ENG | HINDI

बॉलीवुड में पर्दे के पीछे होते हैं इतने घिनौने काम जिसे जानकर आपको भी आ जाएगी शर्म !

बॉलीवुड में पर्दे के पीछे

मायानगरी मुंबई में बसनेवाली बॉलीवुड इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाने के लिए देश ही नहीं बल्कि विदेश से भी कलाकार बॉलीवुड का रुख करते हैं.

चकाचौंध और ग्लैमर से भरी इस बॉलीवुड इंडस्ट्री को दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी फिल्म इंडस्ट्री मानी जाती है जाहिर है इस इंडस्ट्री में नाम कमाना इतना आसान भी नहीं है. बावजूद इसके लोग  इस इंडस्ट्री में अपना खास मुकाम हांसिल करने का सपना आंखों में संजोए हुए यहां चले आते हैं.

बॉलीवुड में जिसकी किस्मत का सिक्का चल जाता है उसे दौलत, शोहरत और कामयाबी नसीब होती है लेकिन इसी इंडस्ट्री में पर्दे के पीछे कई ऐसी सच्चाई छुपी हुई है. जिनका सामना हर कलाकार को कभी ना कभी करना ही पड़ता है.

चलिए हम आपको रूबरू कराते हैं बॉलीवुड में पर्दे के पीछे होने वाले उन घिनौने कामों की सच्चाई से, जिन्हें जानकर आपको भी शर्म आ जाएगी.

बॉलीवुड में पर्दे के पीछे होते हैं ये घिनौने काम

– अगर हम एक सर्वे के आंकड़ों पर गौर करें तो करीब 35 फीसदी महिला कैरेक्टर्स ऐसी होती हैं जिन्हें कुछ न्यूडिटी के साथ पर्दे पर दिखाया जाता है.

जर्मनी और ऑस्ट्रेलिया के बाद बॉलीवुड इंडस्ट्री तीसरे नंबर पर आती हैं जहां अभिनेत्रियों की सेक्सी इमेज को दिखाया जाता है.

आजकल बॉलीवुड में शायद ही ऐसी कोई फिल्म बनाई जाती है जिसमें आइटम नंबर ना हो. क्योंकि आइटम नंबर करीब सभी फिल्मों के लिए जरूरी सा हो गया है.

बॉलीवुड इंडस्ट्री में कई स्टार्स को कास्टिंग काउच का शिकार होना पड़ता है. कुछ कास्टिंग डायरेक्टर्स नए कलाकारों को बड़ा रोल दिलाने का लालच देकर उनपर कॉम्प्रोमाइज करने का दबाव बनाते हैं.

फिल्म इंडस्ट्री में गोरे रंग को सबसे पहले प्राथमिकता दी जाती है. ऐसा ही कुछ अभिनेता मनोज वाजपेयी के साथ फिल्म ‘जुबैदा’ के दौरान हुआ था. जब क्रिटिक्स ने साफ तौर पर यह कहा था कि वो कहीं से भी प्रिंस नहीं लग रहे थे.

अभिनेत्री कंगना रनौत ने भी पिछले दिनों बॉलीवुड इंडस्ट्री में भाई-भतीजावाद होने की बात कही थी. हालांकि उनके इस बयान का फिल्म डायरेक्टर करण जौहर ने विरोध किया था.

अगर बॉलीवुड में कोई फिल्मों में कामयाबी नहीं हांसिल कर पाता है या फिर उसकी फिल्में फ्लॉप होती हैं तो उसे पाप माना जाता है. ऐसे कलाकारों को बॉलीवुड इंडस्ट्री के लोग अचानक नजरअंदाज करना शुरू कर देते हैं.

बॉलीवुड में पर्दे के पीछे होते है ये सारे काम – बहरहाल बॉलीवुड इंडस्ट्री की खासियत यही है कि अगर आपने अपने मेहनत और एक्टिंग के दम पर दर्शकों के दिलों को जीत लिया तो फिर बॉलीवुड इंडस्ट्री में हर कोई आपको सिर आंखों पर बिठाएगा लेकिन अगर आप इस इंडस्ट्री में सफल नहीं हो पाए तो इसी इंडस्ट्री के अंधेरे में कहीं गुम हो जाएंगे.