ENG | HINDI

ये इलेक्ट्रिक जैकेट जो मनचलों को देगी झटका

इलेक्ट्रिक जैकेट

इलेक्ट्रिक जैकेट – हरियाणा के रेवाड़ी जिले में फिर से एक लड़की के साथ गैंगरेप हुआ है। यह लड़की राज्य की सीबीएसई टॉपर है और कोचिंग से वापस आ रही थी। रास्ते में आरोपियों ने इसे कार में बैठाया और नशीली दवा पिलाई। बेहोशी की हालत में इसके साथ बारह लोगों ने रेप किया।

लड़की के इंसाफ के लिए उसके परिजन पुलिस और सरकार से गुहार लगा रहे हैं। लेकिन न्याय अपने स्पीड से ही चलेगा। इसलिए तब तक क्या किया जाए?

तब तक हर लड़की को इस इलेक्ट्रिक जैकेट का इस्तेमाल करना चाहिए। यह इलेक्ट्रिक जैकेट मनचलों को झटका देगी।

इलेक्ट्रिक जैकेट

क्या है इलेक्ट्रिक जैकेट?

इलेक्ट्रिक जैकेट एक तरह की सेफ्टी जैकेट है। साल दर साल लड़कियों के साथ घृणित काम में हो रही बढ़ोतरी को देखते हुए यह इलेक्ट्रिक जैकेट बनवाया गया है। इस इलेक्ट्रिक जैकेट से मनचलों को झटका लगेगा। जिससे लड़कियों को संभलने का मौका मिल जाएगा और वे मौका-ए-वारदात में खुद की सुरक्षित कर पाएंगी।

मुरादाबाद के छात्रों ने बनाया यह जैकेट

यह जैकेट मुरादाबाद के छात्रों ने बनाया है। दिन पर दिन बढ़ रहे महिलाओं से जुड़ी रेप की घटनाओं को रोकने के लिए मुरादाबाद इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के छात्रों ने इसका समाधान खोज निकाला है। इंजीनियरिंग के पांच छात्रों ने मिलकर महिलाओं के लिए एक ऐसी जैकेट तैयार की है जिसे छूने इलेक्ट्रिक झटका लगेगा।

इलेक्ट्रिक जैकेट

परिचितों को भेजेगा मैसेज कि लड़की है खतरे में

लड़कियां इस जैकेट को पहन सकेंगी और इस जैकेट को पहनी हुई लड़की को कोई छूएगा या छूने की कोशिश करेगा तो उसे करंट लगेगा। इसके साथ ही यह जैकेट तुरंत लड़की के जानने वाले को एक मैसेज भेजेगा जिसमें महिला की लोकेशन और खतरे की चेतावनी होगी।

इलेक्ट्रिक जैकेट

बटन होगा दबाना

इस जैकेट में एक बटन है। महिला के जैकेट पहनने के बाद अगर महिला को किसी छूने की कोशिश की, तो उसे बटन दबाना होगा जिसके बाद शख्स को 24 वोल्ट के करंट का झटका लगेगा। मुरादाबाद इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के इलेक्ट्रीकल इंजीनियरिंग के पांच छात्रों शिवम श्रीवास्तव, राजीव मौर्या, नितिन कुमार, निखिल कुमार, त्रषभ भटनागर ने महिलाओं की सुरक्षा के लिए एक जैकेट तैयार की है।

इलेक्ट्रिक जैकेट

जैकेट में कैमरा भी है लगा

इलेक्ट्रिक शॉट देने वाले ऐसे कई गैजेट बने हैं। लेकिन यह जैकेट अन्य गैजेट से ज्यादा एडवांस है। यह अपराधी को झटका देने और लड़की के लोकेशन का मैसेज भेजने के साथ ही अपराधी की फोटो भी भेजेगा। छेड़छाड़ करने वाले शख्स की फोटो भी खिंच जाएगी, जिसके बाद उसे पकड़ने में आसानी होगी। खास बात ये है कि ये जैकेट आम तौर पर पहनने वाली जैकेट जैसी ही है और इसकी कीमत भी साधारण जैकेट जितनी ही है।

अपराधी की फोटो भी भेजेगा

जैकेट को तैयार करने वाले छात्र शिवम ने बताया कि जैकेट के कॉलर के पास कैमरा फिट रहेगा। इससे छेड़छाड़ करने वाले की फोटो कैमरे में कैद हो जाएगी और उसे पकड़ने में आसानी होगी। छात्र का कहना है कि जैकेट महिलाओं की सुरक्षा के लिए जितनी कारगर है, उतनी ही पुलिस के लिए भी कारगर साबित होगी।

इलेक्ट्रिक जैकेट का पेटेंट कराने के लिए आवेदन कर दिया गया है। उम्मीद है कि इस जैकेट के बाद महिलाओं की सेफ्टी में बढ़ोतरी होगी।

Don't Miss! random posts ..