉन्स होते है जो खासतौर पर चेहरे को पहचानने का काम करते है। चेहरा ही पहली चीज़ है जो किसी से पहली बार मिलने पर आप नोटिस करते है।