ENG | HINDI

लगभग हर इंजीनियरिंग कॉलेज में पढ़नेवाले छात्र करते हैं ये 8 काम !

इंजीनियरिंग कॉलेज के छात्र

इंजीनियरिंग कॉलेज के छात्र – हमारे समाज में आज भी ज्यादातर लोग हैं जो अपने बच्चों को डॉक्टर या इंजीनियर बनाने का ख्वाब देखते हैं. यही वजह है कि आज हर दूसरा छात्र इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने के लिए अच्छे से अच्छे कॉलेज में दाखिला लेने की जद्दोजहद करते हैं.

देश के कई इंजीनियरिंग कॉलेज में पढ़ाई करने के लिए छात्र अपना घर परिवार छोड़कर चार सालों के लिए कॉलेज के हॉस्टल में जाकर रहते हैं. जहां पढ़ाई के साथ-साथ ये छात्र ढेर सारी मौज-मस्ती भी करते हैं.

आइए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि ज्यादातर इंजीनियरिंग कॉलेजों में पढ़ाई के अलावा और कौन-कौन से काम करते हैं छात्र.

इंजीनियरिंग कॉलेज के छात्र –

1- टेक्नोलॉजी का बादशाह समझना

इंजीनियरिंग कॉलेजों में पढ़नेवाले लगभग सभी छात्र अपने आप को टेक्नोलॉजी का बादशाह समझने लगते हैं. वो खुद को टेक्नोलॉजी के मामले में सुपरहीरो समझने लगते हैं.

2 पढ़-पढ़ कर एग्जाम देना

इंजीनियंरिंग की पढ़ाई के दौरान इतने एग्जाम होते है कि छात्र ज्यादा कुछ सीख नहीं पाते हैं वो बस पढ़कर एग्जाम दे देते हैं. जबकि हॉस्टल में वो अपने दोस्तों के साथ कोई ना कोई करामात करते हैं और कुछ ना कुछ सीख ही लेते हैं.

3हर समस्या के समाधान में माहिर

इंजीनियरिंग कॉलेज के छात्रों को लगता है कि उनके पास हर समस्या का समाधान मौजूद है. भले ही उन्हें किसी समस्या का समाधान मिले ना मिले लेकिन एक बार उनके ऊपर किसी काम की धुन सवार हो जाती है तो वो पागलों की तरह उसके पीछे पड़ जाते हैं.

4बार-बार अपनी प्रतिज्ञा को तोड़ना

हालांकि इंजीनियरिंग कॉलेजों में कैंपस प्लेसमेंट के लिए इंटरव्यू लिए जाते हैं तो इंटरव्यू अच्छा ना जाने पर वो प्रतिज्ञा लेते हैं कि वो अपने सारे मस्तीभरे काम छोड़कर सिर्फ पढ़ाई करेंगे लेकिन एक दो दिन बाद वो अपनी इस प्रतिज्ञा को तोड़ देते हैं.

5- जी भरकर करते हैं मौज-मस्ती

थ्री इडियड्स फिल्म में आपने देखा ही होगा कि इंजीनियरिंग कॉलेज में कैसे तीनों दोस्त खूब मौज-मस्ती करते हैं. जब तक एग्जाम की लास्ट डेट नहीं आ जाती तब तक वो पढ़ाई को लेकर सीरियस नहीं होते हैं.

6- लाइफ की नहीं होती है कोई चिंता

इंजीनियरिंग कॉलेज में पढ़नेवाले छात्र अपना ज्यादातर समय मस्ती-मजाक में गुजार देते हैं और परीक्षा करीब आने पर पढ़ाई करते हैं, उन्हें लाइफ की कोई टेंशन नहीं होती है लेकिन पढ़ाई के आखिरी साल में उन्हें नौकरी की चिंता जरूर सताने लगती है.

7- कॉलेज फेस्ट में होती है खूब मस्ती

जब भी कॉलेज में टेक फेस्ट या कल्चरल फेस्ट का आयोजन होता है तो सब बिंदास होकर खूब मौज मस्ती करते हैं. हालांकि इस दौरान ये छात्र बहुत कुछ सीखते भी हैं.

8- कॉपी पेस्ट में होते हैं माहिर

इंजीनियरिंग कॉलेज में पढ़नेवाले छात्र कट, कॉपी और पेस्ट करने में एकदम माहिर होते हैं. ऐसा लगता है जैसे ये टैलेंट उनके खून में होता है. चाहे वो किसी लड़की का नंबर लेना हो, एसाइनमेंट और नोट्स ही क्यों ना लेना हो. ये सब रातों रात पूरे कॉलेज में फैल जाते हैं.

गौरतलब है कि इंजीनियरिंग कॉलेज के छात्र मौज-मस्ती में इस कदर खोए हुए होते हैं कि उन्हें इस बात का भी होश नहीं रहता है कि आज किस विषय की परीक्षा है और वो किस विषय की तैयारी करके आए हैं. लेकिन कॉलेज के इन्हीं मस्ती-भरे दिनों को वो जिंदगी भर याद करते हैं.

Don't Miss! random posts ..