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पीरियड्स के दिनों में ये एक्सरसाइज आराम देंगी

लड़कियां हर महीने पीरियड्स मने होती हैं. लड़कों को लगता है की ये कोई बड़ी बता नहीं है, लेकिन लड़कियों की पूरी दिनचर्या इससे बदल जताई है. इसमें ब्लीडिंग के साथ साथ लड़कियों को दर्द भी होता है. कई लड़कियों को ये दर्द असहनीय होता है. कई लड़कियां इसमें दवा खाती हैं और खुद को दर्द से राहत देती हैं, लेकिन डॉक्टर कहते हैं की दवा खाना उचित नहीं. हमेशा दवा खाने से आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ता है. तो क्या करें लड़कियां? चलिए हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे व्यायाम जो आपको इस दर्द से छुटकारा दिलाएंगे.

चलना

पीरियड्स में तेज़ चलने की सलाह नहीं दी जाती. इससे बहुत सी लड़कियों को ब्लीडिंग की सम्स्य होती है. हाँ, अगर आपको दर्द हो रहा है तो अप अपने कमरे में धीमी चाल चल सकती हैं. इससे आपको आराम मिलेगा. आपके पैर में होने वाला दर्द कुछ कम होगा.

कार्डियो करें

दौड़ना, चलना, साइकिल चलाना आदि सभी कार्डियो एक्सरसाइज होती हैं, जिन्हें करने से शरीर में एंडोर्फिन का स्‍तर बढ़ता है और पीरियड्स में होने वाला पेट दर्द और सिदर्द भी कम होता है. इन एक्‍सरसाइज को करने से शरीर का ब्‍लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है. लेकिन जिस दिन दर्द बहुत ज्यादा हो उस दिन इसे ज्यादा न करें.

सांस की एक्सरसाइज

ये आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होती है. इसके लिए आप बैठ जाएं और साँस को अंदर लें और बाहर छोड़ें. ऐसा १० मिनट तक करने से आपको फायदा होगा. इससे आपका ध्यान दर्द से हटता है और आपको सुकून मिलता है. साँस की एक्सरसाइज करने से आप के पेट का दर्द भी कम होगा. इतना ही नहीं आपकी कमर में भी आराम होगा.

स्ट्रेचिंग

ये बहुत ही फायदेमंद होता है. इसके लिए आप बेड पर सीधी लेट जाएं. अब अपने दोनों पैरों को खूब तानें. फिर एक पैर को मोड़ें और दूसरे को स्ट्रेच करें. इससे आपके पैर का दर्द कम होगा. इसके अलावा आप बैठ जाएं और अपने दोनों हाथो को आगे की ओर ले जाकर अपने पंजो को छुएँ. इससे आपकी कमर की स्ट्रेचिंग हो जाएगी और आपको आराम मिलेगा.

दरहसल आजकल की बदलती जीवनशैली और खानपान में बदलाव की वजह से पीरियड्स के दिनों में बहुत अधिक दर्द की समस्या होना बेहद आम बात हो गयी है. संतुलित आहार और व्यायाम की कमी के चलते शरीर में सहन करने की शक्ति नहीं रहती है, जिससे दर्द का अनुभव ज्यादा होता है. इन एक्सरसाइज को करके आप पीरियड्स में होने वाले दर्द से बच सकती हैं.

 

 

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