ENG | HINDI

एग्जाम में अपनी लव स्टोरी लिखकर आया छात्र

एग्जाम में लव स्टोरी

एग्जाम में लव स्टोरी – स्कूल में हर तरह के स्टूडेंस देखने को मिलते हैं ।

कुछ ऐसे जो बहुत ज्यादा इंटेलिजेंट होते है । कुछ एवरेज स्टूंडेस होते हैं । तो कुछ ऐसे भी होते हैं जिनके लिए पास होना भी नामुनकिन सा लगता है  ।

लेकिन स्टूडेंस कैसे भी हो एग्जाम के टाइम सबका फोकस अपने एग्जाम पेपर की शीट को भरने में ही होता है । फिर चाहे जवाब आए या ना आए ।

इन दिनों स्कूलों में 10 वीं और 12 वीं परीक्षाएं चल रही है और किसी भी स्टूडेंट की लाइफ में 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं सबसे ज्यादा अहम होती है 10वीं और 12वीं की परीक्षा के वक्त माता -पिता भी अपने बच्चों पर ज्यादा  ध्यान देने लगते हैं । लेकिन इन दिनों बोर्ड एग्जाम में कुछ स्टूडेंटस के लिखे जवाबों को देखकर हर कोई हैरान है ।

एग्जाम में लव स्टोरी

यूपी बोर्ड परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन कार्य में विद्यार्थियों की ओर से प्रश्न के उत्तर न आने पर उत्तर पुस्तिका में अलग अलग तरह के जवाब लिखे हुए मिले ।

एक उत्तर पुस्तिका में तो एक छात्र ने अपनी दर्द भरी प्रेम कहानी ही लिख दी । छात्र ने अपनी दर्द भरी प्रेम कहानी लिखते हुए उत्तर पुस्तिका में लिखा कि इस इश्क ने पढ़ाई से दूर कर दिया । जिस वजह से वो पढ़ाई नहीं कर पाया । और उसे पेपर के जवाब में ये लिखना पढ़ रहा है । इस पुस्तिका के अलावा भी चेंकिग करने वाले टीचर को ऐसी भी कई पुस्तिका मिली जिनमें कई स्टूडेंटस ने अपनी पुस्तिका में 100 -100 के नोट रखकर पास कराने की गुजारिश की ।

एग्जाम में लव स्टोरी

दरअसल इन दिनों यूपी बोर्ड के परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं की चेंकिग हो रही हैं । और इसी दौरान यूपी के मुजफ्फरनगर से छात्रों के उत्तर पुस्तिका में लिखे अतरंगे जवाबों ने सभी का ध्यान अपनी ओर खींचा । एक छात्र ने एग्जाम में लव स्टोरी – अपनी उत्तर पुस्तिका में अपनी लव स्टोरी लिखते हुए बताया कि क्यों वो पढ़ नहीं पाया । प्यार में होने की वजह से उसका मन पढ़ाई में नहीं लगा । वहीं कुछ छात्रों ने अपने घर की बुरी हालत के बारे में बताते हुए इमोशनल ब्लैकमैल कर टीचर्स से उन्हें पास करने की गुजारिश की । लेकिन इस उत्तर पुस्तिकाओं में लिखी बातें जितनी भावुक थी उतनी ही फनी भी थी । एक छात्र ने अपनी उत्तर पुस्तिका में लिखा –“ गुरुजी को नमस्कार , कृपया पास कर दें ।  वहीं लव स्टोरी लिखने वाले अपने छात्र ने लिखा था – इश्क ने पढ़ाई से दूर कर दिया । “ कुछ छात्रों ने टीचर को रिश्वत देने के लिए अपनी कॉपियों में 100-100 के नोट रख दिए ।

एग्जाम में लव स्टोरी

लेकिन इन कॉपियों को देखने के बाद सवाल उठता है कि छात्र – छात्राओँ के मन में इस तरह से पास होने का ख्याल कैसे आया ?

क्या स्टूडेंटस पर पढ़ाई का दबाव बढ़ रहा है कि  एग्जाम में लव स्टोरी लिख रहे है या फिर स्टूडेंटस बिना मेहनत के पास होने के लिए इस तरह के हत्थकंडे अपना रहे हैं । खैर जो भी हो लेकिन इसे इतना जरुर कहा जा सकता है कि स्टूडेंटस की इस तरह की उत्तर पुस्तिकाएं कही ना कही समाज की ही सोच की नाकामयाबी को दर्शाती है।  

Don't Miss! random posts ..