विज्ञान और टेक्नोलॉजी

ये इलेक्ट्रिक जैकेट जो मनचलों को देगी झटका

इलेक्ट्रिक जैकेट – हरियाणा के रेवाड़ी जिले में फिर से एक लड़की के साथ गैंगरेप हुआ है। यह लड़की राज्य की सीबीएसई टॉपर है और कोचिंग से वापस आ रही थी। रास्ते में आरोपियों ने इसे कार में बैठाया और नशीली दवा पिलाई। बेहोशी की हालत में इसके साथ बारह लोगों ने रेप किया।

लड़की के इंसाफ के लिए उसके परिजन पुलिस और सरकार से गुहार लगा रहे हैं। लेकिन न्याय अपने स्पीड से ही चलेगा। इसलिए तब तक क्या किया जाए?

तब तक हर लड़की को इस इलेक्ट्रिक जैकेट का इस्तेमाल करना चाहिए। यह इलेक्ट्रिक जैकेट मनचलों को झटका देगी।

क्या है इलेक्ट्रिक जैकेट?

इलेक्ट्रिक जैकेट एक तरह की सेफ्टी जैकेट है। साल दर साल लड़कियों के साथ घृणित काम में हो रही बढ़ोतरी को देखते हुए यह इलेक्ट्रिक जैकेट बनवाया गया है। इस इलेक्ट्रिक जैकेट से मनचलों को झटका लगेगा। जिससे लड़कियों को संभलने का मौका मिल जाएगा और वे मौका-ए-वारदात में खुद की सुरक्षित कर पाएंगी।

मुरादाबाद के छात्रों ने बनाया यह जैकेट

यह जैकेट मुरादाबाद के छात्रों ने बनाया है। दिन पर दिन बढ़ रहे महिलाओं से जुड़ी रेप की घटनाओं को रोकने के लिए मुरादाबाद इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के छात्रों ने इसका समाधान खोज निकाला है। इंजीनियरिंग के पांच छात्रों ने मिलकर महिलाओं के लिए एक ऐसी जैकेट तैयार की है जिसे छूने इलेक्ट्रिक झटका लगेगा।

परिचितों को भेजेगा मैसेज कि लड़की है खतरे में

लड़कियां इस जैकेट को पहन सकेंगी और इस जैकेट को पहनी हुई लड़की को कोई छूएगा या छूने की कोशिश करेगा तो उसे करंट लगेगा। इसके साथ ही यह जैकेट तुरंत लड़की के जानने वाले को एक मैसेज भेजेगा जिसमें महिला की लोकेशन और खतरे की चेतावनी होगी।

बटन होगा दबाना

इस जैकेट में एक बटन है। महिला के जैकेट पहनने के बाद अगर महिला को किसी छूने की कोशिश की, तो उसे बटन दबाना होगा जिसके बाद शख्स को 24 वोल्ट के करंट का झटका लगेगा। मुरादाबाद इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के इलेक्ट्रीकल इंजीनियरिंग के पांच छात्रों शिवम श्रीवास्तव, राजीव मौर्या, नितिन कुमार, निखिल कुमार, त्रषभ भटनागर ने महिलाओं की सुरक्षा के लिए एक जैकेट तैयार की है।

जैकेट में कैमरा भी है लगा

इलेक्ट्रिक शॉट देने वाले ऐसे कई गैजेट बने हैं। लेकिन यह जैकेट अन्य गैजेट से ज्यादा एडवांस है। यह अपराधी को झटका देने और लड़की के लोकेशन का मैसेज भेजने के साथ ही अपराधी की फोटो भी भेजेगा। छेड़छाड़ करने वाले शख्स की फोटो भी खिंच जाएगी, जिसके बाद उसे पकड़ने में आसानी होगी। खास बात ये है कि ये जैकेट आम तौर पर पहनने वाली जैकेट जैसी ही है और इसकी कीमत भी साधारण जैकेट जितनी ही है।

अपराधी की फोटो भी भेजेगा

जैकेट को तैयार करने वाले छात्र शिवम ने बताया कि जैकेट के कॉलर के पास कैमरा फिट रहेगा। इससे छेड़छाड़ करने वाले की फोटो कैमरे में कैद हो जाएगी और उसे पकड़ने में आसानी होगी। छात्र का कहना है कि जैकेट महिलाओं की सुरक्षा के लिए जितनी कारगर है, उतनी ही पुलिस के लिए भी कारगर साबित होगी।

इलेक्ट्रिक जैकेट का पेटेंट कराने के लिए आवेदन कर दिया गया है। उम्मीद है कि इस जैकेट के बाद महिलाओं की सेफ्टी में बढ़ोतरी होगी।

Tripti Verma

Share
Published by
Tripti Verma

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago