कैरियर

ऑफिस से छुट्टी लेने के लिए ये 5 बहाने तो आपने भी बनाए होंगे !

आज हर इंसान एक बेहतर नौकरी की तलाश करता है और जिनके पास ठीक-ठाक नौकरी है वो काम के बोझ से हरदम परेशान नजर आते हैं. हफ्ते भर दफ्तर में काम करने के बाद एक दिन की जो छुट्टी मिलती है वो भी मानों देखते ही देखते खत्म हो जाती है.

नौकरी करनेवाले अधिकांश लोगों को रविवार के दिन छुट्टी मिलती है और जैसे ही रविवार की छुट्टी का दिन खत्म होता है तो उन्हें फिर सोमवार से दफ्तर जाने और वहां काम करने की चिंता सताने लगती हैं.

आदमी अपनी नौकरी से भले ही कितना भी परेशान क्यों ना हो जाए लेकिन अपने पापी पेट के बारे में सोचकर वो चाहते हुए नौकरी नहीं छोड़ पाता है. ऐसे में ऑफिस से कभी-कभी छुट्टी मारकर वो आराम ही फरमा लेता है.

वैसे जब भी कोई कर्मचारी ऑफिस से एक या दो दिन की छुट्टी मांगता है तो छुट्टी देने से पहले उससे सवाल किए जाते हैं जैसे कि छुट्टी क्यों चाहिए, छुट्टी लेकर क्या करोगे या फिर छुट्टी नहीं मिल सकती और इन सवालों से बचने के लिए लोग कई तरह के बहाने बनाते हैं.

चलिए हम आपको बताते हैं ऐसे ही 5 बहाने, जो हर कोई अपने ऑफिस से छुट्टी लेने के लिए बनाता ही है और ये बहाने आपने भी बनाए ही होंगे.

1- हिट है बुखार का बहाना

जिन लोगो को किसी दिन ऑफिस जाने का मन नहीं करता वो लोग अक्सर अपने बॉस को फोन करके बीमार होने का बहाना बना देते हैं. बुखार का बहाना बनाकर कई लोग अपने ऑफिस से छुट्टी लेकर पूरे दिन एन्जॉय करते हैं. हालांकि ये बहाना स्कूल जाने से बचने के लिए बच्चे भी अक्सर बनाया करते हैं.

2- पेट खराब होने का बहाना

आपने भी कभी ऑफिस से छुट्टी लेने के लिए पेट की बीमारी का बहाना तो बनाया ही होगा. जी हां, कई लोग ऑफिस से छुट्टी मारने के लिए पेट खराब होने का बहाना बनाने से नहीं चूकते हैं. वो अपने बॉस को फोन करके बताते हैं कि कल कुछ उल्टा-सीधा खा लिया था जिसके चलते आज मेरा पेट खराब हो गया है इसलिए आज ऑफिस नहीं आ सकता.

3- किसी की मौत का बहाना

वैसे बुखार का बहाना तो बेहद आम है लेकिन किसी को अगर दो-तीन दिनों की छुट्टी लेनी होती है तो वो किसी दूर के रिश्तेदार की मौत का बहाना बना देते हैं. येएक ऐसा बहाना है जिससे छुट्टी के साथ-साथ बॉस की हमदर्दी भी आराम से मिल जाती है.

4- मेहमानों के आने का बहाना

कई बार लोग बॉस से यह बोलकर छुट्टी मांग लेते हैं कि उनसे मिलने के लिए उनके घर मेहमान या फिर खुद उनके माता-पिता आ रहे हैं और वो कल वापस लौट जाएंगें. घर पर मेहमानों के आने का झूठा बहाना बनाकर भी लोग छुट्टी मांग लेते हैं.

5- रास्ते में कार हो गई है खराब

जो लोग अपनी कार से रोज ऑफिस जाते हैं उन लोगों के लिए कार के खराब होने का बहाना सबसे कारगर माना जाता है. ऑफिस से छुट्टी लेने के लिए सिर्फ बॉस को फोन लगाकर यह बताने की देर है कि आपकी कार रास्ते में खराब हो गई है और इसकी मरम्मत कराने में आपको काफी समय लगनेवाला है.

गौरतलब है कि रोज-रोज ऑफिस में काम करके जब लोग थक जाते हैं और रिफ्रेश होने के लिए ब्रेक लेना चाहते हैं तो इस तरह के बहाने बनाकर ऑफिस से पूरे दिन की छुट्टी मार लेते हैं और घरपर आराम फरमाते हैं.

 

Anita Ram

Share
Published by
Anita Ram

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago