ENG | HINDI

टीचिंग के दम पर बना डाली अरबों की कंपनी, देश की टॉप 5 एजुकेशन

एजुकेशन इंडस्ट्री

एजुकेशन इंडस्ट्री – आजकल बच्चे अपने कैरियर को लेकर काफी सतर्क हो गये हैं.

आज 12वीं के बाद कैरियर के कई ऑप्शन खुल चुके हैं. हर कोई डॉक्टर, इंजीनियर, बैंकिंग या सरकारी नौकरी की चाह में कोचिंग और कॉलेज के चक्कर लगाता है.

ऐसे में आज एजुकेशन इंडस्ट्री ने भी एक मुकाम हासिल कर लिया है. जहां अक्सर हम करोड़ोंपतियों में अक्सर कॉरपोरेट जगत के लोगों का ही नाम सुनते हैं वहीं बहुत कम लोग ही जानते हैं कि कई ऐसी कोचिंग क्लासेज हैं जिन्होंने बच्चों के भविष्य को संवारने के साथ-साथ अपनी कंपनी को सालाना करोड़ों का टर्नओवर भी दिलाया है.भारत में ऐसी कई कंपनियां है,जिन्होने टीचिंग के बल पर आज अरबों का एम्पायर खड़ा कर दिया है. वहीं आजकल ई-लर्निंग कंपनियों की तादाद देश में बढ़ती ही जा रही हैं, जो बच्चों को स्मार्ट क्लास, स्मार्ट एजुकेशन और विदेशी स्कूलों जैसी सुविधाएं प्रदान करवा रही हैं.

इन्हीं कुछ ऐसी एजुकेशन इंडस्ट्री की कंपनियों के बारे में आज हम आपको बताएंगे जिन्होंने स्टार्टअप तो बहुत छोटे से किया लेकिन आज काफी नामचीन कंपनियों में गिनी जाती हैं.

एजुकेशन इंडस्ट्री –

1 – Career Point

भारत में जब इंजीनियरिंग की तैयारी की बात आती है या आईआईटी एंट्रेंस क्वालीफाई करने की बात आती है तो सबसे पहले जहन में नाम आता है कोटा में स्थित कैरियर प्वाइंट का. भारत की सबसे पॉपुलर एजुकेशन कंपनी, जिसकी स्थापना 1993 में हुई थी. तब यह कंपनी केवल स्टूडेंट्स को फिजिक्स क्लासेज ही प्रोवाइड कराती थी. शुरुआती दिनों में यहां पर केवल 50 स्टूडेंट्स ही पढ़ा करते थे. यह एजुकेशन कंपनी आज एजुकेशनल कंसल्‍टिंग एंड मैनेजमेंट सर्विस से भी जुड़ी है. इस कंपनी की मार्केट कैप फिलहाल 153.48 करोड़ रुपए के करीब है.

एजुकेशन इंडस्ट्री

2 – CL Educate Ltd

इस एजुकेशन कंपनी की स्थापना साल 1996 में हुई थी. यह कंपनी बच्चों को मैनेजमेंट और बैंकिंग सेक्टर के कोर्सेज करवाती है. इस कंपनी के मार्केट कैप की बात करें तो 201.86 करोड़ रुपए है.

एजुकेशन इंडस्ट्री

4 – Educomp Solutions Ltd

आज के दौर में टीचिंग टेकनीक भी काफी बदल गई है. आज बच्चों को वीडियो कॉलिंग और प्रोजेक्टर के जरिए शिक्षा दी जाती है. और बच्चों के हाथ में पेन पेंसिल की जगह रिमोट कंट्रोल आ गया है. इन सबका श्रेय एडुकॉम्प का जाता है. जिसने पढ़ाई के तरीके को बदल दिया. उसने बच्चों को हर चीज वीडियो, फोटोज़ के जरिए दिखाई और समझायी. टेक्नोलॉजी न सिर्फ बच्चों के लिए दिलचस्प है बल्कि टीचर्स के लिए आसान है. एडुकॉम्प की स्थापना साल 1994 में हुई थी. यह कंपनी भारत के एजुकेशन कंपनियों में सबसे ऊपर मानी जाती है. इस कंपनी की मार्केट कैप 32.94 करोड़ रुपए है. यह कंपनी स्‍कूल और यूनिवर्सिटीज के लिए सिलेबस तैयार करने के अलावा अन्य तरह की सर्विसेस भी देती है.

एजुकेशन इंडस्ट्री

5 – Shanti Education Initiative Ltd

साल 2009 में शांति एजुकेशन इनिशिएटिव की स्थापना अहमदाबाद में की गई. इस कंपनी ने बहुत कम समय में ही एजुकेशन फील्ड में अपना जलाव बिखेर दिया. इस कंपनी की मार्केट कैप 275.31 करोड़ रुपए है. शांति एजुकेशन लिमिटेड स्कूली शिक्षा के लिए सर्विस प्रोवाइडर का काम भी करती है.

एजुकेशन इंडस्ट्री

6 – VJTF Eduservices Ltd

साल 1984 में महाराष्ट्र में VJTF की नींव रखी गई. VJTF एडुसर्विसेज लिमिटेड एजुकेशन सर्विसेस, एजुकेशन इंफ्रास्ट्रक्चर, करिकुलम डेवलपमेंट, ट्रेनिंग, मैनेजमेंट ऑफ इंस्टीट्यूशनंस एंड एजुकेशन के बिजनेस में है. कंपनी की मार्केट कैप 102.08 करोड़ रुपए के करीब है.

एजुकेशन इंडस्ट्री

एजुकेशन इंडस्ट्री – तो दोस्तों, हमें उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा. हमें नीचे दिये गए कमेंट् बॉक्स में अपनी प्रतिक्रिया जरूर दें. धन्यवाद! ऐसी ही और रोचक ख़बरों के लिए हमारी वेबसाइट पर विजिट करते रहें.

Don't Miss! random posts ..