ENG | HINDI

ऑफिस में हर कोई हो जाएगा आपका फैन, बस करते रहिए ये पांच काम !

दफ्तर में अक्सर कॉम्पीटीशन की भावना के चलते एक कर्मचारी दूसरे कर्मचारी से ईर्ष्या रखता है ऐसे में एक-दूसरे की तारीफ करना तो बहत दूर की बात है. बावजूद इसके नौकरी करनेवाला हर शख्स ये ख्वाहिश रखता है कि ऑफिस में काम करनेवाला हर कर्मचारी उसे पसंद करे. इतना ही नहीं उसकी गैरमौजूदगी में उसकी शिकायत करने के बजाय लोग उसके काम और व्यवहार की तारीफ करें.

अब ऑफिस में साथ काम करनेवाले सभी कर्मचारियों का मिजाज आपके प्रति एक जैसा तो नहीं हो सकता, हो सकता है कि कोई आपके काम की तारीफ करे तो कोई उसकी बुराई भी.

लेकिन अगर आप चाहते हैं कि ऑफिस में हर कोई आपको पसंद करे तो फिर आपको अपने व्यवहार में थोड़ा बदलाव लाने की जरूरत है. आप अपनी रोजमर्रा की आदतों में कुछ अच्छी आदतों को शामिल करके ऑफिस में सबके चहेते बन सकते हैं.

आइए हम आपको ऐसे ही पांच आसान लेकिन काम की बातें बताने जा रहे हैं जिन्हें अपने अंदर शामिल करके आप ऑफिस में काम करनेवाले हर शख्स को अपना मुरीद बना सकते हैं.

1- साथी कर्मचारियों से मुस्कुराकर मिलें

ऑफिस में हर कर्मचारी के दिल को जीतने के लिए सबसे जरूरी बात तो यह है कि आप जब भी ऑफिस पहुंचे तब आपके चेहरे पर मुस्कुराहट होनी चाहिए. इसके साथ ही आप जब भी अपने साथी कर्मचारियों के साथ बात करें तो उनसे मुस्कुराकर ही बात करें.

लेकिन इस बात का भी ख्याल रखें कि आपके चेहरे पर बनावटी हंसी ना हो यानि जब भी आप ऑफिस पहुंचे तो अपनी टेंशन और परेशानियों को ऑफिस के बाहर ही छोड़कर आएं और अपने चेहरे पर अच्छी सी मुस्कान लिए दफ्तर के भीतर अपने सह कर्मचारियों से मिलें.

2- साथी कर्मचारियों को समझने की कोशिश करें

घर के अलावा ऑफिस ही एक ऐसी जगह होती है जहां हम सबसे ज्यादा समय बिताते हैं इसलिए ऑफिस हमारा दूसरा घर बन जाता है और वहां काम करनेवाले कर्मचारी परिवार के सदस्य की तरह होते हैं. ऐसे में यह जरूरी हो जाता है कि हमें अपने साथी कर्मचारियों के बारे में अच्छे से जानकारी हो.

अपने साथी कर्मचारियों को समझने की कोशिश करनी चाहिए, उनके साथ काम करने के अलावा थोड़ा हंसी-मजाक करें, उनके बर्थडे सेलिब्रेशन का प्लान करें और कॉफी या चाय पार्टी के लिए भी समय निकाले. इतना ही नहीं उनकी परेशानियों में भी मदद के लिए अपना हाथ आगे बढ़ाएं.

3- अपने साथी कर्मचारियों की बात भी सुनें

कई लोगों में यह आदत होती है कि वो सामने वाले के सामने सिर्फ अपनी बात ही बोलते हैं और उनकी नहीं सुनते. इसलिए जब भी आप ऑफिस में अपने साथी कर्मचारियों के साथ बातचीत करते हैं तो अपनी बात रखने के साथ ही उनकी बात सुनने की भी आदत डालें.

अगर आप उनकी बातों को काटकर सिर्फ अपनी ही बात कहने लगते हैं तो इससे आपकी इमेज पर नकारात्मक असर पड़ता है. इसलिए जब भी आप किसी के साथ बातचीत में शामिल हों तो दूसरों की बातों को भी धैर्यपूर्वक सुनें.

4- अच्छे काम की करें हमेशा तारीफ

अगर आपके ऑफिस में आपका साथी कर्मचारी काफी मेहनत करता है या फिर वो अच्छा काम करता है तो फिर उसकी तारीफ करने से खुद को ना रोकें. तारीफ भला किसे अच्छी नहीं लगती है ऐसे में अगर आप अपने सहकर्मी के काम की तारीफ करेंगे तो उसे अच्छा लगेगा.

आपके तारीफ करने से दूसरे कर्मचारियों के नजर में आपकी इमेज पर काफी सकारात्मक प्रभाव पड़ता है और हो सकता है कि अगली बार वही सहकर्मी आपके काम की भी तारीफ करे.

 

5- अपने सहकर्मियों की मदद जरूर करें

अगर ऑफिस में आपके किसी सह कर्मचारी को आपकी मदद की जरूरत पड़े तो इस मौके को हाथ से बिल्कुल भी ना जाने दें. ऑफिस में आपको जब भी किसी की मदद करने का मौका मिले तो पीछे ना हटें.

दूसरों की मदद करनेवाला रवैया आपको दूसरों की नजरों में ऊपर उठाता है और आपकी इमेज पर सकारात्मक प्रभाव डालता है इसलिए हमेशा अपने साथियों की मदद के लिए तैयार रहें.

गौरतलब है कि अपने व्यवहार में इन पांच बातों को शामिल करके और इसका नियमित रुप से पालन करके आप अपने ऑफिस में काम करनेवाले हर कर्मचारी को अपना मुरीद बना सकते हैं.