ENG | HINDI

सर्दियों में लगाये ये फेस पैक ताकि चेहरा हमेशा चमकता रहे !

सर्दियों का फेस पैक

सर्दियाँ शुरू होते ही चेहरे की नमी चली जाती है और आप खिंचाव महसूस करती हैं.

न जाने कितने तरह के बॉडी लोशन और फेस क्रीम का इस्तेमाल आप करती हैं, लेकिन उससे कुछ फायदा नहीं होता.

ऐसे में चलिए हम आपको बताते हैं कि कैसे फेस पर फेस पैक लगाकर आप सर्दियों में भी पा सकती हैं खिली-खिली और निखरी त्वचा.

सर्दियों का फेस पैक – 

1 – ग्लिसरीन एंड रोज़ वाटर

ये दोनों ही चेहरे को सॉफ्ट बनाने के साथ साथ सुन्दरता भी निखारते हैं. इसे बनाने के लिए ग्लिसरीन में थोड़ा सा गुलाब जल मिलाएं और इसे फेस पर लगाएं. २० मिनट के बाद कॉटन को पानी में डुबाएं और इससे चेहरा साफ़ करें. ठण्ड में इससे बेहतर फेस पैक और कोई हो ही नहीं सकता.

सर्दियों का फेस पैक

2 – पपाया पल्प

पपीता चेहरे को नमी देता है. इसे मसलकर उसमें दूध मिलाकर पैक तैयार करें. अब इसे चेहरे पर लगाएं और १० मिनट के बाद पानी से धो लें.

सर्दियों का फेस पैक

3 – एवाकाडो पैक

एवाकोडो को पीस कर उसमें ऑलिव ऑइल मिलाइये. इस फेस पैक को गीले चेहरे परलगाइये। 10 मिनट के बाद चेहरे को धो लें.

सर्दियों का फेस पैक

4 – मिल्क एंड हनी

पैक बनाने के लिये इन दोनों चीजों को मिलाइये और केवल 5 मिनट के लिये चेहरे पर रखिये. सूखने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लीजिये.

सर्दियों का फेस पैक

5 – बनाना मैजिक

केला चेहरे को टाइट और उसमें पोषण भरता है. सर्दियों में केले को मैश कर के उसमें शहद और दही मिलाइये. केला और दही दोनों ही आपके लिए बहुत फायदेमंद है. दही चेहरे में नमी बरकरार रखता है और केले से स्किन में निखार आता है. आप चाहें तो इसे रोजाना इस्तेमाल कर सकती हैं. बस 10 मिनट से ज्यादा इसे फेस पर न रखें.

सर्दियों का फेस पैक

6 – ओटमील पैक

ओटमील फेस पैक स्क्रब का काम भी करता है. इसे शहद और दही के साथ मिक्स करें और उसमें कुछ बूंद ग्लीसरीन मिलाएं. फिर इसे 10 मिनट तक के लिये चेहरे पर लगाएं और फिर धो लें.

सर्दियों का फेस पैक

7 – ऑरेंज पील पाउडर

जी हाँ, संतरे में मौजूद विटामिन सी हर तरह से आपके लिए उपयोगी है. सर्दियों में ये आपकी त्वचा में एक्स्ट्रा निखार लता है. इसे बनाने के लिए संतरे के छिलके को धुप में सुखा लें फिर पीसकर पाउडर बना लें. अब इसमें शहद, हल्दी, दूध या दही मिलकर पेस्ट तैयार करें और चेहरे पर लगाएं. 15 मिनट के बाद धो लें.

सर्दियों का फेस पैक

ये है सर्दियों का फेस पैक – तो देखा आपने किस तरह से आप इस कड़ाके की ठंड में भी सर्दियों का फेस पैक से सुन्दर दिख सकती हैं. बस इन सर्दियों का फेस पैक को लगाइए और निखरी त्वचा पाइए.