ENG | HINDI

अंग्रेजी बोलनेवाला हर भारतीय इन मौकों पर हिंदी में ही करता है बात !

अंग्रेजी बोलनेवाला हर भारतीय

अंग्रेजी बोलनेवाला हर भारतीय – वैसे तो भारत की राष्‍ट्र भाषा हिंदी है लेकिन यहां हर काम के लिए अंग्रेजी भाषा का ही प्रयोग किया जाता है। नौकरी से लेकर स्‍कूलों तक में बच्‍चों के अंग्रेजी बोलने पर जोर दिया जाता है।

माना कि अंग्रेजी भाषा का ज़माना है लेकिन फिर भी कुछ ऐसे मौके हैं जिन पर लोग सिर्फ हिंदी भाषा में ही बात करते हैं।

आइए जानते हैं अंग्रेजी बोलनेवाला हर भारतीय कब कब हिन्दी में बात करता है ।

1 – भगवान के आगे

छोटा हो या बड़ा, अमीर हो या गरीब, भगवान के आगे प्रार्थना हर कोई हिंदी भाषा में ही करता है। कोई भी व्‍यक्‍ति भगवान से अंग्रेजी भाषा में कुछ नहीं मांगता।

2 – मोलभाव करना

ऑटो वाले या सब्‍जी वाले से मोलभाव करने के लिए आपको हिंदी भाषा का ही प्रयोग करना पड़ता है। यहां इंग्लिश से काम नहीं चल पाता है।

3 – गाड़ी ठुकने पर

जब भी किसी व्‍यक्‍ति की गाड़ी ठुक जाती है तो वो दूसरे इंसान से हिंदी भाषा में ही झगड़ता है। इसके अलावा किसी की चुगली भी लोग हिंदी में ही करते हैं।

4 – डर और दर्द बयां करते हुए

हम हिंदुस्‍तानियों के दिल तक कोई बात हिंदी भाषा में ही छूती है। हम अपने डर और दर्द को हिंदी में ही व्‍यक्‍त कर पाते हैं।

5 – किसी को पटाने के लिए

सरकारी दफ्तर या बैंक में अपना काम निकलवाने के लिए हिंदी भाषा ही काम आती है। यहां पर इंग्लिश नहीं चलती।

6 – पुलिस के सामने

पुलिस के सामने चालान कटने या रैड लाइट क्रॉस करने या अन्‍य किसी कारण से माफी मांगने या चालान के पैसों से बचने के लिए लोग उन्‍हें हिंदी भाषा में ही पटाने की कोशिश करते हैं। इसके अलावा अपने बॉस की भड़ास निकालने का जो मज़ा हिंदी में आता है वो किसी और भाषा में नहीं है।

इन खास मौकों पर अंग्रेजी बोलनेवाला हर भारतीय हिंदी का ही प्रयोग करना पसंद करता है और ये कुछ ऐसी परिस्थितियां हैं जहां हिंदी भाषा से ही बात बनती है।