ENG | HINDI

ऑफिस से छुट्टी लेने के लिए ये 5 बहाने तो आपने भी बनाए होंगे !

आज हर इंसान एक बेहतर नौकरी की तलाश करता है और जिनके पास ठीक-ठाक नौकरी है वो काम के बोझ से हरदम परेशान नजर आते हैं. हफ्ते भर दफ्तर में काम करने के बाद एक दिन की जो छुट्टी मिलती है वो भी मानों देखते ही देखते खत्म हो जाती है.

नौकरी करनेवाले अधिकांश लोगों को रविवार के दिन छुट्टी मिलती है और जैसे ही रविवार की छुट्टी का दिन खत्म होता है तो उन्हें फिर सोमवार से दफ्तर जाने और वहां काम करने की चिंता सताने लगती हैं.

आदमी अपनी नौकरी से भले ही कितना भी परेशान क्यों ना हो जाए लेकिन अपने पापी पेट के बारे में सोचकर वो चाहते हुए नौकरी नहीं छोड़ पाता है. ऐसे में ऑफिस से कभी-कभी छुट्टी मारकर वो आराम ही फरमा लेता है.

वैसे जब भी कोई कर्मचारी ऑफिस से एक या दो दिन की छुट्टी मांगता है तो छुट्टी देने से पहले उससे सवाल किए जाते हैं जैसे कि छुट्टी क्यों चाहिए, छुट्टी लेकर क्या करोगे या फिर छुट्टी नहीं मिल सकती और इन सवालों से बचने के लिए लोग कई तरह के बहाने बनाते हैं.

चलिए हम आपको बताते हैं ऐसे ही 5 बहाने, जो हर कोई अपने ऑफिस से छुट्टी लेने के लिए बनाता ही है और ये बहाने आपने भी बनाए ही होंगे.

1- हिट है बुखार का बहाना

जिन लोगो को किसी दिन ऑफिस जाने का मन नहीं करता वो लोग अक्सर अपने बॉस को फोन करके बीमार होने का बहाना बना देते हैं. बुखार का बहाना बनाकर कई लोग अपने ऑफिस से छुट्टी लेकर पूरे दिन एन्जॉय करते हैं. हालांकि ये बहाना स्कूल जाने से बचने के लिए बच्चे भी अक्सर बनाया करते हैं.

2- पेट खराब होने का बहाना

आपने भी कभी ऑफिस से छुट्टी लेने के लिए पेट की बीमारी का बहाना तो बनाया ही होगा. जी हां, कई लोग ऑफिस से छुट्टी मारने के लिए पेट खराब होने का बहाना बनाने से नहीं चूकते हैं. वो अपने बॉस को फोन करके बताते हैं कि कल कुछ उल्टा-सीधा खा लिया था जिसके चलते आज मेरा पेट खराब हो गया है इसलिए आज ऑफिस नहीं आ सकता.

3- किसी की मौत का बहाना

वैसे बुखार का बहाना तो बेहद आम है लेकिन किसी को अगर दो-तीन दिनों की छुट्टी लेनी होती है तो वो किसी दूर के रिश्तेदार की मौत का बहाना बना देते हैं. येएक ऐसा बहाना है जिससे छुट्टी के साथ-साथ बॉस की हमदर्दी भी आराम से मिल जाती है.

4- मेहमानों के आने का बहाना

कई बार लोग बॉस से यह बोलकर छुट्टी मांग लेते हैं कि उनसे मिलने के लिए उनके घर मेहमान या फिर खुद उनके माता-पिता आ रहे हैं और वो कल वापस लौट जाएंगें. घर पर मेहमानों के आने का झूठा बहाना बनाकर भी लोग छुट्टी मांग लेते हैं.

5- रास्ते में कार हो गई है खराब

जो लोग अपनी कार से रोज ऑफिस जाते हैं उन लोगों के लिए कार के खराब होने का बहाना सबसे कारगर माना जाता है. ऑफिस से छुट्टी लेने के लिए सिर्फ बॉस को फोन लगाकर यह बताने की देर है कि आपकी कार रास्ते में खराब हो गई है और इसकी मरम्मत कराने में आपको काफी समय लगनेवाला है.

गौरतलब है कि रोज-रोज ऑफिस में काम करके जब लोग थक जाते हैं और रिफ्रेश होने के लिए ब्रेक लेना चाहते हैं तो इस तरह के बहाने बनाकर ऑफिस से पूरे दिन की छुट्टी मार लेते हैं और घरपर आराम फरमाते हैं.