ENG | HINDI

इवेन्ट मैनेजमेंट में तेजी से बढ़ रही है युवाओं के लिए सुनहरे करियर की संभावनाएं !

इवेन्ट मैनेजमेंट

आज के ज्यादातर युवा ग्लैमर और चकाचौंध से भरे क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं. यही वजह है कि इवेन्ट मैनेजमेंट युवाओं में दिन-ब-दिन लोकप्रिय होता जा रहा है.

भारत के सभी बड़े शहरों में कई इवेन्ट मैनेजमेंट कंपनियां कार्यरत है. इसके अलावा देश के छोटे शहरों में भी इवेन्ट मैनेजमेंट कंपनियां अपना तेजी से विस्तार कर रही हैं.

अवॉर्ड फंक्शन, म्यूजिक लॉन्च, प्रेस कॉन्फ्रेंस, ब्यूटी कॉन्टेस्ट, डांस और मूवी शो जैसे किसी भी इवेंट को अच्छी तरह से सफल बनाने के लिए बेहतर प्लानिंग की जरूरत होती है.

इवेन्ट मैनेजमेंट कंपनियों में काम करनेवाले इवेंट मैनेजर इस तरह के तमाम इवेंट्स को कामयाब बनाने के लिए बेहतर तरीके से प्लानिंग करते हैं.

आजकल इवेन्ट मैनेजमेंट युवाओं के लिए काफी चर्चित और लोकप्रिय करियर बन चुका है.

अगर आप कमाई के साथ-साथ एक्साइटमेंट का भी मजा लेना चाहते हैं, तो आपका यह ख्वाब इवेन्ट मैनेजमेंट पूरा कर सकता है. क्योंकि यहाँ युवाओं के लिए रोजगार की संभावनाओं में हर साल तेजी से इजाफा हो रहा है.

इवेन्ट मैनेजमेंट में करियर के लिए योग्यता

अगर आपको नए-नए लोगों से मिलना अच्छा लगता है और आप अपनी जान पहचान के दायरे को बढ़ाना चाहते हैं. इसके साथ ही अगर आप दिन-रात मेहनत करने से हार नहीं मानते हैं तो फिर इवेन्ट मैनेजमेंट में सुनहरा भविष्य आपका इंतजार कर रहा है.

इस क्षेत्र में करियर बनाने के लिए किसी खास डिग्री या डिप्लोमा की जरूरत नहीं है लेकिन हिंदी और अंग्रेजी भाषा पर आपकी पकड़ मजबूत होनी चाहिए.

हालांकि एडवर्टाइजमेंट, मास-कम्युनिकेशन और जर्नलिज्म में डिप्लोमा करनेवाले भी इस काम-काज की बारीकियों को अच्छी तरह से समझ सकते हैं.

इवेन्ट मैनेजमेंट में आप एक साल का डिप्लोमा कोर्स भी कर सकते हैं. इस कोर्स के लिए आपका ग्रेजुएट होना जरूरी है. इसके अलावा आप 6 महीने का सर्टिफिकेट और डिप्लोमा कोर्स भी कर सकते हैं. इसके लिए आपका 12वीं पास होना जरूरी है.

इन संस्थानों से करें इवेन्ट मैनेजमेंट कोर्स

वैसे तो देशभर में कई ऐसे संस्थान मौजूद हैं जहां से आप इवेन्ट मैनेजमेंट कोर्स कर सकते हैं लेकिन हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे संस्थानों के बारे में जो इस कोर्स के लिए मशहूर हैं.

1- आप नई दिल्ली के एमिटी इंस्टीट्यूट से इवेंट मैनेजमेंट का कोर्स करके इस क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं.

2- अगर आप मुंबई से इवेंट मैनेजमेंट का कोर्स करना चाहते हैं तो फिर नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इवेंट मैनेजमेंट एक बेहतर ऑप्शन है. इसके अलावा मुंबई के इवेंट मैनेजमेंट डेवलॅपमेंट इंस्टीट्यूट से भी आप यह कोर्स कर सकते हैं.

3- इवेन्ट मैनेजमेंट के क्षेत्र में अपना सुनहरा भविष्य बनाने के लिए आप अहमदाबाद के नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर मीडिया स्टडीज से भी कोर्स कर सकते हैं.

इवेंट मैनेजर की अहम जिम्मेदारियां

कोर्स करने के बाद आप किसी इवेंट मैनेजमेंट कंपनी में बतौर इवेंट मैनेजर काम कर सकते हैं. इस क्षेत्र से जुड़ने के बाद आप किसी व्यवसायिक या सामाजिक समारोह का आयोजन कर सकते हैं.

इसमें खास तौर पर फैशन शो, संगीत समारोह, शादी समारोह, थीम पार्टी, प्रदर्शनी, कॉर्पोरेट सेमिनार, प्रॉडक्ट लॉन्चिंग जैसे इवेंट शामिल हैं.

इवेंट मैनेजर अपने क्लाइंट और कंपनी के बजट को ध्यान में रखकर प्रोग्राम का आयोजन करते हैं. इवेंट के लिए होटल या हॉल बुक करने से लेकर डेकोरेशन, एंटरटेनमेंट और खाने-पीने के सारे इंतजाम इवेंट मैनेजर को करने होते हैं.

गौरतलब है कि इवेन्ट मैनेजमेंट युवाओं के लिए ग्लैमर और एक्साइटमेंट से भरपूर एक ऐसा करियर ऑप्शन है जो शोहरत और पैसा एक साथ दिलाता है.

Don't Miss! random posts ..