ENG | HINDI

जवानी में किए गए ये काम बुढ़ापे में देते हैं फायदा !

जवानी में की गई एक्‍सरसाइज़ और मेहनत

जवानी में की गई एक्‍सरसाइज़ और मेहनत – ऐसा जरूरी नहीं है कि जवानी के दिनों में वर्ल्‍ड क्‍लास रनर रहा व्‍यक्‍ति अपने बुढ़ापे में भी फिट और स्‍वस्‍थ रहे। वक्‍त के साथ शरीर ढलता जाता है और बुढ़ापे में तो कई तरह की शारीरिक परेशानियां घेर ही लेती हैं।

एक नई स्‍टडी में सह बात सामने आई है कि जवानी में की गई एक्‍सरसाइज़ और मेहनत बुढ़ापें में भी काम आती है।

आप अपने जवानी के दिनों में जितने ज्‍यादा एक्‍टिव रहेंगें बुढ़ापे में भी आप उतने ही ज्‍यादा स्‍वस्‍थ रह पाएंगें। स्‍टडी के नतीजों के मुताबिक जवानी की मेहनत बुढ़ापे में काम आ सकती है।

यह स्‍टडी 50 साल पहले 1968 में अमेरिका में समर ओलंपिक ट्रैक एंड फील्‍ड ट्रायल्‍स के दौरान शुरु हुई थी।

शोध में 26 लोगों पर नज़र रखी गई। इन लोगों की एरोबिक कैपेसिटी और सेहत संबंधी कई दूसरी परफॉर्मेंस क्षमता का आंकलन किया गया। उस वक्‍त इन सभी लोगों की उम्र 20 साल के आसपास थी और ये सभी असाधारण शरीर के थे। 1993 और 2013 के बीच इन लोगों का टेस्‍ट दोबारा किया गया। इस बार इन सभी लोगों से उनके डेली एक्‍सरसाइज़ रूटीन के बारे में पूछा गया। उन्‍होंने बताया कि वे हर सप्‍ताह कुछ घंटों के लिए वॉकिंग, जॉगिंग और साइक्‍लिंग करते हैं।

1968 और 1993 की तुलना में 2013 तक इन लोगों की फिटनेस में कमी तो आई लेकिन इनकी फिटनेस अमेरिका के बुजुर्गों में टॉप 10 पर थीं।

इस स्‍टडी में हिस्‍सा लेने वाले पुरुषों की फिटनेस से ये बात साबित हो गई कि बढ़ती उम्र में भी फिट रह पाना संभव होता है।

अब तो आप समझ ही गए होंगें कि जवानी में की गई एक्‍सरसाइज़ और मेहनत से ना केवल आप अब फिट रह सकते ळैं बल्कि इसका फायदा आपको अपने बुढ़ापे के दिनों में भी मिलता है।