ENG | HINDI

फ्रिज में रखे हुए अंडे को खाने से नहीं होगा कोई फायदा क्योंकि…

फ्रिज में अंडे रखना

अंडे खाने के शौकीन लोग अक्सर ढ़ेर सारे अंडे फ्रिज में रख देते हैं ताकि अंडे टूटे नहीं और वो सुरक्षित रह सके. फिर जब अंडे खाने का मन करता है तब उसे फ्रिज से निकाला जाता है.

हममे से अधिकांश लोग अंडे को सुरक्षित रखने के लिए उसे फ्रिज में रखते हैं लेकिन ये नहीं जानते हैं कि फ्रिज में अंडे को रखने से कई नुकसान भी होते हैं.

हाल ही में हुए एक अध्ययन में यह बात सामने आई है कि अंडे को फ्रिज में रखना सुरक्षित नहीं है और फ्रिज में रखे अंडे को खाने से कोई फायदा नहीं होता है.

आइए हम आपको बताते हैं कि फ्रिज में अंडे रखना और उसका सेवन करना आपकी सेहत को किस तरह से नुकसान पहुंचा सकता है.

फ्रिज में अंडे रखना – 

फ्रिज में अंडे रखना नहीं है सुरक्षित

1 – बाजार से लाए गए फ्रेश अंडे को उबालने पर वो टूटते नहीं हैं लेकिन कई बार फ्रिज में रखे अंडे को बाहर निकालकर उसे उबालने पर वो टूट सकते हैं.

2 – अंडे को फ्रिज में रखने के बाद उसे सामान्य तापमान में रखने से अंडे के छिलके पर मौजूद बैक्टीरिया की गति बढ़ सकती है और उसके भीतर प्रवेश करने की गुंजाइश ज्यादा बढ़ जाती है. ऐसे में अंडे का सेवन करना काफी नुकसानदेह साबित हो सकता है.

3 – फ्रिज में बहुत ज्यादा ठंड होती है जिसकी वजह से फ्रिज में अंडे को रखने से उसमें मौजूद सभी पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं और फिर फ्रिज में रखे अंडे को खाने से शरीर को कोई फायदा नहीं होता है.

4 – बाजार से जब भी हम अंडे लाते हैं तो उसपर अक्सर गंदगी लगी रहती है और हम बिना धोए उसे फ्रिज में रख देते हैं. जिससे फ्रिज की दूसरी चीजें भी संक्रमित हो जाती है.

5 – वैसे कहते हैं कि फ्रिज में रखे अंडे बाहर रखे अंडे की अपेक्षा ज्यादा दिन तक सही रहते हैं. ज्यादा कूलिंग की वजह से फ्रिज में रखे अंडे को खाने से आपकी सेहत पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है.

इस खबर को जानने के बाद भी अगर आप फ्रिज में अंडे रखना बंद नहीं करेंगे तो फ्रिज में रखे अंडे आपकी सेहत के लिए किसी भी तरह से मददगार साबित नहीं हो पाएंगे.

इसलिए अंडे के सेवन का सही फायदा उठाने के लिए आपको अंडे  फ्रिज में रखने की आदत छोड़नी होगी.

Don't Miss! random posts ..