ENG | HINDI

इंटरव्‍यू में अगर आपके साथ हों ये बातें तो समझ जाये कि कंपनी कर रही है आपके साथ फ्रॉड

इंटरव्यू के अनुभव

इंटरव्यू के अनुभव – आज के युग में सभी चाहते हैंकि सबके पास एक अच्‍छी जॉब हो।

हर किसी का सपना होता है कि वो आत्‍मनिभर्र बने और ऐसातभी संभव हो सकता है जब आपके पास एक अच्‍छी कंपनी मे जॉब हो। 12वीं करते ही आजकल सब जॉब करना चाहते हैं। जॉब पाने में सबसे ज्‍यदा अहम होता है इंटरव्‍यू जिसमें एक एंप्‍लॉयी और एंप्‍लॉयर एक-दूसरे को सही तरीके से जान लेते हैं। एक अच्‍छे कैंडिडेट को अपनी योग्‍यता के अनुसार बेहतर कंपनी का चुनाव करने की सूझबूझ होनी जरूरी है।

जहां आप इंटरव्‍यू देने जा रहे हैं उस कंपनी के बारे में आपको पहले से बहुत सी बातों का पता होना आवश्‍यक है जैसे कि कहीं वो कंपनी फेक तो नहीं है या जिस पोस्‍ट के लिए आपने इंटरव्‍यू दिया है वो ही काम आपसे कराया जाएगा या नहीं।

इन सभी तरह की बातों पर ध्‍यान देगें तभी आप एक अच्‍छी जॉब का चुनाव कर सकेगें।आपको अपने करियर को बेहतर बनाने के लिए सर्तक रहना जरूरी है।

इंटरव्यू के अनुभव –

  • अगर कंपनी दी हुई इंटरव्‍यू की तारीख बार-बार बदल रही है या बहाने लगाकर वो इंटरव्‍यू की डेट को आगे बढा रही है तो सचेत हो जाइये। हो सकता है कि कंपनी इसके लिए पूरी तरह से तैयार नही है। कंपनी में कोई लोचा है।
  • आजकल इंटरव्‍यू में कई राउंड होते हैं और ग्रुप डिस्‍कशन देना पड़ता है। परन्‍तु आपका फाइनल राउंड ग्रुप इंटरव्‍यू की तरह कंडक्‍ट हो रहा है तो इस बात में कोई दो राय नही है कि कंपनी की दिलचस्‍पी बेस्‍ट कैडिडेट के चयन में नहीं है।
  • इंटरव्‍यू के दौरान अगर आपसे बार-बार ऑफिस की समस्‍याएं का जिक्र किया जाए और अपने सब ऑडिनेट्रस की शिकायतें आपसे डिस्‍कस की जाए तो समझ लें कि वह व्‍यक्ति फ्रस्‍ट्रेशन का शिकार है।
  • एक सक्षम कंपनी के व्‍यक्ति को जॉब स्किल्‍स ऑफिस कल्‍चर और करियर के संबध में बात करनी चाहिए। परन्‍तु जब इंप्‍लॉयर इन बातों को न करके छुट्टी, कैंटीन और ऐसी फिजूल की बातें करे जो आपके इंटरव्‍यू से जुडी न हो तो समझ लें कि वह कुछ छिपाने की कोशिश में है।

अब अगर ये आपके इंटरव्यू के अनुभव है और इन सभी बातों में से कुछ लगे तो वहीं संभल जाएं और बात को आगे ना बढ़ने दें। कोई भी ऐसी कंपनी में कार्य न करें जो आपकी योग्‍यता के अनुसार न हो।

Don't Miss! random posts ..